बॉलीवुड खलनायकों की खूबसूरत बेटियां: जानें अमजद खान से प्रेम चोपड़ा तक की बेटियों के बारे में

इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय हिंदी सिनेमा के विलेन्स की खूबसूरत बेटियों के बारे में बताएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

बॉलीवुड खलनायकों की खूबसूरत बेटियां: जानें अमजद खान से प्रेम चोपड़ा तक की बेटियों के बारे में

बॉलीवुड फिल्मों में अक्सर हम यह देखते हैं कि, हीरो-हीरोइन को एक-दूसरे से प्यार होता है, फिर, कुछ अड़चनें आती हैं और अंत में, वह दोनों एक हो जाते हैं। लेकिन, पूरी मूवी में जो पात्र नायक-नायिका के बीच केमिस्ट्री को एंटरटेनमेंट से भरता है, वह और कोई नहीं, फिल्म का 'खलनायक' होता है। अगर, फिल्मों में विलेन न हों, तो फिल्म अधूरी लगेगी? बड़े पर्दे पर विलेन की भूमिकाओं के कारण हम उनसे कितनी ही नफरत करते हों, लेकिन यह सच है कि, इन खलनायकों के बिना फिल्म देखने का कोई मजा नहीं है। 

Shakti Kapoor

बॉलीवुड में अभिनेता प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, राज बब्बर, कुलभूषण खरबंदा, प्राण, डैनी डेन्जोंगपा और अमजद खान सहित कुछ लोकप्रिय खलनायक हुए, जिन्होंने अपनी ऑन-स्क्रीन परफॉर्मेंस से दर्शकों के अंदर डर पैदा कर दिया था। वास्तविकता में, वही डर इन एक्टर्स की जीत होती थी, जिससे यह समझ में आता है कि, वह अपने किरदार को लेकर कितनी तैयारी करते थे। ये विलेन्स अपनी निजी जिंदगी में काफी सुलझे हुए हैं। आइए एक नजर डालते हैं 'बॉलीवुड विलेन्स' की खूबसूरत 'बेटियों' पर।

1. शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर

Shraddha Kapoor and Shakti Kapoor

बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर ने अपने करियर के शुरूआती दौर में फिल्म 'रॉकी', 'कुर्बानी', 'हिम्मतवाला' और महान निर्देशक सुभाष घई की फिल्म 'हीरो' में विलेन का रोल निभाया था। जिसके बाद, उन्हें कई फिल्मों में कॉमेडी करते हुए भी देखा गया था, इसमें 'अंदाज़ अपना अपना' और 'राजा बाबू' जैसी मूवीज शामिल हैं। इन फिल्मों ने शक्ति कपूर को अलग पहचान दिलाई थी। अभिनेता शक्ति कपूर की शादी शिवांगी कपूर से हुई है और वह दो बच्चों के माता-पिता हैं। अभिनेता शक्ति के बेटे का नाम सिद्धांत कपूर और बेटी का नाम श्रद्धा कपूर है। अभिनेत्री श्रद्धा कपूर अपने पिता के बेहद करीब हैं। एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 'आशिकी 2' से की थी, इस मूवी में वह लीड रोल में थीं। एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर काफी खूबसूरत हैं।

2. राज बब्बर की बेटी जूही बब्बर 

Raj Babbar and family

राज बब्बर ने बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म 'इंसाफ का तराजू' से पहचान हासिल की थी, जिसमें उन्होंने एक बलात्कारी का रोल प्ले किया था। फिल्म में दिग्गज एक्ट्रेस जीनत अमान और 13 वर्षीय पद्मिनी कोल्हापुरे ने अभिनय किया था। 13 साल की बच्ची के साथ बलात्कार को दिखाने के लिए यह फिल्म काफी विवादों में भी थी। लेकिन, इस फिल्म ने एक विलेन के रूप में अभिनेता राज बब्बर को बॉलीवुड में बुलंदियों पर पहुंचा दिया था, इसके बाद उन्होंने खलनायक के रोल में ढ़ेर सारी फिल्में कीं। बता दें कि, राज बब्बर की एक खूबसूरत बेटी जूही बब्बर हैं। जूही ने साल 2003 में सोनू निगम के साथ 'काश...आप हमारे होते' नाम की एक फिल्म कर एक्टिंग में अपना हाथ आजमाया था, लेकिन यह मूवी सफल नहीं हो पाई थी, जिसकी वजह से जूही बब्बर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में असफल रही थीं और बाद में, उन्होंने मशहूर टीवी अभिनेता अनूप सोनी से शादी कर ली थी। 

(ये भी पढ़ें: सैफ अली खान-अमृता सिंह की लव स्टोरी: जानें पहली मुलाकात से तलाक और एलमिनी तक की पूरी कहानी)

3. 'गब्बर' अमजद खान की बेटी अहलम खान 

Amjad Khan's daughter, Ahlam Khan

फिल्म 'शोले' में अपने डायलॉग 'कितने आदमी थे' से मशहूर हुए अभिनेता अमजद खान ने शैला खान से शादी की थी और उनके तीन बच्चे हैं, जिसमें दो बेटे शादाब खान, सीमाब खान और एक बेटी अहलम खान हैं। फिल्म 'शोले' में निभाए गए उनके कैरेक्टर 'गब्बर सिंह' को लोग आज तक नहीं भूल पाए हैं। कई लोगों ने तो उन्हें भारतीय सिनेमा में असली विलेन करार दिया था। अमजद खान को अक्सर महानायक अमिताभ बच्चन के साथ खलनायक की भूमिका निभाते देखा गया था। फिल्म 'इंकार' में उनकी एक्टिंग को दर्शक आज तक याद करते हैं। उन्होंने फिल्म 'सत्ते पे सत्ता', 'हम किसी से कम नहीं' और 'गंगा की सौगंध' जैसी फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। बता दें कि, उनकी बेटी अहलम खान एक लोकप्रिय थिएटर एक्ट्रेस हैं और उन्होंने जफर कराचीवाला से शादी की है, जो कि एक लोकप्रिय थिएटर अभिनेता हैं। अहलम खान खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं हैं।

4. कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी 

Kabir Bedi and Pooja Bedi

80 के दशक का कोई भी युवा मशहूर फिल्म 'खून भरी मांग' को नहीं भूल सकता है, जिसमें एक्ट्रेस रेखा और अभिनेता कबीर बेदी के बीच बिन प्यार के की गई शादी को दिखाया गया था। इस फिल्म का वह सीन आज भी दर्शकों के जेहन में ताजा है, जिसमें कबीर बेदी फिल्म की अभिनेत्री को नाव से मगरमच्छों के पास फेंक देते हैं। कबीर बेदी को फिल्म 'ताजमहल: एन इटरनल लव स्टोरी' में उनकी भूमिका के लिए भी जाना जाता है, जहां उन्होंने सम्राट शाहजहां की भूमिका निभाई थी। बता दें कि, एक्टर कबीर बेदी ने तीन शादियां की हैं, इनमें से पहली शादी साल 1969 में ओडिसी डांसर प्रोतिमा गुप्ता के साथ हुई थी। जिनसे कबीर बेदी को बेटी पूजा बेदी और बेटे सिद्धार्थ बेदी हुए थे। पूजा बेदी एक मशूहर इंडियन एक्ट्रेस, टेलीविजन टॉक शो होस्ट और एक क्रिटिक्स हैं। वह 'बिग बॉस', 'फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी सीजन-1' और 'नच बलिए-3' जैसे रियलिटी टेलीविजन शोज का भी हिस्सा रह चुकी हैं।

(ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के 5 विवाद: रिचर्ड गेर संग किस से लेकर बोल्ड फोटोशूट तक, हुआ एक्ट्रेस का विरोध)

5. कुलभूषण खरबंदा की बेटी श्रुति खरबंदा

Kulbhushan Kharbanda and Shruti Kharbanda

वह अभिनेता जिन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को ऐसे-ऐसे किरदार दिए हैं, जिनको आम जनता बोल-चाल की भाषा में आज तक इस्तेमाल में लाती है। अभिनेता कुलभूषण खरबंदा ने फिल्म 'शान' में शाकाल, 'निशांत' में पुलिस पटेल, 'अर्थ' में इंदर मल्होत्रा, 'जो जीता वही सिकंदर' में रामलाल शर्मा और 'माचिस' में कमांडर का किरदार इतनी खूबसूरती से अदा किया था, जिसे लोग चाहकर भी नहीं भुला सकते हैं। 'शाकाल' के रूप में कुलभूषण खरबंदा बॉलीवुड के महानतम खलनायकों की लीग में शामिल हो गए थे। आज तक दर्शक उनकी भयंकर मुस्कान और किरदार को यादकर कांपने पर मजबूर हो जाते हैं। फिल्म 'शान' से ही फिल्म निर्माताओं, क्रिटिक्स और दर्शकों ने उनकी प्रतिभा को पहचाना था व अपनी फिल्मों में कास्ट करने को मजबूर हो गए थे। दिग्गज अभिनेता की एक सुंदर बेटी श्रुति खरबंदा हैं। हालांकि, उनकी बेटी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन साल 2018 में उन्होंने रोहित नवाले संग जोधपुर में एक रॉयल वेडिंग की थी। कुलभूषण की बेटी खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस को टक्कर देती हैं।

6. प्रेम चोपड़ा की तीन खूबसूरत बेटियां

Prem Chopra and his family

80 और 90 के दशक के सबसे प्रसिद्ध खलनायकों में से एक प्रेम चोपड़ा के फेमस डायलॉग्स जैसे फिल्म 'राजा बाबू' से 'कर भला तो हो भला' और 'खिलाड़ी' से 'राजनीति की भैंस के लिए दौलत की लाठी की जरूरत होती है' को दर्शक आज तक नहीं भूले हैं। प्रेम चोपड़ा और उनकी पत्नी उमा चोपड़ा की तीन बेटियां हैं और उनमें से हर एक की शादी फेमस पर्सनालिटी से हुई है। जहां रकिता चोपड़ा की डिजाइनर राहुल नंदा से शादी हुई है, वहीं पुनीता चोपड़ा ने एक्टर व सिंगर विकास भल्ला से शादी की है। तो, प्रेरणा चोपड़ा ने फिल्म '3 इडियट्स' फेम एक्टर शरमन जोशी से शादी की है। इनकी तीनों बेटियां काफी सुदंर हैं।

7. ओम शिवपुरी की बेटी रितु शिवपुरी

Om Shivpuri and Ritu Shivpuri

70 के दशक में, अभिनेता ओम शिवपुरी ज्यादातर फिल्मों में विलेन के रूप में नजर आते थे। ओम शिवपुरी ने अपने करियर की शुरुआत जयपुर के एक रेडियो स्टेशन में काम करके की थी। उस समय सुधा शिवपुरी (जिन्होंने मशहूर डेली सोप 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में 'बा' की भूमिका निभाई थी) ने भी वहां काम किया था। ओम शिवपुरी ने बाद में सुधा से शादी कर ली थी। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में दो दशकों तक काम किया था और 175 फिल्मों में अभिनय किया था, जिनमें से ज्यादातर फिल्मों में वह खलनायक की भूमिका में ही दिखाई दिए थे। ओम शिवपुरी और सुधा शिवपुरी की बेटी रितु शिवपुरी भी बॉलीवुड की एक मशहूर एक्ट्रेस हैं। उन्होंने गोविंदा की हिट फिल्म 'आंखें' में मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का गाना 'लाल दुपट्टे वाली' बहुत हिट हुआ था। जिसके बाद, एक्टिंग की दुनिया में उन्होंने 11 साल बाद वापसी की थी और टीवी शो 'इस प्यार को क्या नाम दूं' में शिवानी तोमर की मां की भूमिका में नजर आई थीं।

(ये भी पढ़ें: दीया-वैभव से विराट-अनुष्का तक, इन 6 कपल्स ने इको-फ्रेंडली शादी करके जीता फैंस का दिल)

8. विलेन रंजीत की खूबसूरत बेटी दिव्यांका बेदी

Ranjeet with his son and daughter

फिल्म 'शर्मीली' में खलनायक की भूमिका निभाने वाले एक्टर रंजीत को किसी पहचान की जरूरत नहीं है, उनका नाम ही उनकी पहचान को बताता है। एक बार, अभिनेता रंजीत ने 'द कपिल शर्मा शो' में खुलासा किया था कि, फिल्म की रिलीज के बाद उन्हें उनके घर से बाहर निकाल दिया गया था, क्योंकि उन्होंने राखी गुलजार के कपड़े फाड़ने की कोशिश की थी। उन्हें सुपरस्टार सुनील दत्त द्वारा स्क्रीन नाम 'रंजीत' दिया गया था, जिनके साथ उन्होंने 1968 में फिल्म 'रेशमा और शेरा' की थी। एक्टर रंजीत वास्तविक जीवन में एक फैमिली मैन टाइप इंसान हैं। रंजीत और उनकी पत्नी आलोक के दो बच्चे (एक बेटा व बेटी) हैं, जिनके नाम दिव्यांका बेदी और जीवा बेदी है। दिव्यांका एक फैशन डिजाइनर और फिटनेस के प्रति डेडिकेटेड हैं। वह इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने परिवार के साथ फोटो व वीडियो शेयर करती रहती हैं। वह बेहद खूबसूरत हैं।

9. आदित्य पंचोली की बेटी सना पंचोली

Aditya Pancholi and family

एक्टर आदित्य पंचोली को एक विलेन के रूप में लोगों ने खूब प्यार दिया था। उन्होंने शाहरुख खान और जूही चावला फेम फिल्म 'यस बॉस', 'रेस 2', 'स्ट्राइकर' और 'बॉडीगार्ड' जैसी फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई थी। आदित्य पंचोली की शादी जरीना वहाब से हुई है और उनके दो बच्चे (एक बेटा व बेटी) हैं, जिनके नाम सूरज पंचोली और सना पंचोली हैं। एक्टर सूरज पंचोली ने फिल्म 'हीरो' से बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, तो उनकी बेटी सना के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और वह सार्वजनिक रूप से बहुत कम ही दिखाई देती हैं। हालांकि, तस्वीर में उनकी सुदंरता साफ देखने को मिलती है।

10. मोहनीश बहल की हैं दो बेटियां

Mohnish Bahl with his family

एक्टर मोहनीश बहल को दर्शक सूरज बड़जात्या की फिल्मों 'हम साथ साथ हैं' और 'हम आपके हैं कौन' में संस्कारी व सकारात्मक भूमिकाओं के लिए जरूर जानते हैं, लेकिन उन्होंने अच्छी-खासी संख्या में फिल्मों में निगेटिव किरदार भी निभाए हैं। मोहनीश ने 1992 में एकता सोहिनी से शादी की थी और इस जोड़े की दो बेटियां प्रनूतन बहल और कृषा बहल हैं। हालांकि, कृषा बहल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन उनकी बड़ी बेटी प्रनूतन बहल को सलमान खान ने फिल्म 'नोटबुक' में जहीर इकबाल के साथ लॉन्च किया था।

तो आपको इन खूंखार विलेन्स की बेटियों के बारे में जानकर कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.