सैफ अली खान-अमृता सिंह की लव स्टोरी: जानें पहली मुलाकात से तलाक और एलमिनी तक की पूरी कहानी

आज हम आपको अमृता सिंह और सैफ अली खान की लव स्टोरी से लेकर तलाक तक की पूरी कहानी को इस आर्टिकल के जरिए बताने का प्रयास करेंगे।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

सैफ अली खान-अमृता सिंह की लव स्टोरी: जानें पहली मुलाकात से तलाक और एलमिनी तक की पूरी कहानी

बॉलीवुड के नवाब, यानी एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और एक्ट्रेस अमृता सिंह (Amrita Singh) बी-टाउन के सबसे चर्चित कपल्स में से एक हैं। आखिर हों भी क्यों ना, 80 के दशक में अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों पर राज करने वाली अमृता सिंह ने उस समय के स्ट्रगलर एक्टर सैफ अली खान से जो शादी की थी, वो भी परिवार के खिलाफ जाकर। दोनों ने उम्र की बेड़ियों को तोड़कर एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें जो खाई थीं, लेकिन जब साथ रहने की बारी आई, तो रिश्तों में इतनी कड़वाहट आई कि दोनों ने अलग होने का ही फैसला कर लिया।

Saif Ali Khan Amrita Singh

जब सैफ अली खान और अमृता सिंह एक साथ सिमी गरेवाल (Simi Garewal) के चैट शो में पहुंचे थे, तब सैफ ने डीटेल में अपनी लेडीलव अमृता से पहली मुलाकात और कैसे प्यार हुआ का किस्सा सुनाया था।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की लव स्टोरी

Saif Ali Khan Amrita Singh

आज हम आपको अमृता सिंह और सैफ अली खान की लव स्टोरी से लेकर तलाक तक की पूरी कहानी को इस आर्टिकल के जरिए बताने का प्रयास करेंगे।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की पहली मुलाकात

Saif Ali Khan Amrita Singh

सैफ अली खान और अमृता सिंह पहली बार राहुल रवैल की उस फिल्म के दौरान मिले थे जिससे सैफ डेब्यू करने जा रहे थे। चूंकि राहुल और अमृता के बीच अच्छी दोस्ती थी, इसलिए उन्होंने अमृता को सैफ के साथ एक फोटोशूट करने के लिए कहा। सैफ, जो बस इंडस्ट्री में डेब्यू करने के लिए तैयार थे, उन्होंने भी सेट पर मौजूद सभी मेहमानों की अच्छी देखरेख की। फोटोशूट के दौरान, सैफ ने अमृता के कंथे पर अपना हाथ रख दिया था, तभी अमृता ने अच्छी तरह से सैफ को पहली बार निहारा था।

(ये भी पढ़ें- सनी देओल से शादी करना चाहती थीं अमृता सिंह, लेकिन सच्चाई जानकर टूट गया था एक्ट्रेस का दिल)

जब सैफ अली खान से इंप्रेस हो गई थीं अमृता सिंह

Saif Ali Khan Amrita Singh

यह पहली नजर का प्यार नहीं था लेकिन कुछ ऐसा था जिसने दोनों को एक-दूसरे की ओर आकर्षित किया था। ऐसा इसलिए, क्योंकि अमृता उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस थीं और सैफ सिर्फ एक स्ट्रगलर थे, ऐसे में सैफ का बेझिझक होकर अमृता के कंधे पर अपना हाथ रखना एक्ट्रेस को साहसी लगा, जिस चीज ने अमृता के दिल को सैफ के लिए पिघला दिया था। सैफ अली खान ने अपने इंटरव्यू में कहा था, ‘आपका एक सॉफ्ट कॉर्नर होना चाहिए, जो आपके कठोर व्यवहार से ढका हो।’

सैफ अली खान और अमृता सिंह की पहली डिनर डेट

Saif Ali Khan Amrita Singh

फोटोशूट खत्म होने के बाद सैफ अली खान जैसे अमृता सिंह के दीवाने हो गए थे। वो अमृता सिंह से मिलने के लिए इतने बैचेन हो गए थे कि, वो बस उनसे एक बार फिर मिलना चाहते थे। आखिरकार वो दिन आ गया, जब सैफ अली खान ने हिम्मत करके अमृता सिंह को कॉल किया। सैफ अली खान ने अमृता सिंह को कॉल किया और उनसे डिनर डेट के लिए पूछा। उन्होंने कहा था, ‘क्या आप मेरे साथ डिनर के लिए बाहर जाना चाहेंगी?’ सैफ की अनएक्सपेक्टेड कॉल से हैरान अमृता सिंह ने कहा था, ‘नहीं, मैं रात के खाने के लिए बाहर नहीं जाती हूं। लेकिन आप चाहें तो रात के खाने के लिए घर आ सकते हैं।’ अमृता के एक कहने पर सैफ एक्साइटमेंट के साथ उसी रात अमृता सिंह के घर पहुंच जाते हैं।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की पहली किस

Saif Ali Khan Amrita Singh

जब सैफ अली खान अमृता के घर पहुंचे, तो वो एक्ट्रेस को देखकर चौंक गए। दरअसल, अमृता सिंह बिना मेकअप के अपने कैजुएल लुक में सैफ अली खान से मिली थीं। ये देखकर सैफ इंप्रेस तो हुए थे, लेकिन उनका तैयार न होना सैफ को इसलिए खल रहा था, क्योंकि उन्हें लगा कि अमृता के दिल में एक्टर के लिए कोई जगह नहीं है। सैफ को भांपते हुए अमृता सिंह ने रूड अंदाज में कहा था, ‘अगर आप इस धारणा के तहत यहां आए हैं कि, हम दोनों के बीच कुछ हो सकता है, तो ऐसा नहीं है। तो बस आराम करो!’

Amrita Singh Saif Ali Khan

डिनर करने के बाद दोनों ने एक-दूसरे के साथ पूरी रात बातें कीं। दोनों ने घर में प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल लाइफ तक सारी बातें एक-दूसरे से शेयर कीं। देखते ही देखते दोनों एक-दूसरे में खो गए और इस दौरान दोनों के बीच किस हो गया। इसको लेकर सैफ अली खान ने इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं वहां किसी तरह की उम्मीद के साथ नहीं गया था। मैं बस उनके साथ एक अच्छा समय बिताना चाहता था और उन्हें बेहतर तरीके से जानना चाहता था।’

जब सैफ अली खान ने अमृता सिंह को किया था प्रपोज

Saif Ali Khan Amrita Singh

पहली डिनर डेट के बाद एक भावुक लिप-लॉक के साथ आखिरकार सैफ अली खान ने अमृता सिंह से अपने दिल का हाल बयां किया। उन्होंने बिना देर किए अमृता से कह दिया था कि, वो उनसे बहुत प्यार करते हैं और अमृता ने भी जवाब में कहा था कि, वो भी उनसे प्यार करती हैं। एक-दूसरे को प्रपोज करने के बाद सैफ अली खान दो दिनों तक अमृता सिंह के घर पर रहे थे। जब प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स ने सैफ की नाक में दम कर दिया था, तब जाकर एक्टर ने फिर से शूटिंग करने का फैसला किया।

Saif Ali Khan Amrita Singh Marriage Photo

इन दो दिनों के साथ में अमृता सिंह सैफ अली खान के प्यार में पूरी तरह पागल हो गई थीं। यहां तक कि, अमृता ये भी नहीं चाहती थीं कि, सैफ उन्हें छोड़कर शूटिंग पर जाएं। अमृता नहीं चाहती थीं कि, सैफ उनका घर छोड़कर या फिर उन्हें छोड़कर जाएं। जब उन्हें पता चला कि, सैफ शूटिंग के लिए जा रहे हैं, तो उस वक्त वो इतना डर गई थीं कि उन्होंने बिना देर किए अपनी गाड़ी की चाबी सैफ को पकड़ा दी। इसके पीछे की वजह बताते हुए अमृता ने कहा था कि, एक्ट्रेस के लिए ना सही, सैफ कार वापस करने तो जरूर उनके पास आएंगे।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी

Saif Ali Khan Amrita Singh Marriage Photo

दो अलग-अलग इंसानों के दिल मिल रहे थे। सैफ अली खान और अमृता सिंह दोनों अलग-अलग पर्सनैलिटीज थे। एक तरफ अमृता बॉलीवुड की सुपरस्टार थीं, तो वहीं सैफ अली खान अपनी पहचान बनाने के लिए दिन-रात एक कर रहे थे। 33 साल की अमृता जहां शादी करने के लिए बेताब थीं, तो वहीं 21 साल के सैफ अली खान शादी के अलावा अपना करियर देख रहे थे। यही नहीं, उस दशक में दोनों का एज डिफरेंस भी काफी बड़ी प्रॉब्लम थी। अमृता सिंह और सैफ अली खान की उम्र में 12 साल का अंतर था।

Saif Ali Khan Amrita Singh

हालांकि तमाम बाधाओं के बावजूद सैफ और अमृता दोनों ने तय कर लिया था कि, वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते हैं। दोनों ने एक-दूसरे के साथ पूरी जिंदगी बिताने का फैसला किया। लेकिन सैफ अली खान की फैमिली को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। सैफ के पेरेंट्स चाहते थे कि, अभी वो अपने करियर पर ध्यान दें, लेकिन सैफ ने किसी की नहीं मानी। सैफ और अमृता ने साल 1991 में एक इंटीमेट सेरेमनी में शादी रचा ली। इस शादी के लिए अमृता सिंह ने अपना धर्म भी बदल लिया था। गुपचुप शादी की वजह से अमृता सिंह और सैफ अली खान की शायद ही कोई वेडिंग फोटो होगी।

सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक

Saif Ali Khan And Amrita Singh

सैफ और अमृता, जो बॉलीवुड के इंस्पायर्ड कपल बन चुके थे, लेकिन अंदर ही अंदर दोनों की शादी बिखर रही थी और शादी के 13 साल बाद दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर लिया। दोनों के तलाक के पीछे क्या वजह थी, ये बात तो साफ नहीं हो पाई। लेकिन उस वक्त की रिपोर्ट्स बताते हैं कि, सैफ के अफेयर्स की वजह से अमृता सिंह ने उनसे अलग होने का फैसला किया था। कुछ रिपोर्ट्स का दावा था कि, अमृता से दूरी का कारण सैफ की कथित गर्लफ्रेंड व इटालियन डांसर व मॉडल रोजा कैटालानो थीं।

Amrita Singh Saif  Ali Khan Girlfriend Rosa Catalona

लेकिन, साल 2005 में सैफ अली खान ने एक थ्रोबैक इंटरव्यू सामने आया था, जिसमें उन्होंने इन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया था। सैफ के मुताबिक, अमृता से अलग होने के पीछे उनका खराब बिहेवियर था, जो सैफ और उनकी फैमिली के साथ बिल्कुल ठीक नहीं था। इसी वजह से दोनों के बीच खटास होने लगी और दोनों ने अलग होने का फैसला किया। अमृता सिंह से सैफ को दो बच्चे हैं, जिनका नाम सारा अली खान (एक्ट्रेस) और इब्राहिम अली खान है।

(ये भी पढ़ें- तो ये थी सैफ अली खान और अमृता के तलाक की असली वजह, पहली पत्नी में थी इतनी कमियां)

सैफ अली खान और अमृता सिंह तलाक एलिमनी

Saif Ali Khan Amrita Singh Divorce

साल 2005 में ‘टेलीग्राफ’ को दिए एक इंटरव्यू में सैफ अली खान ने तलाक के बाद अमृता सिंह को दिए गुजारा भत्ता के बारे में बताया था। सैफ ने कहा था, ‘मैं अमृता को 5 करोड़ रुपये देने वाला हूं, जिसमें से मैं पहले ही उन्हें लगभग 2.5 करोड़ रुपये दे चुका हूं। साथ ही, मैं अपने बेटे के 18 साल के होने तक हर महीने 1 लाख रुपये का भुगतान कर रहा हूं। मैं शाहरुख खान नहीं हूं। मेरे पास इतने पैसे नहीं है। मैंने उनसे वादा किया है कि, मैं बाकी पैसे का भुगतान करूंगा, और मैं करूंगा, चाहे कुछ भी हो जाए।’

Saif Ali Khan Amrita Singh Divorce Alimony

इसके आगे सैफ अली खान ने बताया था कि, वो कैसे अपनी कमाई का पाई-पाई बचाकर अपने बच्चों के लिए सेविंग कर रहे थे। सैफ ने कहा था, ‘मैंने ऐड्स, स्टेज शो और फिल्मों से जो कुछ भी कमाया है, वो मेरे बच्चों को दिया जा रहा है। मेरे पास पैसा नहीं है। हमारा बंगला अमृता और बच्चों के लिए है, और मेरे जाने के बाद उनके साथ शामिल होने वाले रिश्तेदारों से कोई फर्क नहीं पड़ता, मुझे अमृता के साथ कोई टकराव नहीं चाहिए। वह मेरे जीवन का अभिन्न अंग थीं, और रहेंगी। बच्चे खुश रहें।’

सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी

Saif Ali Khan Kareena Kapoor Marriage

सैफ अली खान के अपनी पहली पत्नी अमृता सिंह से तलाक के बाद, दोनों अपने-अपने जीवन में आगे बढ़ गए थे। इसके बाद सैफ अली की जिंदगी में करीना कपूर ने एंट्री की। फिल्म ‘टशन’ की शूटिंग के दौरान जब सैफ ने करीना को देखा, तो वो उनके प्यार में पड़ गए। सैफ ने कुछ समय तक करीना को समझने के बाद उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया। करीना ने भी बिना देर किए सैफ को हां कह दिया। करीब 5 सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद सैफ और करीना ने 16 अक्टूबर, 2012 को अपनी जिंदगी की एक नई शुरुआत की। 2016 में, सैफ और करीना एक बच्चे के माता-पिता बने, जिनका नाम उन्होंने तैमूर अली खान रखा है। 2021 में, सैफ और करीना फिर से एक बच्चे के माता-पिता बन गए, हालांकि कपल के दूसरे बेटे का नाम अभी तक सामने नहीं आया है।

(ये भी पढ़ें- पति सैफ की एक्स वाइफ अमृता से कभी नहीं मिली हैं करीना कपूर, खुद इंटरव्यू में बताई थी वजह)

सैफ अली खान और करीना कपूर की कुल संपत्ति

Saif Ali Khan Kareena Kapoor Net Worth

सैफ अली खान और करीना कपूर बी-टाउन के सबसे शान-ओ-शौकत की लाइफस्टाइल जीने वाले स्टार कपल्स में से एक हैं। दोनों की मिलाकर कुल संपत्ति भी 100 मिलियन डॉलर है। माना जा रहा है कि, अगले तीन सालों में दोनों की संपत्ति में 75 फीसदी का मुनाफा होगा। सैफ अली खान अब एक फिल्म के 6-7 करोड़ रुपए और एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 3-4 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।

(ये भी पढ़ें- सैफ और करीना की नेट वर्थ जान दातों तले दबा लेंगे उंगली, सिर्फ पटौदी हाउस की कीमत है इतनी)

Saif Ali Khan And Kareena Kapoor Khan

तो ऐसी थी सैफ अली खान और अमृता सिंह की लव स्टोरी। वैसे, आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.