इस दूल्हा-दुल्हन ने रचाई ईको फ्रेंडली शादी, जयमाला पर एक-दूसरे को पहनाई तुलसी के पत्तों की माला

आज इस स्टोरी में हम आपको चेन्नई के एक कपल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ईको फ्रेंडली स्टाइल में शादी की थी और अब हर कोई इनकी तारीफ कर रहा है।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

इस दूल्हा-दुल्हन ने रचाई ईको फ्रेंडली शादी, जयमाला पर एक-दूसरे को पहनाई तुलसी के पत्तों की माला

‘प्यार एक बार होता और शादी भी एक बार होती है।’ फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ का ये डायलॉग लोगों के बीच आज भी काफी पॉपुलर है, तभी तो दूल्हा हो या दुल्हन, हर कोई अपनी शादी में अपने सारे अरमान पूरे करता है। कुछ कपल एक ग्रैंड वेडिंग करते हैं और अपनी शादी में पानी की तरह पैसा बहाते हैं, तो कुछ बेहद ही सिंपल अंदाज में अपनी शादी की सारी रस्मों को संपन्न करते हैं। लेकिन आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में एक ऐसे कपल से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने बेहद ही सिंपल अंदाज में 'ईको फ्रेंडली' शादी की है और अपनी शादी में हर रस्म को बेहद ही सादगी के साथ पॉल्युशन फ्री बनाया है। तो आइए आपको इस कपल से मिलवाते हैं और इनकी शादी की तस्वीरें व वीडियोज दिखाते हैं।

dulha

इलेक्ट्रिक साइकिल पर आया दूल्हा

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चेन्नई के रहने वाले माधुरी और आदित्य की, जो एक-दूसरे को स्कूल के समय से डेट कर रहे थे और अब शादी के बंधन में बंध गए हैं। माधुरी और आदित्य की शादी 14 जनवरी 2021 को हुई थी। दोनों ही नेचर से बेहद प्यार करते हैं और इसी वजह से दोनों ने अपनी शादी ‘ईको फ्रेंडली’ स्टाइल में की है, यानी की इस कपल की शादी में डेकोरेशन के सामान से लेकर अधिकतर चीजें ईको फ्रेंडली और रिसाइकल थीं। इतना ही नहीं, आदित्य अपनी शादी के दिन अपनी दुल्हन के लेने घोड़ी या कार में नहीं बल्कि, एक इलेक्ट्रिक साइकिल चलाकर गए थे, जिसकी तस्वीर खुद आदित्य ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थी। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि दूल्हे के पोशाक में आदित्य किसी कार या घोड़ी पर नहीं बैठे हुए हैं, बल्कि वह अपने करीबी लोगों के साथ साइकिल चलाते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान सभी की साइकिल पर एक-एक माला बंधी हुई है और सभी कैमरे की ओर देखते हुए डांसिंग पोज दे रहे हैं। (ये भी पढ़ें: दिव्यांका त्रिपाठी से लेकर मोहिना कुमारी तक इन 7 एक्ट्रेस ने अपनी शादी में पहनी थीं यूनिक ज्वेलरी)

aditiya

दुल्हन ने लिया था बेहद सिंपल लुक

हर लड़की अपनी शादी के दिन सबसे सुंदर दिखना चाहती है और इसी वजह से आम हो या फिर खास सभी लड़कियां बड़े से बड़े मेकअप आर्टिस्ट से अपनी शादी के दिन तैयार होने की ख्वाहिश रखती हैं। लेकिन माधुरी ने अपनी शादी के दिन काफी सिंपल लुक लिया था। माधुरी ने अपने 'वेडिंग डे' पर लाल रंग की प्लेन साड़ी पहनी थी, जिस पर गोल्डन रंग का बॉर्डर था। इसके साथ ही माधुरी ने सिर पर लाल रंग की चुन्नी भी ली थी, जिस पर गोल्डन बिंदिया थी। इस सिंपल साड़ी के साथ माधुरी ने बेहद ही सिंपल ज्वेलरी को कैरी किया था। उन्होंने गले में हल्का मेकपीस, नाक में बड़ी सी बाली और मांगटीका लगाया हुआ था, जिसमें वह काफी सुंदर लग रही थीं। (ये भी पढ़ें: सब्यसाची की इस दुल्हन ने तोड़ी परंपराएं, विदाई में दूल्हे को बैठाकर खुद चलाई कार)

madhuri

दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूसरे को पहनाई तुलसी के पत्तों माला

शादी में जयमाला की रस्म को काफी खास माना जाता है, हर कपल एक-दूसरे को स्टेज पर सबके सामने सुंदर फूलों से बनी माला पहनाता है और स्टेज के नीचे मौजूद तमाम करीबी लोग कपल को ढेर सारी दुआएं देते हैं। लेकिन माधुरी और आदित्य ने अपनी शादी में इस रस्म को काफी शानदार और यूनिक स्टाइल में किया था, जिसे देख हर कोई दोनों की तारीफ करता नजर आया था। माधुरी और आदित्य ने अपनी शादी के दिन एक-दूसरे को सुंदर फूलों की माला नहीं पहनाई थी, बल्कि दोनों ने एक-दूसरे तुलसी के पत्तों से बनी माला पहनाई थी। (ये भी पढ़ें: सब्यसाची की इस दुल्हन ने शादी में लहंगे के साथ पहना था हाथी के दांत से बना सफेद चूड़ा, देखें फोटोज)

couple

मेहमानों को गिफ्ट्स में दिए थे पेड़-पौधे

आदित्य ने अपनी शादी का एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उनकी शादी के दिन हुई तमाम रस्मों को शामिल किया गया है और साथ ही वो गिफ्ट्स भी दिखाए गए हैं, जो इस शादी में आए मेहमानों को दिए गए थे। दरअसल, कपल की शादी में आए सभी मेहमानों को गिफ्ट्स के रूप में पेड़-पौधे दिए गए थे और इसकी एक झलक वीडियो में दिखाई गई है। वीडियो की शुरुआत दूल्हा-दुल्हन की जयमाला की रस्म से होती है, जिसमें आदित्य और माधुरी एक-दूसरे की तुलसी की जयमाला पहनाते हुए देखे जा सकते हैं। इसके अलावा आदित्य की इलेक्ट्रिक साइकिल भी दिखाई गई है, जिस पर वह दूल्हा बनकर अपनी दुल्हन को लेने पहुंचे थे। वीडियो में आगे दूल्हा-दुल्हन की धमाकेदार एंट्री भी शामिल है, जिसमें दोनों डांस करते दिख रहे हैं।

इस वीडियो के कैप्शन में आदित्य ने अपनी और माधुरी की क्यूट लव स्टोरी का भी जिक्र किया था और उन्होंने बताया था कि कैसे वह दोनों स्कूल मेट्स अब सोल मेट्स बन गए हैं। आदित्य ने कैप्शन में लिखा था, ‘स्कूल मेट्स से सोल मेट्स बनने तक का सेलिब्रिशन… 15 साल पहले, यह क्लास 11वीं थी, जब माधुरी को सेक्शन बी से सी में ट्रांसफर कर दिया गया था और आज मुझे अहसास हुआ है कि ऐसा क्यों हुआ था। उस मोमेंट पर जब उन्होंने क्लास में एंट्री ली थी, तब मैं अपनी पागल दुनिया में खो गया था। मुझे उम्मीद है कि ये पागलपन हमारे जीवन में हमेशा के लिए रहने वाला है। #ecofriendly #wedding #delhiwedding #sustainableliving #ecofriendlywedding #yullu #yulu #trending #weddingphotography #weddingideas #instagood #instareels #gtv #lifestyle।’

adi

माधुरी और आदित्य की सोशल मीडिया पर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। आईएएस सुप्रिया साहू ने एक ट्वीट कर दोनों की खूब तारीफ की थी। उन्होंने दोनों की तस्वीरें शेयर कर लिखा था,  ‘जब दूल्हा घोड़े या कार में नहीं, इलेक्ट्रिक बाइक पर आया और जब दुल्हन ने जयमाल में दूल्हे को पहनाई तुलसी की माला। गजब ईको शादी। माधुरी और आदित्य आपका अभिनंदन!’

tweet

आदित्य और माधुरी ने अपनी इस शादी में महज 2 लाख रुपये खर्च किए हैं। तो आपको कपल की शादी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।  

(फोटो क्रेडिट: आदित्य, माधुरी)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.