बहुत दर्दभरी है एक्ट्रेस मीना कुमारी की लव लाइफ, 18 साल में शादी तो 38 में हुई थी मौत

एक्टिंग के दम पर दिवंगत एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) किरदारों में जान फूंक दिया करती थीं। रील लाइफ में उनकी जिंदगी जितनी सरल और सुलझी हुई नजर आती थी, रियल लाइफ में उतने ही दुख उनकी जिंदगी में थे। तो चलिए जानते हैं उनकी निजी लाइफ के बारे में...

img

By Prakash Joshi Last Updated:

बहुत दर्दभरी है एक्ट्रेस मीना कुमारी की लव लाइफ, 18 साल में शादी तो 38 में हुई थी मौत

बॉलीवुड की दिवंगत अभिनेत्री मीना कुमारी (Meena Kumari) ने अपनी अदाकारी से बड़े पर्दे पर खूब नाम कमाया। बेहद कम ही कम उम्र में मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री में नाम, पैसा, शोहरत सब कुछ मिला, लेकिन उनकी निजी जिंदगी में कठिनाईयों और परेशानियों के सिवा कुछ नहीं था, जिसके चलते 38 साल की उम्र में ही वो इस दुनिया से रुखसत हो गईं। तो चलिए आपको बताते हैं मीना कुमारी के निजी जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।

Meena Kumari Tragic Love Life

एक्ट्रेस मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था और उनका असली नाम 'महजबीन बानो' था। मीना कुमारी की जीवनी के बारे में जाने-माने पत्रकार विनोद मेहता ने लिखा कि 'जब वो पैदा हुईं तो उनके पिता के पास अस्पताल का बिल भरने तक के पैसे नहीं थे। ऐसे में वो एक दिन उन्हें किसी अनाथालय के बाहर छोड़ आए थे। लेकिन एक पिता का दिल घर लौटते समय पिघला और वो उसे तुरंत अनाथालय से वापस घर ले आए।'

Meena Kumari Tragic Love Life

बढ़ने लगी नजदीकियां, रचाई शादी

दरअसल, सिंगर किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार ने फिल्म मेकर कमाल अमरोही को मीना कुमारी से मिलवाया था। वहीं कमाल अपनी अगली फिल्म 'अनारकली' में मीना को लेना चाहते थे, जिसके चलते अक्सर दोनों की मुलाकातें होने लगीं थीं। 21 मई 1951 को मीना कुमारी की कार का भीषण एक्सीडेंट हुआ और उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा और कमाल उनसे मिलने के लिए हफ्ते में एक बार वहां जाने लगे। कहा जाता है कि इसी दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगी थी, जिसके बाद 14 फरवरी 1952 को दोनों ने गुपचुप तरीके से निकाह कर लिया था। शादी के समय मीना महज 18 साल और कमाल 34 साल के थे। यही नहीं कमाल पहले से ही शादीशुदा थे और उनके निकाह से उन्हें 3 बच्चे भी थे। (ये भी पढ़ें: अभिषेक का फोन चेक करती हैं ऐश्वर्या? एक्ट्रेस ने दिया ऐसा जवाब जिसे हर कपल को जानना चाहिए) 

Meena Kumari Tragic Love Life

टूट गई शादी

पति कमाल मीना कुमारी को शाम 6:30 बजे तक घर आने के लिए कहते थे। किसी को भी उनके मेकअप रूम में जाने की इजाजत नहीं थी। यहां तक कि एक्ट्रेस को केवल उसी कार से कहीं जाने के लिए कहा गया था जो कमाल ने उन्हें दी थी। वास्तव में कथित तौर पर एक्ट्रेस मीना घरेलू हिंसा का भी शिकार हुईं थी, जिसके बाद साल 1964 में मीना कुमारी ने कमाल अमरोही को तलाक दे दिया।

Meena Kumari Tragic Love Life

लग गई थी शराब की लत

कमाल ने जो एक्ट्रेस के साथ किया उससे वो बेहद ही उदास और परेशान हो गई थी। ऐसे में एक डॉक्टर ने उन्हें अच्छी नींद मिले, इसके लिए एक बार में ब्रांडी की एक छोटी खुराक लेने की सलाह दी थी। लेकिन ये दवा उनके लिए एक लत बन गई थी और जल्द ही मीना कुमारी ने काफी शराब पीना शुरू कर दिया था। इसके बाद साल 1968 तक मीना कुमारी की सेहत इतनी बिगड़ गई थी कि उन्हें लंदन और स्विटजरलैंड के बड़े अस्पतालों में इलाज के लिए जाना पड़ा। उन्हें 'लिवर सिरोसिस' की बीमारी थी। वहीं जब वो ठीक हुईं तो डॉक्टरों ने उन्हें ठीक होने के तुरंत बाद काम ना करने की सलाह दी थी, लेकिन भारत लौटने के फौरन बाद ही मीना ने फिर से फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। (ये भी पढ़ें: नीतू कपूर के बर्थडे सेलिब्रेशन में नहीं दिखीं आलिया, करण जौहर पहुंचे घर, देखें तस्वीरें)

Meena Kumari Tragic Love Life

धर्मेंद्र के साथ रिलेशन!

अपने पति कमाल से अलग होने के बाद मीना कुमारी का नाम कथित तौर पर हिंदी फिल्म जगत की कई बड़ी हस्तियों के साथ जोड़ा गया था, जिसमें एक्टर धर्मेंद्र कुमार का नाम सबसे ऊपर था। जहां धर्मेंद्र शादीशुदा स्ट्रगलिंग एक्टर थे और उन्होंने काफी रिजेक्शन झेले थे, तो वहीं मीना कुमारी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस थीं। कहा जाता है कि धर्मेंद्र को इंडस्ट्री में खड़ा करने का श्रेय मीना को ही जाता है। मीना कुमारी ने उन्हें एक्टिंग की बारीकियां सिखाई थी और साल 1966 में आई फिल्म 'फूल और पत्थर' में धर्मेन्द्र को लेने की सिफारिश भी मीना ने ही की थी। ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई और इसी के साथ धर्मेन्द्र की गाड़ी इंडस्ट्री में चल पड़ी और साथ ही दोनों का रिश्ता भी चल पड़ा। लगभग 3 साल तक दोनों रिलेशन में रहें और 3 साल बाद ही दोनों ने अपने-अपने रास्ते अलग कर लिए। (ये भी पढ़ें: क्या रणबीर कपूर और नीतू कपूर भी हो गए हैं कोरोना पॉजिटिव? रिद्धिमा कपूर ने बताई सच्चाई)  

Meena Kumari Tragic Love Life

पाकीजा और दुखद मौत

मीना कुमारी की सेहत इतनी नाजुक स्थिति में थी कि डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि उनका अगला ड्रिंक उनकी जान ले लेगा। इसके बाद भले ही उन्होंने कुछ समय के लिए शराब पीना छोड़ दिया और अस्थायी रूप से ठीक हो गई, लेकिन फिर भी उनकी सेहत चिंताजनक बनी हुई थी। वहीं इसके बाद कमाल के ड्रीम प्रोजेक्ट 'पाकीजा' में उन्होंने काम किया और साल 1972 में फिल्म ने रिलीज होते ही कई सफलता हासिल की। इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला, लेकिन एक महीने बाद ही मीना को सेंट एलिजाबेथ के नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। जहां वो अक्सर अपने आसपास मौजूद लोगों से कहती थीं कि वो उन्हें बचा लें, वो मरना नहीं चाहतीं। यहां दो दिनों तक कोमा में रहने के बाद उन्होंने 38 साल की उम्र में 31 मार्च 1972 को आखिरी सांस ली और फिर इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

Meena Kumari Tragic Love Life

ये बात किसी से छुपी नहीं कि मीना कुमारी उस दौर की ना सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस थी बल्कि, उनके नाम से ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती थी। लेकिन शराब की लत ने उन्हें और उनके करियर को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर दिया। तो आपको मीना कुमारी की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना ना भूलें, साथ ही यदि हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.