क्या आप जानते हैं शाहरुख खान की पहली कार उन्हें किसी खास शख्स ने की थी गिफ्ट? पढ़ें ​डीटेल

एक्टर शाहरुख खान के पास आज तमाम दौलत और शोहरत है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक्टर को पहली कार तोहफे में मिली थी। नहीं! तो आइए आपको बताते हैं किसने दिया था ये तोहफा।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

क्या आप जानते हैं शाहरुख खान की पहली कार उन्हें किसी खास शख्स ने की थी गिफ्ट? पढ़ें ​डीटेल

'जो भी चाहूं वो मैं पाऊं' से लेकर 'कहते हैं अगर किसी चीज को दिल से चाहो... तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने के लिए लग जाती है' तक शाहरुख खान ने हमें विश्वास दिलाया है कि, आप जिस चीज के लायक हैं, आपकी मेहनत उसे हासिल कराती है। एक मध्यमवर्गीय परिवार से आकर दुनिया के सबसे सफल अभिनेता बनने तक शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का सफर निश्चित ही प्रेरणादायक है। कुछ भी नहीं होने से लेकर दुनिया पर राज करने तक शाहरुख गुजरते समय के साथ बढ़ते जा रहे हैं। शाहरुख आलीशान घर 'मन्नत' के मालिक हैं और उनके पास कई लग्जरी कारें हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी पहली कार कौन सी थी और उन्हें किसने गिफ्ट की थी? तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Shahrukh Khan

SRK के शानदार कार कलेक्शन के बारे में बात करें तो, 29 जनवरी 2021 को शाहरुख खान और अबराम खान को उनके हवाई अड्डे पर देखा गया था, जब वे सुहाना खान को एयरपोर्ट तक छोड़ने आए थे, क्योंकि वह न्यूयॉर्क में अपने कॉलेज वापस जा रही थीं। यहां पर शाहरुख को सुहाना को अलविदा कहते हुए देखना एक प्यारा क्षण था और वह अपनी बेटी के साथ एंट्री गेट तक गए थे। इस दौरान उनकी 25 लाख रुपये की शानदार रेड कन्वर्टिबल कार ने सभी का ध्यान खींचा था। 'वेल्थ-एक्स हॉलीवुड एंड बॉलीवुड रिच लिस्ट' के अनुसार, शाहरुख खान 600 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं।

शाहरुख खान के पास कई महंगी और लग्जरी गाड़ियां हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी पहली कार उनके लिए एक नायाब तोहफा थी। जी हां! जब शाहरुख छोटे थे, तो उनका पहला कार अनुभव मारुति ओमनी वैन के साथ था और यह उन्हें उनकी दिवंगत मां ने उपहार में दिया था। 'ईटाइम्स' के मुताबिक, शाहरुख के लिए उनकी पहली कार मारुति ओमनी उनके लिए खास थी, क्योंकि यह उन्हें उनकी मां ने गिफ्ट की थी। इस वैन की कीमत लगभग 2.75- 3.06 लाख रुपये थी। हालांकि, यह अज्ञात है कि शाहरुख के पास अभी भी उनकी पुरानी कार है या नहीं।

(ये भी पढ़ें- जब पेरेंट्स की मौत के बाद शाहरुख खान की बहन को बचाना हो गया था मुश्किल, जानें उस वक्त का हाल)

Shahrukh Khan Parents

खैर! शाहरुख के पास भले ही उनके जीवन में सब कुछ हो, लेकिन वह अभी भी अपने माता-पिता के प्यार के लिए तरसते हैं। साल 2018 में शाहरुख खान ने अपने माता-पिता को खोने के क्षण के बारे में बात की थी। रानी मुखर्जी के साथ एक साक्षात्कार में शाहरुख ने कहा था, "मेरे लिए सबसे बड़ी दुखदाई क्षण मेरे माता-पिता की मृत्यु थी। मैं 15 साल का था जब मेरे पिता का निधन हो गया र 26 में जब मेरी मां का निधन हो गया। यह हमारे लिए बहुत दुखद था। मां-बाप के बिना खाली घर हमें (मेरी बहन और मुझे) काटने दौड़ता था। मेरे माता-पिता दोनों के खोने का अकेलापन, दर्द और पेरेंट्स को खोने का दुःख इतना गहरा है कि उससे उबरने में मेरी पूरी जिंदगी कम पड़ जाएगी।" 

Shahrukh Khan Parents

जब शाहरुख खान डेविड लेटरमैन के फेमस टॉक शो 'माई नेक्स्ट गेस्ट विद डेविड लेटरमैन' में दिखाई दिए थे, तो किंग खान ने खुलासा किया था कि, उन्होंने ये सोचना शुरू कर दिया था कि जो लोग जिंदगी को भरपूर जी चुके होते हैं और उन्हें हर बात का संतोष होता है, वही मरते हैं और वो जिनका कोई काम अधूरा रहता है वो नहीं मरते। इसी थ्यौरी के आधार पर जब उनकी मां मृत्यु की कगार पर थीं तो शाहरुख ने उनसे कुछ ऐसी बातें कहीं थीं जो शायद नहीं कहनी चाहिए थीं। उन्होंने कहा था कि, 'मेरी मां आईसीयू में थीं तो मुझे लगा था कि अगर मैं अपनी मां को परेशान करूंगा और किसी तरह से उन्हें परेशानी दूंगा तो, वह बेहद असंतुष्ट हो जाएंगी और नहीं मरेंगी। इसलिए उनके बिस्तर के बगल में बैठकर मैंने कहा कि, मैं अपनी बड़ी बहन की शादी नहीं करूंगा, मैं काम नहीं करूंगा, मैं शराब पीना शुरू कर दूंगा और ऐसी ही तमाम तरह की बातें। मैंने सोचा था कि वो अपनी मुक्ति के द्वार से वापस आ जाएंगी और सोचेंगी कि अभी भी मेरे बेटे को मेरी जरूरत है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।'

Shahrukh Khan Mother

(ये भी पढ़ें- शाहरुख खान की तरह बेहद खास है उनका बंगला मन्नत, इन अनदेखी तस्वीरों में नजर आएगी उसकी शानदार झलक)

ध्यान रहे कि, 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान चीफ इंजीनियर थे और माता लतीफ फातिमा खान एक सोशल वर्कर और फर्स्ट क्लास मजिस्ट्रेट थीं। वह ऑक्सफोर्ड में पढ़ी थीं। शाहरुख खान की परवरिश दिल्ली में हुई है। शाहरुख़ खान की 15 साल (1981) की उम्र में उनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान की कैंसर की वजह से मौत हो गई थी, वहीं उनकी मां ने 1991 में डायबिटीज में कुछ कॉम्प्लिकेशन होने के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया था। अपने पेरेंट्स की मौत के बाद, एक्टर की बड़ी बहन शहनाज लालारुख को डिप्रेशन हो गया था, जिसके बाद शाहरुख़ ने उनकी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली थी। शहनाज अभी भी अपने भाई के साथ एक्टर के मुंबई स्थित घर में रहती हैं।

Shahrukh Khan

फिलहाल, शाहरुख खान को आज भी अपने माता-पिता की कमी खलती है। उनके पैरेंट्स एक्टर की सफलता को नहीं देख सके थे। उन्हें इस बात का आज भी अफसोस होता है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

Images Courtesy: Shah Rukh KhanSRK Universe
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.