मुकेश अंबानी से अज़ीम प्रेमजी तक, इन बिजनेस टाइकून के बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे

इस स्टोरी में हम आपको देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन के बच्चों की एजुकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

मुकेश अंबानी से अज़ीम प्रेमजी तक, इन बिजनेस टाइकून के बच्चे हैं इतने पढ़े-लिखे

जब बात देश के टॉप मोस्ट बिजनेसमैन की आती है, तो हमारे दिमाग में अंबानी, अडानी, बिड़ला और प्रेमजी जैसे बड़ी-बड़ी हस्तियों के नाम आते हैं। आखिर आए भी क्यों ना, इन बड़े-बड़े कारोबारियों ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर पूरी दुनिया में अपना नाम जो कमाया है। मुकेश अंबानी से लेकर कुमार मंगलम बिड़ला तक, कई ऐसे बिजनेसमैन हैं, जिनके बच्चे अपनी विरासत को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि, हमारे देश के बड़े बिजनेसमैन के बच्चे आखिर कितने तक पढ़े हैं।

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश और अनंत अंबानी

Anant And Akash Ambani

दुनिया के पांच सबसे अमीर शख्सियत में से एक बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के मालिक हैं। मुकेश अंबानी के पास बिजनेस का अच्छा हुनर है और यही कारण है कि, आज वो एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जिस तरह उन्होंने अपने पिता धीरूभाई अंबानी से बिजनेस का गुण सीखा था, उसी तरह वो अपने बच्चों को भी सिखा रहे हैं। मुकेश और नीता अंबानी के सबसे बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जहां ‘कैंपियन स्कूल’ और ‘धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल’ से की है, वहीं उन्होंने ग्रेजुएशन अमेरिका के ‘ब्राउन यूनिवर्सिटी’ से किया है। अब वो अपने पिता के बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं। वहीं, उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी ने भी ‘धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल’ से स्कूलिंग करने के बाद ‘ब्राउन यूनिवर्सिटी’ से अपना ग्रेजुएशन किया और अपनी फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी

Isha Ambani

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए उनके सम्राज्य को आगे बढ़ा रही हैं। ईशा अंबानी एक प्रेरणादायक बिजनेसवुमेन हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई ‘धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल’ से करने के बाद अमेरिका के ‘येल यूनिवर्सिटी’ से साइकोलॉजी और दक्षिण एशियाई स्टडीज में ग्रेजुएशन किया। अब वो अपने पिता के काम में हाथ बटा रही हैं।

(ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी के बच्चों के बचपन की ये हैं अनदेखी तस्वीरें, ईशा को पहचान पाना बेहद मुश्किल)

गौतम अडानी के बेटे करण अडानी

Gautam Adani's Son Karan Adani

‘अडानी ग्रुप’ के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के बड़े बेटे करण अडानी (Karan Adani) भी अपने पिता की तरह एक काबिल बिजनेसमैन बन चुके हैं। वो मौजूदा समय में ‘Adani Ports and SEZ Limited’ (APSEZ) के सीईओ हैं। उन्होंने अमेरिका के ‘Purdue University’ से अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है।

अज़ीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी

Azeem Premji Son Rishad Premji

‘विप्रो लिमिटेड’ के मालिक व बिजनेस टाइकून अज़ीम प्रेमजी (Azeem Premji) के बड़े बेटे रिशद प्रेमजी (Rishad Premji) ‘विप्रो’ में मुख्य रणनीति अधिकारी हैं। उनकी एजुकेशन की बात की जाए, तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई ‘Cathedral and John Connon School’ से की थी, इसके बाद वो इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट होने के लिए अमेरिका के ‘Wesleyan University’ चले गए थे। इसके अलावा वो ‘लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स’ से भी ग्रेजुएट हैं। रिशद ने ‘Harvard Business School’ से एमबीए किया है।

सुनील भारती मित्तल के बेटे कविन भारती मित्तल

Sunil Bharti Mittal Son Kavin Bharti Mittal

‘भारती इंटरप्राइजेज’ के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के बड़े बेटे कविन भारती मित्तल अपने पिता की तरह एक इंटरनेट उद्यमी हैं। वो दुनिया के छठे सबसे बड़े मैसेजिंग ऐप 'हाइक मैसेंजर' के चेयरमैन और सीईओ हैं। कविन ने ‘Imperial College London’ से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।

(ये भी पढ़ें- पत्नी अंजली की बदौलत गूगल सीईओ हैं सुन्दर पिचाई, बेहद रोमांटिक है इनकी लव स्टोरी)

कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला

Kumar Mangalam Birla's Daughter Ananya Birla

अंबानी, मित्तल, प्रेमजी और अडानी के बच्चे अपने पिता के काम को आगे बढ़ाते हुए बिजनेस कर रहे हैं, लेकिन ‘आदित्य बिड़ला ग्रुप’ के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) की बेटी अनन्या बिड़ला ने बिजनेस को छोड़ सिंगिंग और म्यूजिक को अपना करियर बनाया। वो अमेरिकन म्यूजिक इंडस्ट्री में एक पॉपुलर सिंगर हैं। सिंगर ‘Oxford University’ से इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रही थीं, लेकिन अपनी स्टडी कंप्लीट किए बिना वो ड्रॉप-आउट हो गईं और म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई।

Ananya Mittal

तो ये हैं मशहूर बिजनेसमैन के बच्चे, जो अपने हायर एजुकेशन का इस्तेमाल अपने पिता के बिजनेस को आगे बढ़ाने में कर रहे हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.