जब विनोद खन्ना के प्यार में दीवानी थीं एक्ट्रेस अमृता सिंह, मां ने रिश्ता खत्म करने की दी थी सलाह

अमृता सिंह एक्टर विनोद खन्ना के प्यार में पड़ गई थीं और ये लव स्टोरी दिलचस्प तरीके से शुरू हुई थी लेकिन एक्ट्रेस की मां ने इस रिश्ते को आगे बढ़ने की इज़ाजत नहीं दी थी।

img

By Deepali Srivastava Last Updated:

जब विनोद खन्ना के प्यार में दीवानी थीं एक्ट्रेस अमृता सिंह, मां ने रिश्ता खत्म करने की दी थी सलाह

फिल्मों के सेट पर स्टार्स को एक-दूसरे से प्यार होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन किसी के प्यार को मुकाम मिलता है, तो किसी को नहीं मिलता। ऐसे ही कई स्टार्स बॉलीवुड में भी हैं, जिन्हें फिल्म में काम करने के दौरान एक-दूसरे से प्यार हुआ। 80-90 के दशक में एक्ट्रेस अमृता सिंह (Amrita Singh) जानी-मानी अभिनेत्रियों में से एक थीं। एक्ट्रेस की एक्टिंग के साथ ही उनकी खूबसूरती के चर्चे भी बॉलीवुड के गलियारों में थे। इसके अलावा अमृता सिंह अपने लव अफेयर्स को लेकर भी मशहूर रहीं। उस वक्त एक्ट्रेस पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को डेट कर रही थीं और इसकी खबरें आए दिन छपती रहती थीं। लेकिन इसके बाद अमृता सिंह एक्टर विनोद खन्ना (Vinod Khanna) के प्यार में पड़ गई थीं। अमृता-विनोद की लव स्टोरी दिलचस्प तरीके से शुरू हुई थी लेकिन एक्ट्रेस की मां ने इस रिश्ते को आगे बढ़ने की इज़ाजत नहीं दी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों एक्ट्रेस की मां ने अमृता-विनोद के प्यार पर पाबंदी लगाई?

रवि शास्त्री ने की थी अमृता सिंह से सगाई

हम आपको अमृता सिंह और विनोद खन्ना की लव स्टोरी के बारे में बताएं, उससे पहले पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री और एक्ट्रेस के अफेयर के बारे में भी जान लीजिये। क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ी बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस पर फिदा हो चुके हैं और ऐसे ही पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री के साथ भी हुआ। रवि एक्ट्रेस अमृता सिंह को अपना दिल दे बैठे थे। एक-दूसरे को डेट करते हुए दोनों ने एक मैगज़ीन कवर के लिए फोटोशूट करा लिया था। मैगज़ीन कवर पर साथ आने के बाद रवि और अमृता का अफेयर 80 के दशक में सबसे चर्चित अफेयर के रूप में शुमार हो गया था। इसी मैगज़ीन कवर के जरिए दोनों ने अपने रिलेशनशिप को ऑफिशियल कर दिया था। साल 1986 में रवि-अमृता ने सगाई कर ली थी लेकिन दोनों शादी के बंधन में नहीं बंध पाये थे। (ये भी पढ़ें: सचिन-सुप्रिया पिलगांवकर की लव स्टोरी: शूटिंग के दौरान ही एक्ट्रेस की क्यूटनेस पर फ़िदा हो गए थे सचिन)

जिसकी वजह खुद रवि शास्त्री में एक इंटरव्यू में बताते हुए कहा था, 'मैं किसी एक्ट्रेस से शादी नहीं करना चाहता। मेरी बीवी की पहली प्राथमिकता उसका करियर नहीं बल्कि मेरा परिवार होना चाहिए।' रवि शास्त्री की इस बात का अमृता सिंह ने भी जवाब दिया था और कहा था, 'इस वक्त तो मैं भी अपने करियर की वजह से इस रिलेशनशिप को आगे नहीं बढ़ा सकती। मगर मुझे यकीन है कि कुछ साल बाद मैं फुल टाइम मदर और वाइफ बन जाऊंगी।' इसके बाद दोनों की सगाई टूट गई थी और ये रिश्ता खत्म हो गया था।

रवि शास्त्री ने अमृता को कर दिया था चैलेंज

80 के दशक में एक्टर विनोद खन्ना सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल थे और उनके ऊपर कई एक्ट्रेसेस फिदा थीं। ऐसे में साल 1989 में अमृता सिंह ने विनोद खन्ना के साथ फिल्म 'बंटवारा' साइन की और ये बात उन्होंने रवि को बताई। अमृता की इस बात को सुनकर रवि को हंसी आ गई और उन्होंने मजाक में कहा था, 'तुम चाहो तो भी विनोद खन्ना को नहीं पा सकती, भले ही तुम कितनी ही कोशिश क्यों न कर लो।' रवि की ये बात अमृता को बुरी लग गई थी और उन्होंने उनकी इस बात को एक चैलेंज के तौर पर स्वीकार किया था। (इसे भी पढ़ें: अभिनेता राज कपूर का नरगिस से लेकर वैजयन्ती माला तक था रिलेशन, मगर पत्नी का नहीं छोड़ा साथ)

विनोद खन्ना को पाने के लिए अमृता ने की तमाम कोशिशें

रवि शास्त्री की बात के बाद अमृता फिल्म के सेट पर विनोद से मिलने के मौके ढूंढ़ने लगीं और फिल्म के आउटडोर शूट्स में विनोद को इम्प्रेस करने की हर कोशिश शुरु कर दी। हाल ये था कि एक्ट्रेस डायरेक्टर्स से सिचुएशन क्रिएट करने की ज़िद तक किया करती थीं। इसका नतीजा ये हुआ कि अमृता और विनोद अच्छे दोस्त बन गये थे लेकिन एक्ट्रेस ने जो सोचा था वैसा कुछ नहीं हुआ। बीच में अमृता और विनोद के बीच बातचीत भी बंद हो गई थी लेकिन फिल्म के दूसरे शेड्यूल पर दोनों की फिर से मुलाकात हुई। इस दौरान विनोद भी अमृता को पसंद करने लगे और यहीं से दोनों के बीच प्यार हुआ। इसके बाद आएदिन विनोद-अमृता की लिंकअप की खबरें सुर्खियों में रहती थीं। बता दें कि अमृता और विनोद खन्ना ने 'बंटवारा', 'धर्मसंकट' और 'सीआईडी' जैसी फ़िल्मों में साथ काम किया था।

मां को पसंद नहीं आया था विनोद-अमृता का रिश्ता

अमृता सिंह विनोद खन्ना के साथ काम कर रही थीं और साथ ही उनके अफेयर की चर्चा भी बॉलीवुड के गलियारों में हो रही थी। ऐसे में ये बात अमृता की मां रुकसाना सुल्तान को भी पता चली और उन्होंने अपनी बेटी पर नाराजगी जताई। दरअसल, विनोद अमृता से उम्र में 12 साल बड़े थे और ये बात उनकी मां को सही नहीं लगी। यही कारण था कि एक्ट्रेस की मां रुकसाना ने अमृता को विनोद से रिश्ता खत्म करने की सलाह दी थी। रिश्ता खत्म होने के बाद विनोद खन्ना ओशो के आश्रम में अमेरिका चले गए थे।

Vinod Khanna's spiritual change

अमृता सिंह और सैफ अली खान की ऐसे हुई थी मुलाकात

अमृता सिंह उस वक्त जानी-मानी एक्ट्रेसेस में से एक थीं और उन दिनों एक्टर सैफ अली खान अपने करियर की सीढ़ियां चढ़ रहे थे। सैफ अपनी पहली फिल्म 'बेखुदी' की शूटिंग कर रहे थे और एक दिन सेट पर अमृता सिंह मिलने आईं। अमृता का मिलनसार अंदाज देखकर सैफ उन्हें अपना दिल दे बैठे। सैफ ने खुद फोन करके अमृता को डिनर के लिए पूछा था, लेकिन एक्ट्रेस ने बाहर जाने से इन्कार करते हुए उन्हें घर पर ही बुला लिया। अमृता-सैफ की ये पहली डिनर डेट थी और दोनों ने बातें करते हुए पूरी रात काट दी थी। इतना ही नहीं सैफ ने पहली बार में ही अमृता को प्रपोज कर दिया था। इसके बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं।

इस तरह से की थी सैफ-अमृता ने शादी

सैफ अली खान को उस वक्त अपने करियर से ज्यादा मोहब्बत पर ध्यान दे रहे थे और इसी वजह से निर्देशक ने उन्हें उनकी पहली फिल्म 'बेखुदी' से निकाल दिया था। सैफ की जगह एक्टर कमल सदाना को ले लिया गया था। सैफ की उम्र उस वक्त महज 21 साल के थे, जब उन्होंने 33 साल की अमृता के साथ शादी करने का फैसला कर लिया था। अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाते हुए सैफ ने अमृता के साथ साल 1991 में शादी रचाई थी। (ये भी पढ़ें: पेस्ट्री शॉप से शुरू हुई थी सुनील शेट्टी की लव स्टोरी, मुस्लिम लड़की से शादी नहीं थी आसान)

इस वजह से हुआ था दोनों का तलाक

अमृता और सैफ के बीच उम्र का एक बड़ा फासला था लेकिन दोनों अपनी शादी को निभा रहे थे। अमृता ने साल 1995 में बेटी सारा अली खान और साल 2001 में बेटे इब्राहिम अली खान को जन्म दिया। दो बच्चों की परवरिश में अमृता सिंह व्यस्त हो गई थीं और अपने ऊपर और करियर पर ध्यान देना एक्ट्रेस ने बंद कर दिया था। इधर सैफ भी अपने करियर पर काफी ध्यान देने लगे थे। सैफ और अमृता के बीच दूरियां बढ़ने लगी थी और दोनों ने साल 2004 में शादी के 13 साल बाद एक-दूसरे से अलग होने का फैसला किया। तलाक के बाद अमृता सिंह अपने बच्चों के साथ अलग रहने लगीं और सैफ अली खान ने 4 साल बाद एक्ट्रेस करीना कपूर को डेट करना शुरू किया था। फिलहाल, सैफ करीना से 10 साल बड़े हैं लेकिन दोनों ने शादी कर ली थी। कपल को एक बेटा तैमूर अली खान है और कपल दोबारा माता-पिता बनने जा रहा है।

फिलहाल, अमृता सिंह अब अपने दोनों बच्चों सारा और इब्राहिम के साथ रहती हैं और उनके करियर में उनका सपोर्ट कर रही हैं। हम आशा करते हैं कि इस परिवार में खुशियां दस्तक देती रहे। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? ये हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.