कहां है 'बिग बॉस' का घर, कौन है इसका मालिक और क्या है इसकी कीमत? यहां जानें सबकुछ

टीवी के सबसे पॉपुलर रियलिटी शो 'बिग बॉस' का 16वां सीजन जल्द शुरू होने जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'बिग बॉस' का घर आखिर कहां हैं और इसका असल मालिक कौन है? आइए आपको बताते हैं।

img

By Ruchi Upadhyay Last Updated:

कहां है 'बिग बॉस' का घर, कौन है इसका मालिक और क्या है इसकी कीमत? यहां जानें सबकुछ

इंडियन टेलिविजन का सबसे हिट रियलिटी शो 'बिग बॉस' का 16वां सीजन जल्द शुरू होने वाला है। इस बार भी शो को बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) होस्ट करने वाले हैं। हर बार की तरह इस बार भी फैंस को शो में आने वाले कंटेस्टेंट्स का इंतजार है, लेकिन इसके अलावा भी फैंस के मन में इस शो को लेकर कई सवाल रहते हैं, जैसे कि 'बिग बॉस' का घर कहां है, इस घर का मालिक कौन है, इस घर की कीमत क्या है और इस घर को कौन तैयार करता है? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको यहां देने वाले हैं। आइए जानते हैं। 

big boss

(ये भी पढ़ें- नीता अंबानी ने भतीजे अनमोल की शादी के लिए दोहराया बेटी ईशा की सगाई का लुक)

कहां है 'बिग बॉस' का घर? 

बता दें कि समय के साथ-साथ 'बिग बॉस' के घर की लोकेशन भी बदलती रहती है। पहले 'बिग बॉस' का घर मुंबई के पास मौजूद लोनावाला में था, जिसका इस्तेमाल 'बिग बॉस' के चौथे सीजन से लेकर 12वें सीजन तक किया गया था। इसके बाद 13वें सीजन के लिए 'बिग बॉस' का घर मुंबई के गोरेगांव में बनाया गया था और 14वें सीजन के लिए 'बिग बॉस' का घर मुंबई की फिल्मसिटी में तैयार किया गया था। फिलहाल इस सीजन के लोकेशन की जानकारी सामने नहीं आई है।

big boss house

क्या है बिग बॉस के घर की कीमत?

अब जानते हैं 'बिग बॉस' के इस आलीशान घर की कीमत के बारे में। यह तो सभी जानते हैं कि 'बिग बॉस' का घर पूरी तरह से फर्निश्ड, सजा हुआ और सभी आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ तैयार किया जाता है। 18,500 वर्ग फुट के बड़े एरिया में फैले इस घर में एक किचन, लिविंग एरिया, 1 से 2 बेडरूम, 4 टॉयलेट और बाथरूम होते हैं। इसके अलावा, इस घर में एक स्टोर रूम, गार्डन, स्वीमिंग पूल, एक्टिविटी एरिया और एक जिम भी होता है। इस घर में एक कन्फेशन रूम भी होता है, जहां कंटेस्टेंट्स 'बिग बॉस' से बात करते हैं। अब जितना बड़ा ये घर है, उतनी ही ज्यादा इस घर की कीमत भी होगी। हालांकि, मेकर्स ने कभी भी इस घर की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन एक बात तो साफ है कि इस घर की कीमत करोड़ों में होगी।  

big boss house

big boss house

(ये भी पढ़ें- क्रिकेटर ईश्वर पांडे ने की संन्यास की घोषणा, पत्नी अक्षिता बोलीं- 'ये हमेशा आपका फर्स्ट लव रहेगा')

कौन है बिग बॉस के घर का मालिक? 

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि आखिर इस घर का मालिक कौन है? तो आपको बता दें कि भारत में अलग-अलग भाषाओं में चलने वाला यह रियलिटी शो नीदरलैंड्स के रियलिटी शो 'बिग ब्रदर' की फ्रेंचाइज है, जिसे भारत में 'एंडेमॉल शाइन इंडिया' द्वारा प्रोड्यूस किया जाता है और यह कंपनी ही 'बिग बॉस' के घर को लीज पर लेती है व इस घर के मालिक भी यही होते हैं। 

एंडेमॉल शाइन इंडिया

कौन डिजाइन करता है बिग बॉस का घर? 

'बिग बॉस' के इस घर को इंटीरियर डिजाइनर विनीता और उनके पति व बॉलीवुड फिल्मों के आर्ट डिजाइनर रह चुके उमंग कुमार डिजाइन करते हैं। उमंग कुमार और उनकी पत्नी विनीता अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके हैं, जिनमें 'सरबजीत', 'मैरी कॉम', 'भूमि' और 'पीएम नरेंद्र मोदी' जैसी कई हिट फिल्में शामिल हैं। इस घर को तैयार करने में लगभग 500 से 600 मजदूर लगते हैं और यह घर 6 महीनों में बनकर तैयार हो जाता है। 

omung

बिग बॉस के घर में रहने पर कितना खर्च आता है? 

रिपोर्ट्स की मानें, तो 12 से 15 कंटेस्टेंट्स के लिए रोजाना खाना, जरूरत की चीजों से लेकर बिजली बिल तक, एक दिन का खर्च लगभग 15 से 20 हजार रुपए का आता है। वहीं, अगर इस घर के स्टाफ की बात करें, तो 'बिग बॉस' के 8 घंटे की शिफ्ट में 250 से 300 क्रू मेंबर काम करते हैं। इसी के साथ इस घर की सिक्यॉरिटी में 24 घंटे चारों तरफ 50 से 60 गार्ड तैनात रहते हैं।

contestent

(ये भी पढ़ें- ऋचा चड्ढा ने अली फजल की जगह पाक सिंगर अली जफर को अपना 'दूल्हा' बताने पर दी प्रतिक्रिया)

फिलहाल, उम्मीद है कि 'बिग बॉस' के घर से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। तो आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो अवश्य दें। 

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.