ऐश्वर्या राय ने कुछ यूं रखा था अभिषेक बच्चन के लिए पहला करवा चौथ का व्रत, सामने आया अनदेखा वीडियो

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) का एक अनदेखा वीडियो सामने आया है, जिसमें ये देखा जा सकता है कि उन्होंने साल 2007 में पहली बार अपने पति और एक्टर अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) के लिए करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखा था। यहां देखिए वीडियो।

img

By Manali Rastogi Last Updated:

ऐश्वर्या राय ने कुछ यूं रखा था अभिषेक बच्चन के लिए पहला करवा चौथ का व्रत, सामने आया अनदेखा वीडियो

भारतीय संस्कृति अपनी धरोहर और त्यौहारों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। हमारे देश में अनेक त्यौहार अक्सर ही विदेशियों का ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं। यही वजह है कि कई बार विदेशी इन त्यौहारों का आनंद उठाने के लिए भारत आते हैं। दरअसल हमेशा ही भारत में हर त्यौहार का एक अलग जश्न देखने को मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा देश अनेकता में एकता को लेकर काफी फेमस है। इन्ही मशहूर त्यौहारों से में एक है करवा चौथ (Karwa Chauth)। इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनें व्रत रखती हैं।

मालूम हो, इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए चंद्रमा की पूजा करती हैं। यही नहीं, चंद्रमा के साथ भगवान शिव, पार्वती जी, श्री गणेश और कार्तिकेय की पूजा भी की जाती है। मगर कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है कि आखिर सुहागिनें ये व्रत क्यों रखती हैं? अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट के जरिए जानिए कि आखिर सुहागिनें अपने पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत क्यों रखती हैं? (ये भी पढ़ें: जब अभिषेक बच्चन असली की बजाए नकली अंगूठी से ऐश्वर्या राय को कर बैठे थे प्रपोज, कई साल बाद हुआ खुलासा)

इसलिए रखा जाता है करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह की चतुर्थी को मनाया जाता है। यही वजह है कि इसे करवा चौथ कहते हैं। ऐसे तो इस त्यौहार को लेकर कई सारी पौराणिक कथा हैं, लेकिन इस व्रत की शुरुआत सावित्री ने यमराज से अपने पति के प्राण वापस लाकर की थी। जब सत्यवान की आत्मा को लेने के लिए यमराज आए तो पतिव्रता सावित्री ने उनसे अपने पति सत्यवान के प्राणों की भीख मांगी और अपने सुहाग को ना ले जाने के लिए निवेदन किया। यमराज के ना मानने पर सावित्री ने अन्न-जल का त्याग दिया और अपने पति के शरीर के पास विलाप करने लगीं। पतिव्रता स्त्री के इस विलाप से यमराज विचलित हो गए।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

उन्होंने सावित्री से कहा कि अपने पति सत्यवान के जीवन के अतिरिक्त कोई और वर मांग लो। सावित्री ने यमराज से कहा कि आप मुझे कई संतानों की मां बनने का वर दें, जिसे यमराज ने हां कह दिया। पतिव्रता स्त्री होने के नाते सत्यवान के अतिरिक्त किसी अन्य पुरुष के बारे में सोचना भी सावित्री के लिए संभव नहीं था। अंत में अपने वचन में बंधने के कारण एक पतिव्रता स्त्री के सुहाग को यमराज लेकर नहीं जा सके और सत्यवान के जीवन को सावित्री को सौंप दिया। इस कथा के अनुसार, तब से सुहागिनें अन्न-जल त्यागकर अपने पति के लंबी आयु के लिए इस व्रत को श्रद्धा के साथ करती हैं। (ये भी पढ़ें: Mahesh Babu Namrata Shirodkar Love Story: जब महेश बाबू नम्रता शिरोडकर को पहली नजर में दे बैठे थे दिल)

जब पहली बार ऐश्वर्या राय बच्चन ने अभिषेक बच्चन के लिए रखा था व्रत

Abhishek Bachchan and Aishwarya Rai Bachchan

वैसे करवा चौथ का व्रत नई-नवेली दुल्हनों के लिए बेहद खास होता है। ऐसे में बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने जब पहली बार साल 2007 में पति और एक्टर अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) के लिए व्रत रखा था, तब फैंस काफी खुश हुए थे और बेसब्री से ऐश्वर्या का करवा चौथ लुक देखने का इंतजार कर रहे थे। उस दिन की कई तस्वीरें तो सामने आई थीं, लेकिन ऐश्वर्या ने किस तरह से अपना व्रत खोला, इसकी एक भी झलक सामने नहीं आई थी। इसलिए हम फैंस को एक ऐसी अनदेखी वीडियो दिखा रहे हैं, जिसमें ऐश्वर्या पति अभिषेक के साथ करवा चौथ का व्रत खोलती हुई नजर आ रही हैं। ये वीडियो उनके पहले करवा चौथ का है, जिसमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी पत्नी जया बच्चन (Jaya Bachchan) के साथ दिखाई दे रहे हैं।

दिलचस्प है ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की लव स्टोरी

Aishwarya Rai Bachchan and Abhishek Bachchan

अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन की पहली मुलाकात साल 1997 में हुई थी। दरअसल तब ऐश्वर्या एक फिल्म कर रही थीं। इस दौरान अभिषेक अपने खास दोस्त और एक्टर बॉबी देओल से मिलने एक फिल्म के सेट पर गए थे। तब ऐश्वर्या भी वहीं थीं। इसके बाद साल 2000 में ऐश्वर्या और अभिषेक ने फिल्म 'ढाई अक्षर प्रेम के' साथ में की। दोनों की जोड़ी को साल 2003 में एक और बार साथ में फिल्म 'कुछ न कहो' में देखा गया था। (ये भी पढ़ें: Udit Narayan Love Story: जब उदित नारायण ने पहली पत्नी से छुपाकर और बिना तलाक दिए की थी दूसरी शादी)

Aishwarya Rai Bachchan and Abhishek Bachchan

इसके बाद दोनों अच्छे दोस्त बन गए। दोस्ती दोनों के बीच कब प्यार में तब्दील हो गई, इसके बारे में दोनों को पता ही नहीं चला। मगर फिर दोनों ने शादी करने के मन बनाया। ऐसे में दोनों 20 अप्रैल 2007 को शादी के पवित्र बंधन में बंध गए और हमेशा-हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए। आज दोनों की जोड़ी बॉलीवुड के बेहतरीन कपल्स में से एक है। जब भी किसी फ़िल्मी जोड़े की बात होती है, तो ऐश्वर्या और अभिषेक का नाम जरुर लिया जाता है।

Aishwarya Rai Bachchan and Abhishek Bachchan

फिलहाल, ऐश्वर्या और अभिषेक के पहले करवा चौथ की अनदेखी वीडियो फैंस को काफी पसंद आ रही है। दोनों साथ में काफी क्यूट लगते हैं। वैसे आपको ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की जोड़ी कैसी लगती है, हमें कमेंट करके बताइए। साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरुर दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.