ईशा देओल डिलीवरी के बाद हुई थीं पोस्टपार्टम डिप्रेशन की शिकार, ऐसे मां हेमा मालिनी ने किया था नोटिस

एक्ट्रेस ईशा देओल (Esha Deol) आज दो प्यारी बच्चियों की मां हैं, जिनके साथ वो हमेशा मुस्कुराती हुई नजर आती हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब वो पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हुई थीं। जानिए कैसे वो इस चीज से उभर पाईं।

img

By Deepakshi Sharma Last Updated:

ईशा देओल डिलीवरी के बाद हुई थीं पोस्टपार्टम डिप्रेशन की शिकार, ऐसे मां हेमा मालिनी ने किया था नोटिस

बॉलीवुड की सबसे स्वीट मदर में से एक हैं एक्ट्रेस ईशा देओल (Esha Deol) जोकि इस वक्त दो प्यारे-प्यारे बच्चों की मां हैं। ईशा देओल हाल ही में अपने मां बनने, अपनी दोनों बेटियों राध्या तख्तानी और मिराया तख्तानी के साथ अपनी बॉन्डिंग और पोस्टपार्टम डिप्रेशन से गुजरने के बारे में बात करती हुई नजर आईं। ईशा देओल ने बताया कि जब उनकी दूसरी बेटी मिराया हुई थी तब उन्हें पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार होना पड़ा था। इस चीज को सबसे पहले उनकी मां और एक्ट्रेस हेमा मालिनी (Hema Malini) ने नोटिस किया था, जिसके बाद ईशा ने अपना सही से ट्रीटमेंट करवाया।

अपनी दोस्त सिमोन खंबाटा के यूट्यूब चैट शो में ईशा देओल इस बारे में बात करती हुई नजर आईं। कैसे मां बनने के बाद एक्ट्रेस की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह किसी की बेटी का पूरी तरह से ट्रांसफॉर्म होने जैसा है। एक स्वतंत्र महिला जो काम करती है, अपने ब्वॉयफ्रेंड से प्यार करती है, जिससे मैंने शादी की, मां बनते ही सब कुछ बदल गया। लेकिन मैं कहूंगी कि यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा चरण रहा है। मैं अपनी मां से बहुत प्यार करती हूं क्योंकि मैं जानती हूं कि वह किस चीज से गुजर रही हैं और एक बच्चे और मां के बीच का संबंध बेहद ही खूबसूरत संबंध होता है जिसे कोई भी महसूस कर सकता है। मैं हर महिला को ये सलाह जरुर देती हूं कि आपके पास एक बच्चा जरुर होना चाहिए। (ये भी पढ़ें: अंकिता भार्गव ने शेयर की प्री डिलीवरी से जुड़ी पहली फोटो, तस्वीर देख आपका दिल भी हो जाएगा खुश )

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

यह खुलासा करते हुए कि जब उन्होंने पहली बार जब राध्या तख्तानी को गोद में लिया था तो उनको कैसा लगा? ईशा देओल ने इसका जवाब देते हुए कहा, "जब मैंने पहली बार राध्या को अपनी बाहों में लिया था। तो मैंने देखा कि वो पूरी मुझ पर गई है उसके होंठ बिल्कुल मेरे जैसे थे और इसके बाद वो सांस लेने लगी। आप जानते हैं कि ये सांस मेरे द्वारा अब तक की महसूस की गई सबसे प्यारी सांस थी। वो मूमेंट ऐसा था जिसमें मैं ये फील कर रही थी कि यह सिर्फ 'मेरा' है। वह मेरी है और मैं उसकी रक्षा करने जा रही हूं और हमेशा उसके साथ ही रहूंगी। जाहिर है, वही भावनाएं दूसरी बार हुईं जब मैं मिराया की मां बनी थी।  इसके बाद मुझे एक नया आयाम मिला कि मुझे लोगों से कैसे बात करनी है,  मैं लोगों के साथ अधिक धैर्य के साथ रह सकती हूं। इसके चलते मेरे अंदर बहुत आत्मविश्वास आया।

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

राध्या तख्तानी और मिराया तख्तानी को बेस्टफ्रिडिंग कराने को लेकर भी ईशा कई बातें रखती हुई नजर आईं। इसके साथ ही ईशा देओल ने बताया कि कैसे वो मिराया की मां बनने के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हुईं थी। एक्ट्रेस ने कहा,' जब मुझे राध्या हुई थी, तब मैं पोस्टपार्टम डिप्रेशन से नहीं गुजरी थी।  लोग मुझे देखते थे और पूछते थे कि तू ठीक है ना और मैं सोचती थी कि वे ऐसा क्यों पूछ रहे हैं। लेकिन मेरी दूसरी डिलीवरी के बाद, मुझे नहीं पता था कि पोस्टपार्टम डिप्रेशन क्या होता था। मुझे इसके बारे में कोई अनुभव नहीं था इसलिए मुझे इसका पता भी नहीं था। डिलीवरी के ठीक बाद मुझे नहीं पता था कि मेरे साथ क्या हो रहा है क्योंकि मैं एक कमरे में बैठी हुई थी जहां बहुत सारे लोगो मौजूद थे और अचानक से मुझे रोना आने लगा। मैं चुपचाप और सुस्त होकर बैठी रही। और फिर मैंने दोबारा से एक सुंदर सी बच्ची को जन्म दिया है और यह मेरे जीवन का बहुत ही सुखद क्षण में से एक है और मुझे नहीं पता था कि मेरे साथ क्या हो रहा है? (ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर के साथ बीच पर कुछ यूं छुट्टियां मना रही हैं आलिया भट्ट, खुद को बताती दिखी गुड़ गर्ल )

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

ईशा देओल ने ये भी बताया कि उनकी मां हेमा मालिनी ही थी जिन्होंने पहली बार उनमें इस चीज को नोटिस किया था। एक्ट्रेस ने बताया कि इसके बाद फिर मेरी मम्मी ने मुझ पर थोड़ा ध्यान दिया। उन्होंने मुझे कहा कि आपके साथ क्या हो रहा है। मुझे लगता है कि आप इससे गुजर रही हो। इसलिए, मैं बहुत भाग्यशाली थी कि मेरी माँ ने मुझमें यह नोटिस किया क्योंकि उस समय मैं बहुत कमजोर थी क्योंकि मैंने अभी-अभी एक बेटी की डिलीवरी की थी। उन्होंने मुझे से कहा कि आप अपना बल्ड टेस्ट कराओ और आपके हार्मोन टॉस के लिए जा रहा है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। और मैंने ऐसा किया और मुझे एहसास हुआ कि मेरा प्रोजेस्टेरोन अच्छी स्थिति में नहीं थे। मैंने खुद को सही विटामिन देना शुरु किया और महज एक महीने के अंदर-अंदर मैं ठीक हो गई।

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

जो लोग पोस्टपार्टम डिप्रेशन (प्रसवोत्तर अवसाद) के बारे में नहीं जानते हम उन्हें बता देते हैं कि आखिर ये होता क्या है? बच्चों की डिलिवरी के बाद महिलाओं में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। जिसके चलते महिलाओं पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं।  डिलिवरी के बाद बढ़े हुए वेट को कम करना, शरीर में घटी हुई एनर्जी को बढ़ाने जैसे कई कारणों महिलाएं पोस्टपार्टम डिप्रेशन की चपेट में आ रही हैं। ऐसे में हर महिला के लिए जरुरी है कि वह डिलीवरी के बाद अपने अंदर आए इस बदलाव को पहचाने और जल्द से जल्द इसका इलाज कराए। (ये भी पढ़ें: Bigg Boss 13: आरती सिंह के नाम से पहचाने जाने पर कृष्णा अभिषेक ने दिया रिएक्शन, कह दी ये बड़ी बात)

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

आपको ईशा देओल का एक मां के रुप में नजर आया ये अवतार कैसा लगा हमें कमेंट करके बताइएगा। साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हैं तो जरूर दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.