हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की शादी की अनदेखी फोटो, जयमाला में ऐसे दिख रहे थे 'ही-मैन' व 'ड्रीम गर्ल'

अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की प्रेम कहानी के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं। आज हम आपको उनकी लव स्टोरी के बारे में तो थोड़ा बहुत बताएंगे ही, साथ ही उनकी शादी की एक अनदेखी तस्वीर भी दिखाएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की शादी की अनदेखी फोटो, जयमाला में ऐसे दिख रहे थे 'ही-मैन' व 'ड्रीम गर्ल'

बॉलीवुड के 'ही-मैन' धर्मेंद्र (Dharmendra) और 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी (Hema Malini) की जोड़ी इंडस्ट्री की सुपरहिट जोडियों में से एक है। इस जोड़ी को फिल्मी पर्दे पर जितना प्यार मिला, उससे कहीं ज्यादा रियल लाइफ में भी इस कपल को लोगों ने पसंद किया। यही वजह है कि ये जोड़ी आज भी फैंस के दिलों में राज करती है। धर्मेंद्र और हेमा की लव स्‍टोरी के क‍िस्‍से तो आपने सुने ही होंगे। यहां आपको इनकी शादी की एक अनदेखी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं।  

पहले तो ये जान लीजिए कि, 84 साल के हो चुके धर्मेंद्र की शादी फ‍िल्‍मों में आने से पहले साल 1957 में प्रकाश कौर से हो चुकी थी, जिनसे एक्टर के दो बच्चे हैं। बड़ा बेटा सनी देओल और छोटा बेटा बॉबी देओल। इसके बाद धर्मेंद्र ने साल 1979 में अपने से 13 साल छोटी एक्ट्रेस हेमा माल‍िनी से शादी की। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी के बाद दोनों के दो बच्चे हुए। 'ड्रीम गर्ल' ने दो बेटियों को जन्म दिया, जिसमें ईशा देओल और आहना देओल का नाम शामिल है।

हमें सोशल मीडिया पर हेमा मालिनी और धरम पाजी की शादी की एक अनदेखी तस्वीर देखने को मिली। इस तस्वीर में 'हेमा जी' और 'धर्मेंद्र जी' को जयमाला पहने हुए और कुछ रस्म निभाते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में हेमा के चेहरे पर खुशी साफतौर पर देखी जा सकती है। (ये भी पढ़ें: बेहद रोमांटिक है हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की लव स्टोरी, प्यार में दोनों ने बदल लिये थे धर्म)

Hema Malini Dharmendra wedding

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के सुखी वैवाहिक जीवन को लगभग चालीस साल हो चुके हैं। डेक्कन क्रॉनिकल के साथ एक साक्षात्कार में, हेमा ने धर्मेंद्र से शादी करने के अपने फैसले के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था कि वह अपने प्यार के कारण कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहती थी, धर्मेंद्र की पहली पत्नी को भी नहीं, और इसलिए, उन्होंने कभी भी उनके जीवन में घुसपैठ नहीं की। ड्रीम गर्ल ने गर्व से कहा था कि उन्होंने धर्मेंद्र को उनकी पहली पत्नी और बच्चों से कभी दूर नहीं किया। 

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को आज भले ही 40 साल से ज्यादा का समय बीत गया हो, लेकिन दोनों का प्यार एक-दूसरे के लिए ज़रा भी कम नहीं हुआ है। कई बार 'धरम जी' से जब हेमा मालिनी के बारे में पूछा जाता है, तो वो यही कहते हैं कि वो आज भी मेरी 'ड्रीम गर्ल' हैं। (ये भी पढ़ें: नैपकिन पर कविता लिखकर भेजी थी सोनिया के पास, पहली नज़र में ही दिल दे बैठे थे राजीव गांधी)

Dharmendra and Hema Malini

हेमा मालिनी का परिवार था रिश्ते के खिलाफ

जब हेमा मालिनी के पैरेंट्स को ये पता चला कि हेमा, धर्मेंद्र से शादी करना चाहती हैं, तो एक आम मां-बाप की तरह ही वो भी अपनी बेटी का हाथ किसी शादीशुदा व्यक्ति के हाथ में नहीं देना चाहते थे और वो इस रिश्ते के सख्त खिलाफ हो गए। हालांकि, हेमा ने बाद में अपने पिता की मृत्यु के बाद धर्मेंद्र से ही शादी रचा ली। इस बात से हेमा की मां बहुत नाराज़ हुई थीं।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने धर्म बदलकर की थी शादी

धर्मेंद्र अपनी पत्‍नी प्रकाश से अलग नहीं होना चाहते थे। हेमा मालिनी भी साउथ इंडियन परिवार से थीं। हेमा और धर्मेंद्र का प्‍यार 'शोले' तक आते-आते परवान चढ़ा। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूलकर हेमा माल‍िनी से शादी करने का फैसला क‍िया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है। धर्मेंद्र ने हेमा के सामने ये भी शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर और उनके परिवार को नहीं छोड़ेंगे। हेमा ने उनकी ये शर्त मान ली थी। 1975 में र‍िलीज हुई 'शोले' के बाद 1979 में दोनों ने शादी कर ली। (ये भी पढ़ें: 33 टीवी कपल्स जो साथ काम करते-करते एक दूसरे के प्यार में पड़ गए, पढ़ें इनकी रोचक प्रेम कहानियां)

Dharmedra And Hema Malini

धर्मेंद्र की पहली पत्नी के बारे में क्या​ कहना है हेमा का?

रेडिफ के साथ एक साक्षात्कार में, अभिनेत्री ने धर्मेंद्र जी की पहली पत्नी, प्रकाश के साथ अपने समीकरण के बारे में बात की थी और साझा किया था, "मैं किसी को भी परेशान नहीं करना चाहती थी। धरमजी ने मेरे और मेरी बेटियों के लिए जो कुछ भी किया है, मैं उससे खुश हूं। उन्होंने पिता की भूमिका निभाई जैसे कोई भी पिता करता है। मुझे लगता है कि मैं इससे खुश हूं। हालाँकि मैंने कभी प्रकाश के बारे में बात नहीं की है, मैं उसका बहुत सम्मान करती हूं। यहां तक ​​कि मेरी बेटियां भी धरमजी के परिवार का सम्मान करती हैं। दुनिया मेरे जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहती है। लेकिन यह दूसरों के लिए जानने का विषय नहीं है। 

Dharamendra and Hema Malini

वैसे, हमें हेमा जी और धर्मेंद्र जी की शादी की दुर्लभ अनदेखी तस्वीर बहुत पसंद आई। आपको ये तस्वीर कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Images Courtesy: Hema Malini)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.