आलिया भट्ट के दादा-दादी ने नहीं की थी शादी, जानें कैसी रही नानाभाई और शिरीन मोहम्मद अली की लाइफ

इस आर्टिकल में हम आपको डायरेक्टर और प्रोड्यूसर महेश भट्ट के पिता नानाभाई भट्ट की लव लाइफ के बारे में बताएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

आलिया भट्ट के दादा-दादी ने नहीं की थी शादी, जानें कैसी रही नानाभाई और शिरीन मोहम्मद अली की लाइफ

बॉलीवुड के हर चमकते सितारों के पीछे कोई न कोई कहानी जरूर छिपी होती है, जिनसे उनकी लाइफ का तार जुड़ा होता है। तो आज हम आपको इंडस्ट्री के मशहूर निर्माता व निर्देशक महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) की लाइफ से जुड़ी एक ऐसी स्टोरी बताने जा रहे हैं, जिसे शायद ही अब तक आपने सुना हो। क्या आपको पता है कि, महेश भट्ट के माता-पिता ने शादी नहीं की थी। नहीं पता ना! तो आइए आज हम महेश भट्ट की लाइफ से जुड़े इस रहस्य से पर्दा उठाते हैं।

दरअसल, प्यार एक ऐसा बंधन है, जो दो लोगों के बीच पलता और बढ़ता है, लेकिन कभी-कभी विपरीत परिस्थितियों में ये शादी के पवित्र बंधन तक नहीं पहुंच पाता है। कुछ ऐसा ही रिश्ता महेश भट्ट के पिता नानाभाई भट्ट और माता शीरीन मोहम्मद अली का था। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। पोरबंदर काठियावाड़ गुजरात के रहने वाले महेश भट्ट के पिता नानाभाई भट्ट ब्राह्मण थे, जो कि काल्पनिक और पौराणिक फिल्मों को प्रोड्यूस किया करते थे।

Nanabhai Bhatt

1940 के दशक में नानाभाई ने सौ से ज्यादा स्टंट और धार्मिक फिल्मों का निर्माण किया और खूब नाम कमाया। नानाभाई ने अपनी पहली शादी हेमलता नाम की महिला से की थी, जिनके पुत्र फिल्म लेखक रॉबिन भट्ट हैं। लेकिन उनका रिलेशनशिप एक्ट्रेस शिरीन मोहम्मद अली से रहा। आगे चलकर नानाभाई और शिरीन की बिना शादी के दो संतानें महेश भट्ट और मुकेश भट्ट हुईं। शिरीन-नानाभाई के रिश्ते को पहली पत्नी हेमलता के परिवार ने मान्यता नहीं दी, इसलिए नानाभाई भट्ट के दो परिवार, दो घर हो गए। हालांकि, दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे, लेकिन नानाभाई ने कभी उनसे शादी नहीं की। 

Photo Credit Hindustan Times

Mahesh Bhatt With Brother

महेश भट्ट को हमेशा रहता है इस बात का मलाल  

नानाभाई और शिरीन की शादी न होने की वजह से महेश भट्ट को ‘नाजायज संतान’ तक कहा जा चुका है। इस बात को खुद महेश कई इंटरव्यूज में कह चुके हैं। पारिवारिक कलह के चलते नानाभाई के पास शिरीन और उनके बच्चों के लिए समय नहीं रहता था, तो महेश और उनके भाई मुकेश को पिता का प्यार नसीब नहीं हुआ। यही नहीं, महेश भट्ट को इससे भी ज्यादा दुख अपनी मां को सामाजिक स्वीकृति न मिलने का हुआ था। 

Nanabhai Bhatt

यहां आपको एक बात और बता दें कि, महेश भट्ट की मां शिरीन की बहन मेहरबानो हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री थीं। उन्होंने पूर्णिमा के नाम से फिल्मों में काम किया। पूर्णिमा इमरान हाशमी की दादी थीं। (ये भी पढ़ें- पिता राज कपूर, मां कृष्णा और बहन रितु के साथ रणधीर कपूर के बचपन की अनदेखी तस्वीर आई सामने)

Actress Purnima

महेश भट्ट ने भी की दो शादियां 

महेश भट्ट ने बेहद कम समय में बतौर फिल्म प्रोड्यूसर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई थी। महेश भट्ट का वैसे तो कई अभिनेत्रियों के साथ अफेयर रहा, लेकिन उन्होंने शादी साल 1968 में एक ब्रिटिश महिला लॉरेनब्राइट (बदला हुआ नाम किरण) से की थी। ये उनका पहला प्यार था। शादी के बाद महेश भट्ट ने अपनी पहली बेटी पूजा भट्ट का स्वागत किया था। इसके बाद वे दोनों राहुल भट्ट के पैरेंट्स बने थे। 

mahesh bhatt and pooja bhatt

महेश भट्ट की लाइफ में आईं अभिनेत्री परवीन बॉबी

महेश भट्ट और किरण भट्ट अपनी मैरिड लाइफ में खुश ही थे कि फिल्म निर्माता की जिंदगी में अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी (Parveen Babi) ने एंट्री मारी। परवीन बॉबी की खूबसूरती के महेश भट्ट इस कदर कायल हो गए थे कि वो अपनी पत्नी किरण को छोड़कर एक्ट्रेस के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने चले गए थे। काफी समय तक परवीन और महेश भट्ट एक-दूसरे के साथ बिना शादी के लिव इन रिलेशनशिप में रहे थे। हालांकि, उन्होंने अपनी पत्नी किरण से तलाक नहीं लिया था और अक्सर अपनी फैमिली से मिलने जाया करते थे। वहीं, कुछ सालों बाद जब महेश को परवीन बॉबी की बीमारी का पता चला, तो उन्होंने एक्ट्रेस को छोड़ दिया था और फिर से किरण के पास वापस लौट आए थे। लेकिन इस बार महेश और किरण के रिश्ते पहले जैसे नहीं रह गए थे। दोनों के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े होते थे। (ये भी पढ़ें- अभिनेता मदन पुरी के बेटे की शादी में पहुंची थीं एक्ट्रेस मीना कुमारी, यहां देखें अनदेखी तस्वीर)

mahesh bhatt and parveen babi

सोनी राजदान से रचाई दूसरी शादी

किरण से अलग होने के बाद महेश भट्ट की मुलाकात फिल्म ‘सारांश’ के सेट पर उनकी दूसरी लेडीलव सोनी राजदान से हुई। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और करीब दो सालों तक दोनों ने एक-दूसरे को चुपके से डेट किया। हालांकि, जब शादी की बारी आई, तो सोनी राजदान के माता-पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे और इसके पीछे की वजह महेश भट्ट का पिछला फेल रिलेशनशिप था। महेश भट्ट ने सोनी राजदान के परिवार वालों को भरोसा दिलाया कि वह उनके लिए सीरियस हैं और वह शादी करके अपनी पूरी लाइफ उनके साथ बिताना चाहते हैं। लाख मनाने के बाद आखिरकार सोनी के परिवार ने इस शादी के लिए हां बोल दिया था।

Soni Rajdan

शादी के बाद दोनों की दो बेटियां शाहीन भट्ट और आलिया भट्ट हुईं। इतना सब होने के बाद भी महेश भट्ट अपने दोनों परिवारों के साथ अपनी खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं। दोनों परिवारों के बीच अब कोई भी कड़वाहट नहीं है। (ये भी पढ़ें- बड़ी दर्दभरी रही मधुबाला की लाइफ: नसीब में तो थे दो प्यार, लेकिन अंतिम समय में किसी ने नहीं दिया साथ)

Mahesh Bhatt Child

आलिया भट्ट हैं बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस

बॉलीवुड के फेमस निर्माता व निर्देशक महेश भट्ट और अभिनेत्री सोनी राजदान की बेटी आलिया भट्ट इंडस्ट्री की सबसे क्यूट एक्ट्रेस मानी जाती हैं। सोशल मीडिया पर इनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। आलिया भट्ट ने करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने अब तक के अपने करियर में कई शानदार फिल्में दीं, जिसमें 'हाइवे', 'टू स्टेट्स', 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया', 'उड़ता पंजाब', 'डियर जिंदगी', 'जीरो', 'गली बॉय', 'कलंक' और 'सड़क 2' जैसी फिल्में शामिल हैं।

Alia Bhatt Sisters

यही नहीं, महेश भट्ट की बेटी शाहीन भट्ट जहां फिल्मों से दूर हैं, तो वहीं पूजा भट्ट फिल्म डायरेक्टर हैं और राहुल भट्ट फिटनेस ट्रेनर हैं।

Rahul Bhatt

फिलहाल, महेश भट्ट अपनी दोनों फैमिलीज से बेहद प्यार करते हैं। वह अपने दोनों रिश्तों के बीच बैलेंस बनाकर रखते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.