मंसूर अली खान के साथ करीना कपूर की ये तस्वीर है खूबसूरत, एक फ्रेम में पूरा परिवार दिख रहा साथ

बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, मंसूर अली खान 'पटौदी' (Mansoor Ali Khan Pataudi) के साथ पूरे परिवार की ये तस्वीर देखकर आप भी कहने पर मजबूर हो जाएंगे कि वाकई में दुर्लभ तस्वीर (Rare picture) है ये।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मंसूर अली खान के साथ करीना कपूर की ये तस्वीर है खूबसूरत, एक फ्रेम में पूरा परिवार दिख रहा साथ

 मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू, आई रूत मस्तानी कब आयेगी तू, बीत जाए ज़िंदगानी कब आएगी तू, चली आ-तू चली आ... इस गाने से फेम में आई बहुमुखी प्रतिभा की धनी और बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) को भला कौन नहीं जानता, और जाने भी क्यों नहीं! क्योंकि हरियाणा के पटौदी राज्य के नौवें नवाब और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) पहली ही मुला​कात में इनकी सुंदरता को देखकर फिदा जो हो गए थे, और फिर आगे चलकर शर्मिला टैगोर मंसूर अली खान पटौदी की सपनों की रानी बनी। खैर छोडिए! यहां हम आपको इनकी लाइफ से जुड़ी एक ऐसी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जिसमें मंसूर अली खान और उनके बेटे सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और बहू करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan), पत्नी शर्मिला टैगोर, बेटी सोहा अली खान, और दामाद कुणाल केमू एक ही फ्रेम में नजर आ रहे हैं।

यदि हम बात करें शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी के लव स्टोरी की तो दोनों अलग-अलग फील्ड से जुड़े थे। दोनों की लाइफ बिल्कुल अलग थी। न तो मंसूर अली खान पटौदी बॉलीवुड के दीवाने थे, न ही शर्मिला टैगोर एक शौकीन क्रिकेट प्रेमी थीं। न केवल उनके धर्म अलग थे, बल्कि उनके पेशे से लेकर उनके व्यक्तित्व तक सब कुछ अलग था। लेकिन इसके बावजूद भी इन सभी चीजों को दरकिनार करते हुए 27 दिसंबर, 1969 को दोनों लोग शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। (ये भी पढ़ें: क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने पहले की एक्ट्रेस अमृता सिंह से सगाई, फिर ये कहकर तोड़ दिया रिश्ता)

Sharmila Tagore and Mansoor Ali Khan Pataudi

यहाँ हम पटौदी परिवार के जिस फोटो की बात कर रहे हैं उसमें अपने बच्चों के साथ, मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर के कुछ खूबसूरत पल देखने को मिलेंगे। इस तस्वीर में सैफ अली खान (1970), सबा अली खान (1976) और सोहा अली खान (1978)। इसके अलावा, फ्रेम में करीना कपूर खान भी दिखाई दे रही हैं। यूं कह सकते हैं कि यह तस्वीर पटौदी परिवार की दुर्लभ तस्वीर है। बता दें कि सोहा ने अपनी पुस्तक 'द पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडरेटली फेमस' (The Perils of Being Moderately Famous) में ये पारिवारिक तस्वीर शेयर की है।

पटौदी खानदान की थ्रो बैक तस्वीरें देखें यहां

Sharmila Tagore and Mansoor Ali Khan Pataudi

Sharmila Tagore and Mansoor Ali Khan Pataudi

Sharmila Tagore and Mansoor Ali Khan Pataudi

Sharmila Tagore

Sharmila Tagore and Mansoor Ali Khan Pataudi

Pataudi Family

Pataudi Family

Soha Ali Khan

Pataudi Family

Pataudi Family

Pataudi Family

Pataudi Family

Pataudi Family

दरअसल, 30 नवंबर, 2019 को, सोहा अली खान अपने पति, कुणाल केमू और बेटी, इनाया नौमी केमू के साथ अपने पैतृक घर, पटौदी हाउस घूमने गई थी। सोहा ने अपने पिता, मंसूर अली खान पटौदी की कब्र पर अपनी बेटी इनाया के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, "काश आप यहां होते।" इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि मंसूर अली खान पटौदी के कब्र के ऊपर पत्थर पर लिखा है कि  "मोहम्मद मंसूर अली खान, पटौदी के नवाब 1941-2011"। पत्थर पर आगे लिखा है कि "जब मैं मर जाऊं तो मुझे प्यार करो और मुझे मरने मत दो।" (ये भी पढ़ें: जब करीना कपूर ने कहा कि वो किसी शादीशुदा पुरुष के साथ अफेयर नहीं करेंगी, फिर क्यों की सैफ से शादी)

Soha Ali Khan and Inaaya Naumi Kemmu

इतना ही नहीं इस दौरान सोहा ने अपनी बेटी इनाया और मम्मी शर्मिला टैगोर के साथ इंस्टा पर एक स्टोरी भी पोस्ट की थी। इस स्टोरी में बहुत छोटा कैप्शन लिखा था, जिसे "जॉय" के रूप में पढ़ा जा सकता है। (ये भी पढ़ें: विरासत में नहीं मिला सैफ अली खान को भव्य पटौदी पैलेस, कहा- अपनी कमाई से वापस पाया)

Sharmila Tagore and Inaaya Naumi Kemmu

पापा के बारे में क्या कहती हैं सोहा अली खान

एक इंटरव्यू में, सोहा अली खान ने अपनी पुस्तक, द पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडरेटली फेमस का जिक्र करते हुए अपने पिता मंसूर अली खान पटौदी के बारे में बताया कि “मैंने उनके साथ एक अच्छा रिश्ता निभाया ये मेरे लिए गर्व की बात है। मुझे खुशी है कि हम एक साथ छुट्टियों पर गए थे, वह मेरी स्कूल के भाषणों में मेरी मदद करते थे। मैं हमेशा यही सोचती हूं कि वह दुनिया के सबसे शांत व्यक्ति थे। "

Mansoor Ali Khan Pataudi, Sharmila Tagore and Soha Ali Khan

वर्ष 2018 में सोहा अली खान ने अपनी पुस्तक, द पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडरेटली फेमस के लॉन्चिंग के दौरान कहा था कि "मैंने हमेशा सोचा है कि अब्बा की कहानी बताई जानी चाहिए। यहां तक कि जब वह जीवित थे, तब मैं अक्सर उनसे पूछती थी कि क्या वह आत्मकथा लिखना चाहते हैं। इस पर उनका जवाब होता था कि ''सच्चाई कभी नहीं बताई जा सकती, मुझे घुमा-फिराकर बात करना पसंद नहीं है, और मैं झूठ नहीं बोलूंगा। तो फिर मैंने जल्द ही यह पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी कि इसका क्या मतलब है। मैं इसका उत्तर ढूंढ़ती रही, लेकिन जब वह गुजर गए तब मैंने जाना कि उनके बारे में लिखी कई आत्मकथाएँ, व्यक्तिगत कहानियाँ, मित्रों, सहकर्मियों और प्रशंसकों द्वारा मेरी माँ को कई सारे पत्रों के माध्यम से मिले। तो फिर मैंने महसूस किया कि इतने प्यारे से व्यक्ति को इतना प्यार किया जाना चाहिए। "

The Perils of Being Moderately Famous

करीना ने सोहा के लिए कही थी ऐसी बात

बुक लॉन्चिंग के दौरान शर्मिला टैगोर, सैफ अली खान, करीना कपूर खान, सबा अली खान और कुणाल केमू सहित पूरा पटौदी खानदान सोह अली खान के लिए एक साथ दिखाई दिए थे, और सोहा के लिए सभी ने अपना प्यार दिखाया था। इस दौरान सोहा की भाभी करीना कपूर यानि ‘बेबो’ ने कहा था कि “अगर इस परिवार में कोई एक व्यक्ति है, जो इस परिवार से है, तो वह सोहा है… वह इस परिवार की मिशाल है, सोहा से मैं प्रभावित होती हूं।

Sharmila Tagore, Saif Ali Khan, Kareena Kapoor Khan, Saba Ali Khan, Soha Ali Khan and Kunal Kemmu

करीना कपूर खान ने कहा था कि अगर परिवार में कोई है जो हम सभी को बदल सकता है। तो वह है सोहा। करीना ने ससुर मंसूर अली खान पटौदी को याद करते हुए कहा कि "जब वह बीमार थे तो सोहा उनके साथ-साथ रहती थी, मैंने कभी किसी अन्य बेटी को ऐसे नहीं देखा है, मैं खुद एक बेटी हूं। इसलिए, यहाँ आप सोहा के साथ हैं, मुझे यकीन है कि अब्बा यह सब सुन रहे हैं। "

आपको पटौदी खानदान की ये तस्वीरें कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके बताना न भूलें, इसके साथ ही यदि हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट- द पेरिल्स ऑफ बीइंग मॉडरेटली फेमस)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.