नवाब सैफ अली खान का राजशाही महल: क्या आपने देखी हैं 'पटौदी पैलेस' के अंदर की तस्वीरें

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) राजशाही जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं। आज भी इनके नाम पर एक आलीशान महल है। जिसका नाम 'पटौदी पैलेस' है। तो आईए आज हम आपको सैफ अली खान के इस अलीशान पैलेस के अंदर की फोटोज दिखाते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

नवाब सैफ अली खान का राजशाही महल: क्या आपने देखी हैं 'पटौदी पैलेस' के अंदर की तस्वीरें

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) 'राजशाही जीवन' जीने के लिए जाने जाते हैं। सैफ के पिता और पटौदी के 9वें नवाब मंसूर अली खान 'पटौदी' (Mansoor Ali Khan Pataudi) एक मशहूर क्रिकेटर थे। वहीं, उनकी मां शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) सिनेमा जगत की एक बेहतरीन अदाकारा रह चुकी हैं। मंसूर अली खान के पिता और पटौदी के 8वें नवाब इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने हरियाणा के गुड़गांव में एक अलीशान 'पटौदी पैलेस' का निर्माण करवाया था, जिसे इब्राहिम कोठी (Ibrahim Kothi) के नाम से भी जाना जाता है। मौजूदा समय में जिसके मालिक अभिनेता सैफ अली खान हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसे पाने के लिए एक्टर को भारी-भरकम रकम चुकानी पड़ी है।

दरअसल, सैफ के पिता मंसूर अली खान 'पटौदी' के निधन के बाद 'पटौदी पैलेस' नीमराना होटल्स के पास किराए पर चला गया था। जिसे सैफ अली खान ने दोबारा खरीदा है। खुद सैफ अली खान ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था। तो आईए आज हम आपको सैफ के इस आलीशान पैलेस के अंदर की फोटोज दिखाते हैं। (ये भी पढ़ें: राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की लव-हेट स्टोरी, कुछ ऐसी थी इस सुपरस्टार की लाइफ)  

'पटौदी पैलेस' का इतिहास और खासियत...

बता दें कि पटौदी परिवार का इतिहास 200 साल से अधिक पुराना है, लेकिन इस पैलेस को बने अभी 85 साल ही हुए हैं। गुड़गांव से 26 किलोमीटर दूर 'पटौदी पैलेस' का निर्माण 1935 में पटौदी के 8वें नवाब (सैफ के बाबा) इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने कराया था। इसकी कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है।

महल को जहां इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने बनवाया तो वहीं उनके बेटे और '9वें नवाब' मंसूर अली उर्फ नवाब पटौदी ने विदेशी आर्किटेक्ट की मदद से इसका रिनोवेशन कराया था। इस पैलेस में कई बड़े ग्राउंड, गैरेज और घोड़ों के अस्तबल हैं। इस महल का इंटीरियर भी बेहद आलीशान है। एक बड़े ड्राइंग रूम के अलावा महल में सात बेडरूम, ड्रेसिंग रूम और बिलियर्ड रूम भी है। इस पैलेस में 150 रूम हैं। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की मौसी और बुआ,​ जो अपने भांजे-भतीजे को करती हैं जान से भी ज्यादा प्यार) 

यहां देखें पटौदी पैलेस की तस्वीरें

सैफ अली खान ने भी कराया है रिनोवेशन...

बीते कुछ महीनों पहले नवाब अली के बेटे और 10वें नवाब सैफ अली खान ने पटौदी पैलेस का रिनोवेशन कराया था। रिनोवेशन के बाद सैफ ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी थी। आपको बता दें कि पटौदी पैलेस में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है, जिनमें 'मंगल पांडे', 'वीर-जारा', 'रंग दे बसंती' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। 

वैसे, आपको इस आलीशान 'पटौदी पैलेस' की तस्वीरें देखने के बाद कैसा लगा? हमें कमेंट करके बताना न भूलें, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें। 

(फोटो-इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.