सोहेल खान ने फिल्म 'जब प्यार किया तो डरना क्या' की रिलीज के दिन भागकर की थी शादी, ऐसी है लव स्टोरी

स्वभाव से शांत और शर्मीले सोहेल की लव लाइफ के सामने कोई भी फिल्मी लव स्टोरी फीकी पड़ जाएगी। तो आइए जानते हैं, भागकर शादी करने वाले सोहेल खान और सीमा सचदेव खान की लव स्टोरी।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

सोहेल खान ने फिल्म 'जब प्यार किया तो डरना क्या' की रिलीज के दिन भागकर की थी शादी, ऐसी है लव स्टोरी

बॉलीवुड के 'खान ब्रदर्स' का रुतबा इंडस्ट्री में छाया हुआ रहता है। तीनों भाइयों की आपस में केमिस्ट्री और बॉन्ड जबरदस्त है। पूरी इंडस्ट्री इनके भाईचारे और रिलेशन की मिसाल देते हैं। जहां अरबाज़ खान (Arbaaz Khan) और सलमान खान (Salman Khan) का भौकाल फिट है, तो छोटे भाई सोहेल खान की ज़िंदगी भी ट्रैक पर है। मलाइका से डिवोर्स के बाद अरबाज़ खान और कुंवारे सलमान खान अकेले ही ज़िंदगी गुज़ार रहे हैं, वहीं खान फैमिली के 'छोटे चिराग' सोहेल खान (Sohail Khan) अपनी पत्नी सीमा सचदेव खान (Seema Sachdeva Khan) और अपने दो बच्चों के साथ अपनी इस सुनहरी ज़िंदगी का मजा ले रहे हैं।

भले ही सोहेल अपने भाई सलमान की तरह फेमस ना हों, लेकिन वो एक बेहतरीन बिजनेसमैन हैं। सोहेल बतौर एक्टर भले ही विफल हुए हों, लेकिन वो डायरेक्शन और प्रोडक्शन में अक्सर अपना हाथ आज़माया करते हैं। स्वभाव से शांत और शर्मीले सोहेल की लव लाइफ के सामने कोई भी फिल्मी लव स्टोरी फीकी पड़ जाएगी। तो आइए जानते हैं, भाग कर शादी करने वाले सोहेल खान और सीमा सचदेव खान की लव स्टोरी।

'मैंने दिल तुझको दिया'

सोहेल खान की पत्नी सीमा सचदेव पंजाबी फैमिली से हैं। फैशन डिजाइनर बनने का सपना लिए सीमा दिल्ली से मुंबई पढ़ाई करने आई थीं। 1997 में मुंबई शिफ्ट होने के कुछ दिनों बाद ही उनकी मुलाकात सोहेल से एक पार्टी के दौरान हुई थी। उस पार्टी में सोहेल को पहली नजर में ही सीमा से प्यार हो गया था और खान फैमिली के इस छोटे साहबजादे ने उसी वक़्त सीमा को अपना बनाने का ठान लिया था। पहली मुलाकात के बाद ही दोनों के बीच मिलने-जुलने का सिलसिला जारी रहा और दोनों एक-दूसरे के करीब आने लगे थे। इसके बाद सोहेल-सीमा एक-दूसरे को डेट करने लगे और इसके बाद बात शादी तक आ गई थी, लेकिन इस रिश्ते को शादी की मंज़िल मिलना इतना आसान नहीं था। (इसे भी पढ़ें: ऐसी 10 टीवी एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने से कम उम्र के लड़कों से की है शादी, जानें इनके बारे में)

'जब प्यार किया तो डरना क्या'

सीमा और सोहेल जब शादी के लिए राजी हो गए, तो उन्होंने यह बात अपने-अपने घरों में बताई थी। क्योंकि सीमा एक पंजाबी फैमिली से बिलॉन्ग करती हैं और सोहेल मुस्लिम समुदाय से, इसलिए दोनों के घरवालों ने साफ इनकार कर दिया था। लेकिन वो कहावत है कि "प्यार और जंग में सब जायज है" तो सोहेल और सीमा ने भी हिम्मत जुटाते हुए इसी राह पर चलने का ठाना और घर से भाग कर शादी करने का फैसला कर लिया था।

फिल्म रिलीज के दिन हुई शादी

शादी करने के लिए सोहेल ने अपनी जिंदगी का स्पेशल दिन चुना था। जब बतौर प्रोड्यूसर 1998 में उनकी पहली फिल्म 'जब प्यार किया तो डरना क्या' रिलीज हुई थी, उसी दिन दोनों ने आर्य समाज मंदिर में जाकर शादी कर ली थी और किसी को इसकी कानों-कान खबर नहीं लगने दी थी। शादी करने के बाद जब सोहेल और सीमा घर पहुंचे, तो 'खान फैमिली' ने दोनों की शादी को कुबूल कर लिया और दोनों का निकाह कराकर उन्हें अपना लिया था। तब से लेकर आज तक 'खान फैमिली' अपनी छोटी बहू के साथ हर वक़्त खड़ी नजर आती है। (इसे भी पढ़ें: फिरोज खान की लव लाइफ: शादी-बच्चे होने के बाद एक एयर होस्टेस पर आ गया था एक्टर का दिल, ऐसी है स्टोरी)

करियर

शादी के बाद दोनों फिर से अपने करियर पर फोकस करने लगे थे। जहां आज सीमा फैशन डिज़ाइनर के साथ ही 'फेमस ब्यूटीशियन' भी हैं, वहीं सोहेल भले ही एक्टिंग में नाम न कमा सकें हों, लेकिन उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कामयाबी जरूर हासिल की। सीमा ने सुजैन खान (हृतिक रोशन की पूर्व पत्नी) और महीप कपूर (संजय कपूर की पत्नी) के साथ मिलकर 'बांद्रा 190' बुटीक खोला, जिसमें ज्यादातर सेलेब्रिटीज़ की पत्नियां आया करती हैं, वहीं सीमा का मुंबई में ब्यूटी स्पा और 'कलिस्ता' नाम से सैलून भी है।

सीमा आज टीवी सीरियल्स और मूवीज की लीडिंग फैशन डिजाइनर हैं, तो दूसरी तरफ सोहेल ने शादी के बाद कई फिल्में प्रोड्यूस की और दर्जनों फिल्मों में बतौर एक्टर भी काम किया हुआ है। सोहेल ने शादी के बाद ही 2002 में 'मैंने दिल तुझको दिया' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। कहा जाता है कि सोहेल ने अपनी पत्नी सीमा की सलाह पर ही एक्टिंग की तरफ ध्यान देना शुरू किया था। जिसके बाद सोहेल को फिल्म 'डरना मना है', 'लकीर', 'मैने प्यार क्यों किया', 'फाइट क्लब', 'सलाम-ए-इश्क', 'हीरोज', 'हैलो', 'आर्यन' और 'कृष्णा कॉटेज' जैसी कई फिल्मों में देखा गया। सोहेल को आखिरी बार फिल्म 'लव यात्री' में देखा गया था, जिसमें वह अपने बहनोई आयुष शर्मा (अर्पिता खान शर्मा के पति) के साथ नजर आए थे। (इसे भी पढ़ें: पिता सैफ की दूसरी शादी में मैचिंग शेरवानी पहनकर पहुंचे थे इब्राहिम, बन गए थे महफिल की शान)

हुमा कुरैशी बनी प्यार में अड़चन

दो बेटों (निर्वाण खान और योहान खान) के पेरेंट्स सोहेल-सीमा की शादी के करीब 19 साल बाद, इनके रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगीं थीं और इसकी वजह एक्ट्रेस हुमा कुरैशी को माना जाता था। हुमा बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ ही काफी खूबसूरत भी हैं। सोहेल और हुमा की पहली मुलाकात 'सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग' के दौरान हुई थी, जहां वो सोहेल खान की टीम 'मुंबई हीरोज' की ब्रांड एंबेसडर थी। यहीं से इनके अफेयर की खबरें आना शुरू हुई थी।

'सोहेल हैं भाई जैसे'

एक रिपोर्ट के अनुसार, जब हुमा सोहेल की बिल्डिंग में शिफ्ट हुई थीं, तभी दोनों के रिश्तों ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। इन दोनों के रिलेशनशिप की न्यूज़ आते ही, हुमा कुरैशी ने ट्वीट कर कहा था कि "कुछ भी लिखते हैं मुंबई मिरर वाले, सोहेल मेरे बड़े भाई जैसे हैं।"

'हिंदुस्तान टाइम्स' को दिए गए एक इंटरव्यू में हुमा ने इस रिश्ते को अफवाह बताते हुए कहा था कि "बिना मेरी जिंदगी की सच्चाई जाने मीडिया ने ऐसी गलत स्टोरी को हवा दी है। मीडिया ऐसा इसलिए कर रही है, क्योंकि वह लोगों को मेरे परिश्रम को, किसी की नजदीकियों का नाम देना चाहती है। ऐसा करना निंदनीय है।"

'चुप्पी तोड़ सीमा ने कुबूला था सच'

सलमान खान की पार्टी के दौरान अगले दिन तक सोहेल और हुमा के साथ होने की खबरें आई थी, उस वक्त सीमा ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए 'लीडिंग डेली' में दिए गए इंटरव्यू के दौरान बोला था कि "मुझे नहीं पता ये अफवाह क्यों फैलाई जा रही है, जबकि मैं उस वक्त अपने बच्चों और परिवार के साथ उस पार्टी में मौजूद थी। मैंने उस दौरान हुमा को वहां नहीं देखा, क्योंकि उस पार्टी में करीब 500 लोग मौजूद थे। हुमा कुरैशी, अर्पिता और सलमान की अच्छी दोस्त हैं, साथ ही सोहेल की टीम की ब्रांड एंबेसडर भी हैं, लेकिन इन दोनों के बीच ऐसा कुछ नहीं है और मुझे सोहेल पर पूरा भरोसा है कि दोनों में ऐसा कुछ भी नहीं है।"

जब भाईजान ने बचाया रिश्ता

जब अफवाहों के बाज़ार का सिलसिला नहीं थमा, उस वक्त सीमा ने सोहेल का घर छोड़ अपने परिवार के साथ रहने का फैसला किया था। ऐसा कहा जाता है कि सोहेल और सीमा के बीच हुमा के चक्कर में काफी लड़ाईयां भी हुई थीं, हालांकि दोनों ने कभी भी इस बात को नहीं माना। उस वक्त ऐसी खबरें आई थीं कि सलमान खान ने दोनों को समझाने और साथ रहने की काफी कोशिशें की थीं, जो बाद में कुछ हद तक सफल हुई थी।

फिलहाल, अब सीमा-सोहेल के बीच सबकुछ ठीक है। दोनों मुंबई में एक-दूसरे के साथ रह रहे हैं और हंसी-खुशी जीवन भी बिता रहे हैं। इन दोनों की लव स्टोरी में एक बात प्रेरणादायी है कि विश्वास की डोर हमेशा मजबूत होनी चाहिए और रिश्तों को हमेशा विश्वास की कसौटी पर ही परखा जाता है। बहरहाल, आपको इन दोनों की लव स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Image Source: Seema Khan, Sohail Khan, Huma S Qureshi
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.