देखें शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की वेडिंग की ये अनसीन फोटो, रॉयल लुक बना देगा आपको दीवाना

अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी की लव स्टोरी भी कम नवाबी नहीं थी। इस कपल की रॉयल शादी की कुछ अनदेखी तस्वीरें खास आपके लिए हम लेकर आए हैं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

देखें शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की वेडिंग की ये अनसीन फोटो, रॉयल लुक बना देगा आपको दीवाना

60 और 70 के दशक की मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) की एक्टिंग और स्टाइल का हर कोई दीवाना था। शर्मिला टैगोर ने जब इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन नवाब मंसूर अली खान पटौदी ( Mansoor Ali Khan Pataudi) से शादी की थी, उस वक्त बहुत से दिल टूट गए थे। हुस्न की मल्लिका ने जिस वक्त 'नवाब पटौदी' से शादी की थीं, उस वक्त वह अपने करियर के पीक पर थीं। यही कारण था कि लोग उन्हें शादी करने से रोक भी रहे थे। इतना ही नहीं, उनकी शादी से पहले लोगों ने शर्तें तक लगा ली थीं कि ये शादी दो महीने से ज्यादा नहीं चलेगी। लेकिन शायद इस कपल के प्यार का अंदाजा लोगों को उस समय नहीं था।

अपने रिश्ते को लेकर एक बार खुद शर्मिला टैगोर ने कहा था कि, ‘टाइगर और मेरी जिन्दगी एक-दूसरे से ही शुरू और एक-दूसरे पर ही खत्म होती थी’। तो चलिए आपको आज शर्मिला और नवाब पटौदी की लव स्टोरी के साथ ही उनकी शादी की कुछ अनसीन तस्वीरें भी दिखाएं, जो आज भी सोशल मीडिया पर डिमांडिंग हैं। इनमें से एक फोटो ऐसी भी है, जिसे देख आप शर्मिला टैगोर के उस वक्त की खूबसूरती का अंदाजा लगा सकते हैं। तो आइए देखते हैं वो फोटोज।

फिल्म 'कश्मीर की कली' से शर्मिला टैगोर ने अपना करियर शुरू किया और उसके बाद लगातार हिट फिल्में अपने नाम करती रहीं और दर्शकों के दिलों में राज भी करने लगीं। शर्मिला बंगाली परिवार से ताल्लकु रखती थीं और उनके पिता गितेन्द्रनाथ टैगोर 'टैगोर एल्गिन मिल्स' के ब्रिटिश इंडिया कंपनी के महाप्रबंधक हुआ करते थे। शर्मिला ने नवाब पटौदी से शादी करने के लिए न केवल अपने धर्म को बदला बल्कि अपने नाम को भी बदला था। धर्म बदलने के साथ ही उन्होंने अपना नाम 'आयशा सुल्ताना' रख लिया। (इसे भी पढ़ें : मिलिए इन 6 सेलिब्रिटी सुपरमॉम से जिन्होंने अपनी डिलीवरी के तुरंत बाद शुरू कर दिया था काम)

क्रिकेट और बॉलीवुड के बीच रोमांस शर्मिला टैगोर के साथ ही शुरू हुआ था और आज भी ये कनेक्शन देखने को मिलता है। उन दिनों शर्मिला और नवाब पटौदी दोनों ही अपनी-अपनी फील्ड में बेहद मशहूर नाम हुआ करते थे। नवाब मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर की पहली मुलाकात 1965 में दिल्ली में हुई थी। शर्मिला उन दिनों एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में दिल्ली में थी और पटौदी भी वहीं मौजूद थे। उस समय पटौदी इंडियन टीम के कप्तान थे। दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड ने कराई थी।

पहली नज़र में ही दोनों एक-दूसरे पर फिदा हो गए थे, लेकिन उनके प्यार और शादी की राह आसान नहीं थी। नवाबी ख़ानदान का वारिस और शर्मिला के प्यार और शादी के बीच धर्म सबसे बड़ी अड़चन बन रही थी। हालांकि, पटौदी ने शर्मिला को इंप्रेस करने के लिए गिफ्ट में एक फ्रिज भी दिया और उस समय फ्रिज देना बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। प्यार और मुलाकात का सिलसिला शादी तक पहुंचने लगा था, लेकिन उन दिनों शर्मिला और मंसूर अली ख़ान की शादी को लेकर लोग शंकित थे।

शर्मिला को लोगों ने उस वक्त शादी करने से रोका था। उनका मानना था कि शर्मिला अपने करियर के पीक पर हैं और ऐसे समय पर शादी करने से उनका करियर खराब हो जाएगा। वहीं धर्म को लेकर भी कई अड़चने सामने थीं। लोगों को जब पता चला कि कपल शादी करने जा रहा है तो सबका मानना था कि ये शादी जल्दी ही ख़त्म हो जाएगी, लेकिन सबको ग़लत साबित करते हुए पटौदी और शर्मिला का रिश्ता 47 साल तक बना रहा। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के 12 ऐसे सेलेब्स जिन्होंने अपनी उम्र से बड़ी एक्ट्रेसेस के साथ रचाई है शादी)

जिस तस्वीर का हमने उपर जिक्र किया है, ये वही फोटो है। इस फोटो को देखकर ये कहा जा सकता है कि, अपने ब्राइडल लुक में शर्मिला गजब का कहर ढा रही थीं। उन्होंने माथे पर बड़ा सा मांग टीका पहना था और खुद को मुस्लिम दुल्हन का लुक दिया था। जड़ीदार लहगें और दुप्पटे में वह किसी अप्सरा से कम नहीं लग रही थीं। उनका ये लहंगा उनकी दूसरी बहू करीना ने भी अपनी वेडिंग पर कैरी किया था। सुनहरे रंग का उनका लहंगा 'नवाबी बहू' को कंप्लीट लुक देने वाला था। एक्ट्रेस का रॉयल लुक वाकई में मन मोह लेने वाला है।

हालांकि, शादी की बात जब कपल के घर वालों को पता चली तो कोई भी इस शादी के फेवर में नहीं था। शर्मिला के घरवालों को ये पसंद नहीं आया कि वो किसी नवाब से शादी करें, वहीं पटौदी का परिवार भी किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से शादी के पक्ष में नहीं था। लेकिन पटौदी और शर्मिला ने हार नहीं मानी और अपने परिवार को मना कर ही दम लिया। शादी करने के लिए शर्मिला को अपना धर्म बदलने के लिए भी हामी भरनी पड़ी थी। इस्लाम कबूल करने के बाद शर्मिला ने 27 दिसंबर 1969 को बाल्व डेर स्टेट कोलकाता में नवाब पटौदी संग शादी कर ली। शर्मिला और नवाब पटौदी ने अपने प्यार की मिसाल पेश की और एक सफल लंबा जीवन साथ गुजारा। सोहा, सबा और सैफ अली खान के पेरेंट्स बनने वाले इस कपल ने साबित कर दिया कि प्यार के आगे धर्म, जाति या उम्र कोई मायने नहीं रखती है।

एक बार शर्मिला और टाइगर पेरिस में एक रेस्टोरेंट में डिनर के लिए गए थे। तभी बहुत तेज बारिश होने लगी। ये देख कर कपल ने टैक्सी पहले ही बुला ली, लेकिन जैसे ही टैक्सी आई शम्मी कपूर उसमें बैठकर वहां से चले गए। इस बात पर शर्मिला को बहुत गुस्सा आया। उन्हें गुस्से में देख टाइगर तुरंत पास रखे गुलाब के गुलदस्ते को लेकर अपने घुटने पर प्रपोज करने की स्टाइल में नीचे बैठ गए। जिसके बाद उनका गुस्सा हंसी में बदल गया। शर्मिला कहती हैं, इतने लोगों के सामने मेरे लिए ऐसी चीज सिर्फ टाइगर ही कर सकते थे।

कहा जाता है कि शर्मिला जब भी पटौदी का मैच देखने जाती थीं तो वो उनका स्वागत छक्के के साथ किया करते थे और जिधर शर्मिला बैठती थीं उसी तरफ वह छक्के लगाया करते थे। एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में अपने रिश्ते को लेकर शर्मिला टैगोर ने कहा था कि, “21 दिसंबर 2011 को हमारी 43वीं शादी की सालगिरह होती, लेकिन उससे पहले ही वो मेरा साथ छोड़ कर चले गए। टाइगर के जाने के बाद मैं बिल्कुल अकेली हो गई, लेकिन उनको मैं आज भी हर जगह महसूस कर सकती हूं जिससे मेरा अकेलापन मुझे परेशान नहीं करता।”

शर्मिला टैगौर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “ उनकी मजाक करने की आदत और विनम्रता ताउम्र उनके साथ बनी रही थी। यहां तक की जिन्दगी के आखिरी दिनों में भी वह अपने दुख और दर्द कभी अपने चेहरे पर नहीं आने देते थे। वो शांत हो कर सारी तकलीफें सहन कर रहे थे और हमारे सामने आखिर तक हंसते-हंसाते रहे। (इसे भी पढ़ें: टीवी की 8 फेमस ननद-भाभी की जोड़ियां, जो एक-दूसरे से करती है बहनों जैसा प्यार)

5 जनवरी 1941 को जन्मे क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी ने बीमारी से लड़ते हुए 22 सितंबर 2011 को दुनिया को अलविदा कह दिया। आखिरी सांस तक शर्मिला उनके साथ रहीं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.