जया प्रदा की लव लाइफ: तीन बच्चों के पिता से शादी के बाद भी जानें क्यों अकेली रह गईं एक्ट्रेस

बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस जया प्रदा (Jaya Prada) अपने अभिनय के दम पर आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही है। तो आइए आपको इनके बारे में बताते हैं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

जया प्रदा की लव लाइफ: तीन बच्चों के पिता से शादी के बाद भी जानें क्यों अकेली रह गईं एक्ट्रेस

बॉलीवुड (Bollywood) में जब भी 80 के दशक की एक्ट्रेसेस का जिक्र होता है, तो जया प्रदा (Jaya Prada) का नाम जरूर आता है। साउथ की फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने के बाद एक्ट्रेस ने न केवल बॉलीवुड बल्कि, राजनीति में भी अपना सिक्का जमाया। जया प्रदा अपने जमाने की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेसेस में गिनी जाती थीं। तेलुगू फिल्मों से शुरू हुआ उनका फिल्मी करियर बॉलीवुड में टॉप पर पहुंचा और डायरेक्टर उन्हें अपनी फिल्मों का 'लकी जेम्स' मानने लगे थे। 58 साल की जया प्रदा ने मात्र 14 साल की उम्र में तेलगु फिल्म ‘भूमी कोसम’ में केवल तीन मिनट की परफार्मेंस दे कर लोगों को प्रभावित किया था, जिसके बाद इन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए बॉलीवुड डायरेक्टर्स की लाइन लग गई थी। बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत ही कम समय में वह शोहरत की बुलंदी पर पहुंच गई थीं। हालांकि, प्यार और पर्सनल लाइफ के मामले में उनकी स्टोरी थोड़ा दुखद ही रही। जया को अपना प्यार मिला और उन्होंने शादी भी की, लेकिन बदकिस्मती से वो ना तो पत्नी और ना मां बनने का सुख उठा पाईं। तो आइए, जया प्रदा की जिंदगी के इस डार्क साइड से आपको रूबरू कराएं।

ललिता रानी से बन गईं जया प्रदा

जया प्रदा का जन्म आंध्रप्रदेश के गांव ‘राजमुंदरी’ में 3 अप्रैल 1962 को हुआ था। जया प्रदा का असली नाम ‘ललिता रानी’ था, जिसे उन्होंने फिल्मों में आने के बाद बदल लिया था। जया प्रदा के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे और उनकी मां नीलवाणी 'क्लासिकल डांसर' थीं। जया की मां उन्हें हमेशा ही 'एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़' में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती थीं। उनकी मां ने जया को 15 साल की उम्र में ही क्लासिकल डांसिंग में दक्ष बना दिया था। एक बार जया ने अपने स्कूल में क्लासिकल डांस किया था, जिसे देखकर एक तेलुगू फिल्म के निर्देशक इतने मंत्रमुग्ध हो गए कि, वो जया को तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में ले आए। जया ने अब तक 5 अलग-अलग भाषाओं में 50 से अधिक फिल्में की हैं। (इसे भी पढ़ें: राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की लव-हेट स्टोरी, कुछ ऐसी थी इस सुपरस्टार की लाइफ)

संकट के समय फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा ने दिया साथ

जया प्रदा अपनी खूबसूरती और उत्कृष्ट प्रतिभा के कारण हर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर की पहली पसंद बन गईं। साल 1985 में उनका करियर अपने चरम पर था और वह बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस चार्ज करने वाली एक्ट्रेस बन चुकी थीं और यही कारण था कि वह इनकम टैक्स विभाग के रडार पर भी आ गईं। इनकम टैक्स के चक्कर में उनका करियर ही नहीं बल्कि वह खुद भी काफी डाउन हो गईं। यही समय था जब उनकी जिंदगी में फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा (Shrikant Nahata) की एंट्री हुई और फिर श्रीकांत ने जया को भावनात्मक रूप से काफी सपोर्ट किया।

और दोस्ती बदल गई प्यार में

परेशानी के दौर में श्रीकांत के मिले साथ ने जया प्रदा के अंदर फिर से आत्मविश्वास भर दिया। दोनों जल्दी ही अच्छे दोस्त बन गए और एक-दूसरे के करीब आ गए। लेकिन समस्या यह थी कि श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे। जया श्रीकांत के प्यार में इस कदर दीवानी हो गईं की उनके लिए यह भी मायने नहीं रखता था कि श्रीकांत तीन बच्चों के पिता हैं और उनकी पत्नी भी हैं।

1986 में दोनों ने कर ली शादी

जल्द ही उनके अफेयर की चर्चा इंडस्ट्री में भी होने लगी, लेकिन ना तो जया और ना श्रीकांत अपने रिश्ते से पीछे हटे। उनका अफेयर जारी रहा और दोनों ने जल्द ही शादी का भी फैसला भी कर लिया और 1986 में एक प्राइवेट फंक्शन में जया और श्रीकांत ने शादी कर ली। हालांकि, बॉलीवुड में दूसरी शादी कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन श्रीकांत और जया ने जो किया वह चौंकाने वाला था। दरअसल, श्रीकांत ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही जया से शादी कर ली थी। यही नहीं, इससे भी अजीब बात ये थी कि श्रीकांत की पहली पत्नी ने अपने साथ हुए इस अन्याय पर कभी कुछ नहीं कहा।

गिरने लगा करियर और लव लाइफ का ग्राफ

जया और श्रीकांत ने शादी तो कर ली, लेकिन यहां से जया की लाइफ ने नया मोड़ लेना शुरू कर दिया। शादी के बाद भी जया प्रदा फिल्मों में काम करती रहीं, लेकिन उनके करियर का ग्राफ परवान न चढ़ सका। इतना ही नहीं, शादीशुदा श्रीकांत से शादी करके भी वह अलग-थलग ही रह गईं। दरअसल, श्रीकांत अपने परिवार को छोड़ कर कभी उनके साथ रहने नहीं आए। वह अपनी पहली पत्नी और बच्चों के साथ ही रहे और जाहिर सी बात है कि जया प्रदा वहां नहीं रह सकती थीं। ऐसे में वह शादी के बाद भी अकेली ही रह गईं और उन्हें श्रीकांत की लीगल वाइफ का दर्जा नहीं मिल सका। अलबत्ता श्रीकांत की दूसरी पत्नी बन कर जया प्रदा की पर्सनल लाइफ और प्रभावित ही हुई। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की मौसी और बुआ,​ जो अपने भांजे-भतीजे को करती हैं जान से भी ज्यादा प्यार)

चार साल तक किया बॉलीवुड पर राज

जया प्रदा का बॉलीवुड करियर बहुत छोटा रहा। लगभग चार साल ही वह इंडस्ट्री में राज कर सकीं। साल 1984-1988 तक वे बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस के पायदान पर रहीं। 1984 में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ काम करते ही उनके करियर में काफी बूम आया था, लेकिन साल 1988 के बाद से उनका फिल्मी करियर ढलने लगा था।

बहन के बेटे को लिया गोद

श्रीकांत से शादी करने के बाद भी उन्हें बच्चे का सुख नहीं मिला। ऐसे में मां बनने की कमी को दूर करने के लिए उन्होंने अपनी बहन के बेटे को गोद ले लिया और उसकी देखभाल करने लगीं। संभव है कि, जया प्रदा अब भी शादीशुदा हों, लेकिन उन्हें एक 'दूसरी महिला' के रूप में याद किया जाएगा।

राजनीति की ओर किया रुख

बॉलीवुड के बाद जया प्रदा ने राजनीति में कदम रखा और साल 1994 में तेलुगू देशम पार्टी से जुड़ गईं। 1996 में जया प्रदा राज्यसभा सांसद बन गईं, लेकिन जब उन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए नामित नहीं किया गया तो उन्होंने नाराज होकर पार्टी छोड़ दी और 2004 में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गईं। समाजवादी पार्टी से वह रामपुर से दो बार सांसद बनीं और कद्दावर नेता अमर सिंह के पार्टी छोड़ते ही वह भी हट गईं। इसके बाद साल 2019 में वह बीजेपी में शामिल हो गईं। हालांकि, बीजेपी में भी वह बहुत सक्रिय नहीं हैं। (इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की 10 ऐसी ननंद-भाभी की जोड़ियां, जो आपस में कभी नहीं झगड़ती)

जया प्रदा जैसी हस्तियां जब अपने द्वारा लिए खराब फैसले का शिकार होती हैं तो यह हर किसी को सोचने पर मजबूर करता है कि क्या ये आम लोगों से अलग हैं? यह सच है कि जया प्रदा अपने जीवन में तमाम परेशानियों से गुजरी हैं, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि उन्हें वे खुशियां जरूर मिलें, जिनकी वह हकदार हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.