मुकेश अंबानी की समधन हैं बेहद खूबसूरत, पूर्व पीएम के साथ भी ​कर चुकी हैं काम, जानें इनके बारे में

यहां हम आपको एशिया के सबसे धनी बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की फैमिली से जुड़ी एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अब तक शायद आपने नाम तो सुना होगा लेकिन इनसे परिचिन नहीं होंगे। तो आइए आपको मिलवाते हैं उस शख्सियत से।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मुकेश अंबानी की समधन हैं बेहद खूबसूरत, पूर्व पीएम के साथ भी ​कर चुकी हैं काम, जानें इनके बारे में

एशिया के सबसे धनी बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की फैमिली हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है। इनके परिवार के हर सदस्य आए दिन अपने लुक और रहन-सहन को लेकर सोशल मीडिया पर भी छाए रहते हैं। लेकिन आज हम आपको अंबानी परिवार से जुड़ी एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कहीं न कहीं अंबानी परिवार के ओहदे में इजाफ़ा करती हैं। जिनके बारे में शायद ही आपने अभी तक सुना हो। तो आइए हम आपको कराते हैं, उस शख्सियत से परिचित।

दरअसल, मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की शादी आनंद पीरामल (Anand Piramal) से की है। ईशा अंबानी के पति आनंद पीरामल महाराष्ट्र की टॉप रियल एस्टेट कपंनी के मालिक अजय पीरामल (Ajay Piramal) और स्वाति पीरामल (Swati Piramal) के बेटे हैं। ईशा अंबानी और आनंद पीरामल के बीच 6 साल का फर्क है। दोनों ने 12 दिसंबर 2018 को सात फेरे लिए थे। मुकेश अंबानी की समधन यानी ईशा अंबानी की सासु मां स्वाति पीरामल को पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है। ये वही शख्सियत हैं जिनके बारे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं। 

स्वाति हैं बेहद खूबसूरत

उनका जन्म 28 मार्च, 1956 को हुआ था। स्वाति पीरामल इतनी खूबसूरत हैं कि इस उम्र में भी उनकी सुंदरता देखते ही बनती है। कहा जा सकता है कि इस मामले में वे अपनी समधन नीता अंबानी से जरा भी कम नहीं हैं। (ये भी पढ़ें: ईशा अंबानी और आनंद पीरामल का बंगला उड़ा देगा आपके होश, यहां देखिए गुलिटा की शानदार तस्वीरें)  

बिजनेस से लेकर सामाजिक कार्यों तक हर जगह हैं एक्टिव

स्वाति पीरामल ने साल 1980 में मुंबई विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से मास्टर्स की डिग्री हासिल की। आनंद पीरामल की मां स्वाति पीरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड कंपनी में वाइस चेयरपर्सन के पद पर कार्य देखती हैं। यही नहीं स्वाति पीरामल मुंबई के गोपालकृष्णा पीरामल हॉस्पिटल की फाउंडर भी हैं। गोपाल कृष्ण पीरामल उनके ससुर थे। स्वाति कई पब्लिक हेल्थ कैंपेन चला चुकी हैं। पीरामल फाउंडेशन की डायरेक्टर की हैसियत से उन्होंने ग्रामीण स्वास्थ पर भी काफी काम किया।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के साथ कर चुकी हैं काम

स्वाति पीरामल 2010 से 2014 तक प्रधानंत्री मनमोहन सिंह के साइंटिफिक एडवाइजरी काउंसिल और काउंसिल ऑफ ट्रेड फार पीएम की मेंबर रह चुकी हैं। इसके अलावा वह आईआईटी मुंबई और हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के बोर्ड मेंबर्स में भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 बार स्वाति पीरामल का नाम दुनिया की 25 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में दर्ज हो चुका है। (ये भी पढ़ें: इस खूबसूरत मंदिर में आनंद पीरामल ने किया था ईशा अंबानी को प्रपोज, ऐसे शुरु हुई दोनों की लव स्टोरी)  

मिल चुका है पद्मश्री सम्मान

स्वाति पीरामल को उनके समाज सेवा के कामों और पब्लिक हेल्थ को लेकर ग्रामीण इलाकों में जागरूकता फैलाने के लिए साल 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल द्वारा पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा चुका है। यही नहीं उनकी बेटी और ईशा अंबानी की ननद नंदिनी पीरामल को भी यंग ग्लोबल अवॉर्ड मिल चुका है। 

बेटे-बहू और बेटी को करती हैं बहुत प्यार

इतना सबकुछ होने के साथ ही स्वाति बहुत ही सरल हैं। वह अपनी बहू ईशा अंबानी के साथ एक दोस्त के जैसे व्यवहार रखती हैं। वह अपनी बेटे-बहू और बेटी को बेहद प्यार करती हैं। आनंद पीरामल ने भी हार्वर्ड से पढ़ाई की है। आनंद पीरामल ग्रुप में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं और रियल एस्टेट का कारोबार भी देखते हैं। (ये भी पढ़ें: ईशा अंबानी और आनंद पीरामल दोनों की नानी इस फोटो में हैं एक साथ, देखें यहां)  

यहां हमने आपको मुकेश अंबानी की समधन के बारे में बताया है। ऐसे ही रोचक जानकारी लेने के लिए और बॉलीवुड से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमसे।  तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.