रमेश सिप्पी ने महाभारत की 'गंगा' से की थी दूसरी शादी, किरण जुनेजा के लिए दिया था पहली पत्नी को तलाक

खूबसूरत एक्ट्रेस किरण जुनेजा किसी पहचान की मोहताज नहीं, लेकिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही वह ऑडिशन के समय प्यार कर बैठी थीं। एक्ट्रेस को कब किससे प्यार हुआ? आइए आपको बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

रमेश सिप्पी ने महाभारत की 'गंगा' से की थी दूसरी शादी, किरण जुनेजा के लिए दिया था पहली पत्नी को तलाक

किरण जुनेजा (Kiran Juneja) जानी-मानी टीवी एक्ट्रेस रही हैं। ‘महाभारत’ सीरियल में ‘गंगा’ के रोल के बाद उनकी पहचान घर-घर तक हो गई थी। हालांकि, ‘महाभारत’ से पहले भी वह टीवी जगत का जाना-माना चेहरा थीं। कई ऐसे सीरियल में उन्होंने काम किया था, जिनका जिक्र आज भी किया जाता है। दिल्ली के ‘पंजाबी बाग’ में 10 फरवरी 1964 को जन्मीं किरण की परवरिश चंडीगढ़ में हुई थी। हालांकि, स्कूलिंग के बाद किरण ने ‘दिल्ली विश्वविद्यालय’ से स्नातक किया। वह बचपन से ही एक्टिंग में करियर बनाना चाहती थीं और यही कारण था कि वह दिल्ली आकर पढ़ाई करने लगी थीं, ताकि वह एक्टिंग का सपना भी पूरा कर सकें। एक्टिंग में करियर बनाने के लिए वह दिल्ली से मुंबई पहुंच गईं, और इसके बाद ही उनके लाइफ में टर्निंग प्वाइंट भी आया। बतौर एक्ट्रेस उनकी पहचान भी बनी और यहीं उन्हें अपना प्यार भी मिला। तो चलिए आज हम आपको किरण जुनेजा की लव लाइफ के कुछ अनसुने पहलुओं से रूबरू कराएं। 

एक्टिंग के लिए मुंबई आ गईं किरण

किरण ने पहले से ही तय कर लिया था कि वह, एक्टिंग में अपना करियर बनाएंगी और अगर वह, एक्ट्रेस नहीं बन सकीं, तो शादी कर अपना घर बसा लेंगी। हालांकि, किरण को पता था कि उनकी लगन और मेहनत जरूर रंग लाएगी और वह एक बेहतरीन अदाकारा बनेंगी। एक्टिंग तो उनकी दमदार थी ही, खूबसूरती में भी वह किसी मायने में कम नहीं थीं। ऐसे में उनका एक्ट्रेस बनना तय ही था। शायद यही वजह थी कि, किरण को बहुत ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ा। शुरुआती दो-तीन ऑडिशन के बाद ही उन्हें ऐसा सीरियल मिल गया, जो उनकी पहचान बनाने में बहुत काम आया।

‘पेइंग गेस्ट’ से मिली किरण को पहचान

किरण जुनेजा ने 1984 में टीवी सीरियल ‘पेइंग गेस्ट’ से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया। इस सीरियल से ही उनकी पहचान टीवी जगत में बन गई थी। इसके बाद किरण ने सीरियल ‘वाह जनाब’ में शेखर सुमन के साथ काम किया। इन सीरियल में काम करने के बाद किरण किसी पहचान की मोहताज नहीं रह गई थीं। उन्हें कई सीरियल में काम करने का मौका मिलता गया। (इसे भी पढ़ें: 2 साल में ही टूट गई थी मनीषा कोइराला की शादी, फेसबुक से शुरू हुई थी एक्ट्रेस की लव स्टोरी)

ऑडिशन के दौरान प्यार भी चढ़ा परवान

किरण जुनेजा एक सीरियल के ऑडिशन के लिए गई थीं और यहीं उनकी पहली मुलाकात डायरेक्टर रमेश सिप्पी से हुई। रमेश एक सीरियल के लिए ऑडिशन ले रहे थे। यहीं पर पहली ही नजर में रमेश और किरण एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो गए थे। इसके बाद रमेश और किरण के बीच दोस्ती कायम हो गई।

चार साल से ज्यादा डेटिंग के बाद कपल ने की शादी

किरण और रमेश सिप्पी की दोस्ती धीरे-धीरे जब प्यार में बदली, तो दोनों ने डेटिंग करनी शुरू कर दी। हालांकि, रमेश पहले से शादीशुदा थे और उनसे करीब 23 साल बड़े भी थे, लेकिन कपल एक-दूसरे के प्रति अपने बढ़ते आकर्षण को रोक नहीं पाया। कपल ने एक-दूसरे को करीब साढ़े चार साल तक डेट किया और इसके बाद तय किया कि उन्हें शादी कर लेनी चाहिए। क्योंकि, रमेश शादीशुदा थे इसलिए बिना तलाक लिए शादी नहीं हो सकती थी। रमेश ने किरण से शादी के लिए अपनी पहली पत्नी गीता को तलाक दिया और साल 1986 में किरण से शादी के बंधन में बंध गए। (इसे भी पढ़ें: गुमनामी की जिंदगी जी रहीं प्रतिभा सिन्हा, शादीशुदा शख्स के प्यार में बर्बाद कर लिया अपना करियर)

शादी के बाद ‘बुनियाद’ में किया था किरण ने काम

शादी के बाद किरण ने साल 1986 में नामचीन सीरियल ‘बुनियाद’ में ‘वीरवली’ की भूमिका निभाकर काफी लोकप्रियता हासिल की। इस सीरियल को रमेश सिप्पी ने ही डायरेक्ट किया था। इसके बाद साल 1988 में ‘महाभारत’ में किरण ने ‘गंगा’ का किरदार निभाया, जो उनके करियर को ऊंचाई पर ले गया। इसके बाद किरण ने साल 1997 में खुद का टॉक शो ‘द किरण जोंजा शो’ होस्ट किया। फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

शादी के बाद भी जारी रहा एक्टिंग का सफर

रमेश सिप्पी से शादी के बाद भी किरण का एक्टिंग करियर जारी रहा। वह टीवी जगत से बड़े पर्दे पर भी आ गईं। किरण ने 'मुजरिम', 'बंटी और बबली', और 'जब वी मेट' जैसी फिल्मों में काम किया है। किरण का शादी के बाद भी अपना एक्टिंग करियर जारी रखना बताता है कि रमेश सिप्पी ने उनका हमेशा साथ दिया है।

पहली पत्नी के बच्चों को ही माना अपना बच्चा

कपल की शादी को 34 साल हो गए हैं और दोनों के बीच आज भी उतना ही प्यार कायम है। हालांकि, रमेश और किरण के अपने कोई बच्चे नहीं हैं। रमेश की पहली पत्नी से रमेश के दो बच्चे हैं, बेटा रोहन सिप्पी और बेटी शीना सिप्पी। शीना की शादी शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर से हुई है। रोहन जाने-माने डायरेक्टर हैं और अब पिता की विरासत वही संभाल रहे हैं। बता दें कि, किरण ने रमेश के दोनों बच्चों को ही अपना बच्चा माना है। (इसे भी पढ़ें: अलवीरा से प्यार करने के बाद भाई सलमान खान से डर रहे थे अतुल अग्निहोत्री, फिर ऐसे बनी थी बात)

रमेश के पिता थे प्रोड्यूसर

रमेश सिप्पी के पिता जीपी सिप्पी भी फिल्म प्रोड्यूसर थे। रमेश ने 9 साल की उम्र में पहली बार कैमरे का सामना किया था। वह 1953 में पिता की फिल्म ‘शहंशाह’ में बतौर बाल कलाकार नजर आए थे। रमेश ने बतौर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर काम किया है और दोनों ही क्षेत्रों में उन्हें सफलता मिली। 1971 में फिल्म 'अंदाज' से डायरेक्टर बनने से पहले उन्होंने करीब 7 साल बतौर असिस्टेंट काम किया था। रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘शोले’ उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई थी। रमेश ने साल 1975 में फिल्म शोले बनाकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में इतिहास रच दिया था। 23 जनवरी 1947 को रमेश सिप्पी का जन्म कराची में हुआ था। रमेश सिप्पी ने जब फिल्म शोले बनाने की ठानी, तब उनके पास फिल्म के लिए बजट नहीं था। उन्होंने अपने पिता जीपी सिप्पी से पैसे मांगे थे, जिन्होंने रमेश की मदद की। शोले में करीब उनके 3 करोड़ रुपये लग गए थे। स्टारकास्ट की फीस तो 20 लाख में ही हो गई थी, लेकिन फिल्म की शूटिंग में सबसे ज्यादा खर्चा हुआ। शोले बनाने में उन्हें पूरे 3 साल लगे थे।

किरण जुनेजा अब न केवल चुनिंदा फिल्मों में काम कर रही हैं, बल्कि वह अपने पति रमेश सिप्पी की तरह फिल्म और वेब सीरीज़ की डायरेक्टर भी बन चुकी हैं। रमेश सिप्पी और किरण के बीच पहली नजर का आकर्षण कभी कम नहीं हुआ और शादी के इतने सालों बाद भी कपल खुशहाल जिंदगी जी रहा है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(Photo Credit Instagram: kiranjoneja)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.