शर्मिला टैगोर ने मंसूर अली खान पटौदी से शादी करने के लिए रखी थी ये शर्त, पूरी करने पर किया था निकाह

बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से शादी करने से पहले एक शर्त रखी थी, जिसे क्रिकेटर ने पूरा भी किया था। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

शर्मिला टैगोर ने मंसूर अली खान पटौदी से शादी करने के लिए रखी थी ये शर्त, पूरी करने पर किया था निकाह

बॉलीवुड इंडस्ट्री और भारतीय क्रिकेट जगत का एक गहरा नाता है। कई ऐसी पॉपुलर अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेटर से शादी रचाई है। इस लिस्ट में गुजरे जमाने की दमदार अदाकारा शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) का नाम भी शामिल है। शर्मिला टैगोर और उनके लविंग हसबैंड व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) की लव स्टोरी की चर्चा आज भी फैंस के बीच होती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि, शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी की शादी एक शर्त की वजह से हुई थी। जी हां, शर्मिला टैगौर ने मंसूर अली खान (पटौदी टाइगर) के सामने एक शर्त रखी थी, जिसे जब टाइगर ने पूरा किया था, उसके बाद ही एक्ट्रेस ने शादी के लिए हां कहा था। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

sharmila

पहले आपको मंसूर अली खान और शर्मिला टैगोर की लव स्टोरी बताते हैं। शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की पहली मुलाकात 1965 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। पहली मुलाकात में ही पटौदी एक्ट्रेस को दिल दे बैठे थे। जिसके बाद धीरे-धीरे दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई, लेकिन दोनों को एक होने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। जहां एक तरफ मंसूर अली खान नवाब खानदान से थे तो वहीं, शर्मिला बॉलीवुड की एक्ट्रेस थीं। दोनों का धर्म भी अलग था। जिस वजह शर्मिला और मंसूर के परिवार को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। (ये भी पढ़ें: राजकुमार राव और पत्रलेखा को शादीशुदा समझते हैं फैंस, एक्टर ने इंटरव्यू में दिया था जवाब)

actress

कहा जाता है कि, टाइगर पटौदी की मां साजिदा सुल्तान ने शर्मिला टैगोर के सामने शर्त रखी थी कि, अगर वह अपना धर्म परिवर्तन कर इस्लाम अपनाती हैं तो, वह इस रिश्ते के लिए तैयार हो जाएंगी और शर्मिला भी बिना कुछ सोचे समझे इस शर्त को मान गई थीं। जिसके बाद शर्मिला टैगोर आयशा सुल्तान हो गईं और 27 दिसम्बर साल 1969 में दोनों का निकाह हो गया था। (ये भी पढ़ें: करिश्‍मा कपूर और रवीना टंडन से अजय देवगन का था अफेयर, एक से तो करने वाले थे शादी, जानें इस बारे में)

mansoor

आइए अब आपको कपल की उस शर्त के बारे में बताते हैं, जिसे जीतकर मंसूर अली खान ने अपनी लेडीलव से शादी रचाई थी। दरअसल, मंसूर अली खान ने शर्मिला को पहली मुलाकात के लगभग चार साल बाद शादी के लिए प्रपोज किया था। इस दौरान एक्ट्रेस ने शादी के लिए तो हां कर दिया था, लेकिन साथ ही टाइगर पटौदी के सामने एक शर्त भी रख दी थी। शर्मिला ने मंसूर अली खान से कहा था कि, वह उनसे शादी तब ही करेंगी, जब वह अपने मैच में एक साथ तीन छक्के लगाएंगे यानी सिक्सर का हैट्रिक लगाएंगे। मंसूर ने भी शर्मिला की ये शर्त मान ली थी और उन्होंने अपने अगले मैच में लगातर तीन बॉल पर तीन छक्के लगाकर शर्मिला के सामने अपना प्यार साबित भी किया था, जिसके बाद ही दोनों की शादी हो पाई थी। (ये भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय बचपन में दिखती थीं बेटी आराध्या की हूबहू कॉपी, देखें एक्ट्रेस की स्कूल वाली फोटो)

mansoor ali khan

एक्ट्रेस ने अपने हसबैंड की बायोपिक के बारे में की थी बात

शर्मिला ने अपने हसबैंड मंसूर अली खान की बायोपिक के बारे में ‘फ्री प्रेस जर्नल’ को दिए गए एक इंटरव्यू में बात की थी। एक्ट्रेस ने कहा था, ‘ये शिप के कप्तानों पर निर्भर करता है- प्रोड्यूसर और डायरेक्टर। मुझे लगता है कि सभी ट्विस्ट और टर्न के साथ ये एक अच्छी स्टोरी है...पिता की मौत, अपनी आंखें खो देना जिसके बाद उनका एवरेज 60 से 30 पर आ गया था। इतनी यंग एज पर इतना सब कुछ होने के बाद मुझे नहीं लगता है कि कोई और इतने एडजस्टमेंट्स कर पाता और एक आंख के साथ लोगों पर इतना प्रभाव बना पाता। उन्होंने एक आंख के हादसे के बाद सिर्फ बैटिंग ही नहीं, बल्कि फील्डिंग भी करी। मुझे लगता है कि वो एक वंडरफुल स्पोर्ट्समैन थे। सिर्फ ईश्वर ही जानता है कि अगर उनकी दोनों आंखें होतीं, तो वो क्या-क्या हासिल कर लेते।’

actress

बच्चों के लिए शर्मिला ने कही थी ये बात

‘Rediff.com’ को दिए एक इंटरव्यू में, शर्मिला ने एक ग्रेसफुल लाइफ जीने को लेकर बात की थी। एक्ट्रेस ने शेयर किया था, ‘अगर पीछे मुड़कर देखूं, तो मैं काफी ग्रेटफुल हूं कि मेरी जिंदगी में सब कुछ स्मूथ तरीके से गुजरा है। कुछ भी गलत हो सकता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मेरे बच्चे बड़े होकर आत्मनिर्भर बन गए। वो तीनों अपने-अपने काम में सक्सेसफुल हैं। जब सैफ फिल्मों में आया था, उसके पास कोई पारिवारिक समर्थन नहीं था। आख़िरकार यश चोपड़ा ने उसे फिल्म ‘परंपरा’ से लॉन्च किया। उसने सर्वाइव किया और खुद से सक्सेसफुल हुआ। सोहा भी अपना रेंट खुद भरती है। सबा भी वर्किंग है। मेरे तीनों बच्चे अपने साधनों के भीतर रहते हैं। सोहा, सैफ की तरह जीने की कोशिश नहीं कर रही है। वो छुट्टियां लेते हैं और अपनी लाइफ एंजॉय करते हैं।’

actress

फिलहाल, शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की लव स्टोरी के ऐसे कई किस्से हैं, जिससे दोनों की लव लाइफ और भी ज्यादा स्पेशल बन जाती है। तो शादी के लिए एक्ट्रेस की ये शर्त आपको कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।    

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.