धीरूभाई अंबानी के भाईयों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें क्या करता है उनका परिवार?

बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। लेकिन, धीरूभाई कितने भाई थे, और उनका परिवार आज क्या ​करता है? इस बारे में शायद ही किसी को पता हो। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

धीरूभाई अंबानी के भाईयों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें क्या करता है उनका परिवार?

बिजनेस की दुनिया के 'बादशाह' कहे जाने वाले धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) के नाम से किसी को परिचित कराने की जरूरत नहीं है। लेकिन, धीरूभाई कितने भाई थे, और उनका परिवार आज क्या ​करता है? इस बारे में शायद ही किसी को पता हो। तो आज हम आपको धीरूभाई के भाईयों से रूबरू करवाएंगे, साथ ही उनके परिवार के बारे में भी बताएंगे।

धीरूभाई अंबानी के पिता हीराचंद गोर्धनभाई अंबानी एक शिक्षक थे। माता जमनाबेन एक सामान्य गृहिणी थी। धीरूभाई चार भाई-बहन थे। जिनका नाम रमणिकभाई, धीरूभाई, नाथूभाई, त्रिलोचनाबेन और जसुमतिबेन था। (ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज)   

यहां जानें धीरूभाई के बड़े भाई रमणिकभाई के परिवार के बारे में

धीरूभाई के बड़े भाई रमणिकभाई ने पदमाबेन से शादी की थी। रमणिकभाई अंबानी के बेटे विमल अंबानी के नाम पर 'विमल' ब्रांड की शुरुआत 1970 में अहमदाबाद के निकट नरोदा से हुई थी। इसकी स्थापना में विमल अंबानी के पिता रमणिकभाई का भी अहम योगदान था। रमणिकभाई अंबानी 2014 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड का हिस्सा थे।

90 साल की आयु में उनके बोर्ड से हटने के बाद मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को शामिल किया गया था। रमणिकभाई 28 अगस्त 2020 को इस दुनिया से चले गए। रमणिकभाई और पद्मबेन को तीन बेटियां (नीता, मीना, इला) और एक बेटा विमल अंबानी हैं। रमणिकभाई की पत्नी पदमाबेन का 2001 में निधन हो गया था। वह अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ रहते थे।

रमणिकभाई के बेटे विमल अंबानी का है करोड़ों का बिजनेस

विमल अंबानी टावर ओवरसीज लिमिटेड के मुखिया हैं। यह कंपनी रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट, स्टॉक ब्रोकरेज, स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट्स के क्षेत्र में काम करती है। इससे पहले वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक्सटाइल डिविजन के चीफ एग्जीक्यूटिव के तौर पर कामकाज देखते थे। टावर ओवरसीज के अलावा भी विमल अंबानी कई कंपनियों से जुड़े हुए हैं। टेक्सटाइल और लेदर गुड्स का काम करने वाली कंपनी सिंटेक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वह गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। विमल अंबानी ने सोनल अंबानी से शादी की है। विमल अंबानी को एक बेटा और बेटी हैं, जिनका नाम अमर अंबानी और अंजलि अंबानी है। ये लोग अभी पढ़ाई कर रहे हैं। (ये भी पढ़ें: किसी एक्ट्रेस से कम खूबसूरत नहीं हैं धीरूभाई अंबानी की बेटी 'दीप्ति', कुछ ऐसी है इनकी लव स्टोरी)  

राजनेता सौरभ पटेल से हुई है विमल की बहन इला की शादी

विमल अंबानी की बहन इला की शादी राजनेता सौरभ पटेल से हुई है। सौरभ पटेल गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

यहां जानें धीरूभाई अंबानी के छोटे भाई नाथूभाई के परिवार के बारे में

Ambani Family

नाथूभाई अंबानी ने स्मिताबेन से शादी की थी। इनके बेटे का नाम विपुल नाथूभाई अंबानी है। विपुल ने साल 2009 में प्रीती अंबानी से शादी की है। विपुल और प्रीती कई कंपनियों के ज्वाइंट सेक्रेटरी हैं। विपुल एक केमिकल इंजिनियर हैं, उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुएट्स इसकी पढ़ाई की है। उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी प्रॉजेक्ट एन्ड इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग ग्रुप से की। इस कंपनी में उन्होंने मैनेजिंग डायरेक्टर के पोस्ट तक काम किया, इसके बाद विपुल ने टॉवर कैपिटल ऐंड सिक्यॉरिटीज प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपनी खुद की कंपनी बनाई।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक़ अभी भी इस कंपनी के डायरेक्टर विपुल अंबानी ही हैं। वहीं, कंपनी की दूसरी डायरेक्टर प्रीती अंबानी हैं। ये कंपनी अपने क्लाइंट्स को ब्रोकरेज सेवा देती है और कर्ज की स्थिति में भी अपने क्लाइंट्स को सर्विस देती है। विपुल अंबानी ने नीरव मोदी के साथ 2014 में काम करना शुरू किया था। इसलिए नीरव मोदी के फ्रॉड कनेक्शन की पड़ताल सीबीआई विपुल अंबानी से भी कर रही है। हालांकि, विपुल और प्रीती अंबानी के बच्चों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती है। (ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की बहन त्रिलोचनाबेन के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें क्या करते हैं उनके पोते)   

वैसे, ये खबर पढ़कर आपको धीरूभाई अंबानी के भाईयों के बारे में तो पता चल ही गया होगा। तो ऐसी ही रोचक खबरों के लिए जुड़े रहें हमसे। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.