प्रियंका चोपड़ा से लेकर ईशा अंबानी तक, अबू जानी-संदीप खोसला ने 35 साल में तैयार कीं अनगिनत दुल्हनें

इस आर्टिकल में हम आपको उन सेलिब्रिटी दुल्हनों के बारे में बताएंगे, जो ‘अबू जानी और संदीप खोसला’ के द्वारा डिजाइन की हुई ड्रेस को अपनी वेडिंग सेरेमनी में पहनकर खास दिखने में कामयाब रही थीं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

प्रियंका चोपड़ा से लेकर ईशा अंबानी तक, अबू जानी-संदीप खोसला ने 35 साल में तैयार कीं अनगिनत दुल्हनें

35 साल पहले दो लोग मिले, जो फैशन के प्रति अपने लगाव और यूनिक डिजाइनिंग सेंस की वजह से कनेक्ट हुए, जिनके द्वारा डिजाइन की गई खूबसूरत ड्रेसेस बी-टाउन की अभिनेत्रियों से लेकर आम दुल्हन तक, सभी पहनने का सपना देखती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं, फैशन जगत को एक नए मुकाम तक ले जाने वाले अबु जानी (Abu Jani) और संदीप खोसला (Sandeep Khosla) की, जिन्होंने 35 साल पहले फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम शुरू किया था।

Abu Jani And Sandeep Khosla

अबू जानी और संदीप खोसला की मुलाकात 15 अगस्त 1986 को हुई थी। तब से उन्होंने एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा है। जब संदीप खोसला पहली बार अबू जानी से मिले थे, उस वक्त अबू एक साथ दो नौकरियां करते थे। तब संदीप ने उनकी मदद से इस क्षेत्र में अद्भुत काम की शुरुआत की थी। ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ को दिए एक इंटरव्यू में संदीप ने इस बारे में बात की थी।

Abu Jani And Sandeep Khosla

उन्होंने कहा था, ‘जब हम पहली बार मिले थे, तब हम तुरंत कनेक्ट हो गए थे। हमारा लक्ष्य एक था। हमें पता चला कि, हम दोनों फैशन, फूड और ट्रेवल के लिए पागल हैं। उस वक्त अबू 2 नौकरियों के साथ संघर्ष कर रहे थे। इसलिए मैंने मदद की पेशकश की, जिसने हमारी दोस्ती के साथ-साथ क्रिएटिविटी की यात्रा की शुरुआत की। हम अलग-अलग स्वभाव के हैं। वो शांत हैं और मैं हरफनमौला हूं। लेकिन हमारे मतभेदों ने ही हमें एक-दूसरे के साथ संतुलित किया है।’

Abu Jani And Sandeep Khosla

कम ही लोग जानते हैं कि, अबू जानी कई हाउस वाइफ के लिए घोस्ट डिजाइनर (इंटीरियर डिजाइन करना) के रूप में काम करते थे, जबकि संदीप खोसला दिल्ली के एक्सपोर्ट हाउस में काम करते थे। दोनों के माता-पिता ने उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50,000 रुपये दिए थे। उन्होंने जुहू में पहला स्टोर खोला था, जिसका नाम उन्होंने ‘माता हरि’ (Mata Hari) रखा था। ‘माता हरि’ के पीछे की प्रेरणा अबू के पुराने हॉलीवुड पोस्टकार्ड के संग्रह से मिली, जो उन्हें अपने पिता से विरासत में मिली थी।

Abu Jani And Mata Hari First Store

मीडिया संग बातचीत के दौरान अबू जानी और संदीप खोसला ने खुलासा किया था कि, कपड़ों के जरिए उनकी मुलाकात ग्लैमर की दुनिया के जाने-माने लोगों से हुई थी। जब उन्होंने पहली बार अपना स्टोर ‘माता हरि’ लॉन्च किया था, तो पहली व्यक्ति जो हमारे दरवाजे पर आई थीं, वो कोई और नहीं बल्कि दिग्गज एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) थीं। इसके बाद एक्ट्रेस जया बच्चन इसका हिस्सा बनी थीं। आज के समय में बी-टाउन से जुड़ी कई सेलिब्रिटीज ‘अबू जानी और संदीप खोसला’ के द्वारा डिजाइन की हुई ड्रेस को अपने खास उत्सवों में पहने हुए नजर आ चुकी हैं। आइए देखते हैं वो लिस्ट।

टीना मुनीम (Tina Munim)

Tina Munim's wedding with Anil Ambani

अबू जानी और संदीप खोसला ने अपने शानदार करियर में अब तक लाखों दुल्हनों के लिए खास आउटफिट्स बनाए हैं। हालांकि, उनका ब्रांड तब और प्रसिद्ध हुआ, जब उन्होंने साल 1991 में बिजनेसमैन अनिल अंबानी की पत्नी व एक्ट्रेस टीना मुनीम की शादी के लिए एक खास ड्रेस डिजाइन की थी। उन्होंने पेरिस से प्राप्त शुद्ध रेशम जॉर्जेट कपड़े में एक सुंदर लहंगा डिजाइन किया था।

श्वेता बच्चन (Shweta Bachchan)

Shweta Bachchan's mehendi ceremony

साल 1997 में अबू जानी और संदीप खोसला को एक और सुंदर दुल्हन की शादी का जोड़ा बनाने का मौका मिला था। ये कोई और नहीं, बल्कि ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन थीं, जिनकी बिजनेसमैन निखिल नंदा संग शादी होनी थी। श्वेता की मेहंदी सेरेमनी के लिए अबू जानी और संदीप खोसला ने सभी परंपराओं को तोड़ते हुए व्हाइट कलर का लहंगा बनाया था।

अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय (Abhishek Bachchan And Aishwarya Rai)

Abhishek Bachchan and Aishwarya Rai Bachhcan's wedding

अबू जानी और संदीप खोसला ने न केवल अनगिनत दुल्हनों को खास बनाया है, बल्कि दूल्हों के लिए भी उनके पास खूबसूरत कलेक्शन हैं। साल 2007 में अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी के एक फंक्शन के लिए अबू जानी और संदीप खोसला ने कपल के लिए पेस्टल कलर का मैचिंग आउटफिट बनाया था, जिसमें दोनों बेहद खूबसूरत लग रहे थे।

सोनम कपूर (Sonam Kapoor)

Sonam Kapoor's Mehendi

अगर बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर के फेवरेट डिजाइनर की बात आएगी, तो उनकी लिस्ट में अबू जानी और संदीप खोसला का नाम सबसे ऊपर होगा। यहां तक कि, सोनम कई बार इस ब्रांड के लिए शो स्टॉपर भी बन चुकी हैं। एक्ट्रेस ने अपनी मेहंदी सेरेमनी के लिए व्हाइट कलर का लहंगा पहना था, जिसे अबू जानी और संदीप खोसला ने डिजाइन किया था। इसकी खास बात ये थी कि, एक्ट्रेस ने अपनी शादी से 3 साल पहले ही अपने मेहंदी आउटफिट के लिए ऑर्डर दे दिया था।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

Deepika Padukone and Ranveer Singh's reception

‘छपाक’ एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने साल 2018 में एक्टर रणवीर सिंह संग इटली के लेक कोमो में गुपचुप शादी करके सभी को हैरान कर दिया था। शादी के बाद कपल ने मुंबई में बॉलीवुड सेलेब्स से जुड़े अपने दोस्तों और परिवारवालों के लिए एक शानदार रिसेप्शन पार्टी आयोजित की थी। इस पार्टी में दीपिका ने व्हाइट और गोल्डन कलर की चिकनकारी आउटफिट पहना था, जिसे अबू जानी और संदीप खोसला की टीम ने 16,000 घंटे में तैयार किया था।

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

Priyanka Chopra's mehendi ceremony

‘ग्लोबल आइकॉन’ प्रियंका चोपड़ा ने अपनी ग्रैंड वेडिंग के लिए अबू जानी और संदीप खोसला के कलेक्शन पर नजर डाली थी। उन्होंने अपने तीनों समारोहों में इस जोड़ी के द्वारा ही डिजाइन की हुई ड्रेस पहनी थीं। लेकिन एक्ट्रेस के मेहंदी आउटफिट ने सभी को दीवाना बना दिया था। उन्होंने इस जोड़ी डिजाइनर के द्वारा डिजाइन किया हुआ कलरफुल लहंगा अपनी मेहंगी सेरेमनी में पहना था, जिसकी वजह से वो काफी खूबसूरत लग रही थीं।

ईशा अंबानी (Isha Ambani)

Isha Ambani's wedding ceremony

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी साल 2018 की सबसे महंगी और भव्य शादी थी। हालांकि, उनकी भव्य शादी के अलावा ईशा का वेडिंग लुक था, जिसे आज भी लोग भुला नहीं पाए हैं। ईशा ने अपनी शादी में भारी कढ़ाई के साथ आइवरी और गोल्डन लहंगा पहना था, जिसे उन्होंने अपनी मां नीता अंबानी की 35 साल पुरानी वेडिंग साड़ी के साथ पेयर किया था। जानकर हैरान रहेंगे, लेकिन माना जाता है कि, अबू जानी और संदीप खोसला के द्वारा डिजाइन किए गए इस लहंगे पर अंबानी परिवार ने 90 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

Isha Ambani's wedding ceremony

फिलहाल, इस बात में कोई शक नहीं है कि, अबू जानी और संदीप खोसला ने अपनी शानदार जोड़ी से फैशन जगत को एक नए मुकाम तक पहुंचाकर अनगिनत स्टार ब्राइड्स को अनोखा लुक दिया है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.