कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानी, किसी का 28 साल बड़े तो किसी का 8 साल छोटे पर आया दिल

बॉलीवुड में कोरियोग्राफर का बहुत बड़ा रोल होता है। लेकिन लोग बस उनके नाम जानने तक ही सीमित रह जाते हैं लेकिन उनके जीवन के बारे में नहीं जानते। तो यहां हम आपको बी-टाउन के फेमस कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानी, किसी का 28 साल बड़े तो किसी का 8 साल छोटे पर आया दिल

बॉलीवुड में कोरियोग्राफर का बहुत बड़ा रोल होता है। वह कोरियोग्राफर ही होते हैं जो एक अभिनेता या अभिनेत्री को डांस सिखाते हैं, और फिर वही स्टार्स फिर बड़े पर्दे पर अपने एक डांस स्टेप से लोगों का दिल जीत लेते हैं। इसलिए कोरियोग्राफर स्टार से भी कहीं बढ़कर हैं। लेकिन, क्या हममें से किसी ने कभी उनके जीवन के बारे में जानना चाहा है, जितना कि हम दूसरे बॉलीवुड सेलेब के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं? खैर! हमने कोशिश की तो उनके बारे में बहुत कुछ पता चला। यहां हम आपके लिए बॉलीवुड के फेमस कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानियों को लेकर आए हैं।

वैसे जब से टीवी पर डांस रियलिटी शोज का दौर शुरू हुआ है, तब से कोरियोग्राफर्स को अलग से पब्लिसिटी मिलने लगी है। हर घर में फराह खान, रेमो डिसूजा और सरोज खान जैसे नाम पहचाने जाने लगे हैं। तो आइए शुरू करते हैं कोरियोग्राफर्स की लव स्टोरी।

1. सरोज खान

फेमस कोरियोग्राफर सरोज खान का असली नाम निर्मला किशनचंद साधु सिंह नागपाल था। जिन्हें बॉलीवुड में कोरियोग्राफी के लिए 'मास्टरजी' के नाम से जाना जाता है। उनके पिता का नाम किशनचंद साधु सिंह और मां का नाम नोनी साधु सिंह है। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद सरोज खान अपने परिवार के साथ पाकिस्तान से भारत आ गई थीं। सरोज ने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार महज 3 साल की उम्र की थी। उनकी पहली फिल्म 'नजराना' थी जिसमें उन्होंने श्यामा नाम की बच्ची का किरदार निभाया था। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के ऐसे भाई-बहनों की जोड़ियां जो दिखते हैं एक-दूसरे की कार्बन कॉपी)    

13 साल की उम्र में सरोज ने की शादी

सरोज बी सोहनलाल से डांस सीखी थीं। इसी दौरान वह और सोहनलाल एक दूसरे के करीब आए। इसके बाद सरोज ने उम्र की परवाह न करते हुए 41 साल के सोहनलाल से शादी कर ली। उस वक्त सरोज खान की उम्र महज 13 साल थी। दोनों के उम्र में 28 साल का अंतर था। या यूं कहें कि सरोज उनकी बेटी के उम्र की थी। यही नहीं सरोज से शादी करने से पहले सोहनलाल शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी थे।

एक इंटरव्यू में सरोज खान ने अपनी शादी को लेकर बात करते हुए बताया था, ''मैं उन दिनों स्कूल में पढ़ती थी। तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने गले में काला धागा बांध दिया था और मेरी शादी हो गई थी। वहीं मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया था।'' सरोज खान ने एक बार कहा था, ''मुझे अपने गुरुजी से बहुत प्यार था। अगर मैं उनके साथ एक और नर्तकी को देखती तो मैं ईर्ष्या से जलने लगती थी।''

14 साल की उम्र में बनी मां, पति के निधन के बाद अकेले संभाला बच्चों को

सरोज खान ने एक इंटरव्यू में अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ​शादी के वक्त उन्हें ये बात पता नहीं थी कि बी.सोहनलाल पहले से ही शादीशुदा थे। इसकी जानकारी उन्हें तब हुई जब 14 साल की उम्र में साल 1963 में उन्होंने बेटे हामिद खान उर्फ राजू को जन्म दिया था, और उनके पति सोहनलाल ने उनके बच्चों को अपना नाम देने से मना कर दिया था। इसी दौरान उनके दूसरे बच्चे का 8 महीने में ही निधन हो गया था। इसी वजह से उनके बीच दूरिया आ गई थीं। लेकिन कुछ सालों बाद सोहनलाल को हार्टअटैक आया तब सरोज फिर उनके पास आईं। उसके बाद उन्होंने बेटी हिना खान को भी जन्म दिया। सरोज अपने बच्चों की परवरिश अकेले ही की। 

सरोज खान ने की थी दो शादियां

सोहनलाल से अलग होने के बाद सरोज खान ने सरदार रोशन से शादी कर ली थी और दोनों की एक बेटी सुकीना खान है, जो कि दुबई में डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं। सरोज खान 3 जुलाई 2020 को दुनिया छोड़कर चली गई। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 सबसे महंगे तलाक, जिनसे बर्बादी के कगार पर पहुंच गए थे अभिनेता)  

2. फराह खान

बॉलीवुड की मल्टी टैलेंटेड कोरियोग्राफर फराह खान की लव स्टोरी काफी रोचक है। कोरियोग्राफर से प्रोड्यूसर, डायरेक्टर बनी फराह जब अपनी पहली फिल्म 'मैं हूं ना' डायरेक्ट कर रही थीं तब उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि उनकी जिंदगी इस फिल्म के बाद पूरी तरह बदल जायेगी। लेकिन हुआ कुछ ऐसा ही। दरअसल, इंजीनियरिंग छोड़कर बॉलीवुड में आए शिरीष कुंदर इसी फिल्म में एडिटर के तौर पर काम कर रहे थे। फिल्म के सेट पर फराह और शिरीष में खूब लड़ाई होती थी लेकिन लड़ते-लड़ते दोनों प्यार में पड़ गए। 

किसी ने नहीं सोचा था कि दोनों कभी शादी करेंगे। लेकिन अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया। फराह एक पारसी परिवार से हैं जबकि शिरीष हिंदू हैं। फराह की मां मेनका ईरानी पारसी हैं तो वहीं, फराह के पापा कामरान खान मुस्लिम परिवार से थे। लेकिन जाति धर्म को दूर रखकर दोनों ने शादी कर ली। उस वक्त फराह 33 की और शिरीष 25 के थे। फराह और शिरीष की शादी को 14 साल हो गए हैं। फराह के तीन ट्रिप्लेट (एक ही दिन और समय पर इन तीनों का जन्म हुआ हो) बच्चे हैं, जिनका नाम सीजर कुंदर, दिवा कुंदर और अन्या कुंदर है।

3. प्रभू देवा

साउथ की फिल्मों से बतौर कोरियोग्राफर अपने करियर शुरूआत करने वाले प्रभू देवा आज कोरियोग्राफर, डांसर, एक्टर, डायरेक्टर और फिल्ममेकर भी हैं। एक्टिंग के दौरान मल्टी टैलेंटेड प्रभू देवा की मुलाकात रामलथ से हुई। हालांकि उनकी पहली मुलाकात से लेकर शादी तक की कहानी बहुत की कम लोग जान पाये, पर ऐसा माना जाता है कि प्रभु ने क्लासिकल डांसर रामलथ से लव मैरिज की थी। बताया जाता है कि  रामलथ ने शादी के लिए हिंदू धर्म को स्वीकार किया था। शादी के बाद इस कपल के तीन बेटे हुए। साल 2008 में उनके बड़े बेटे की दुखद मृत्यु हो गई। सालों तक राम और प्रभु के प्यार की दुनिया में कोई परेशानी नहीं हुई। (ये भी पढ़ें: फराह खान ने 15 साल पहले की ये फोटो शेयर कर पति शिरीष कुंदर को विश किया बर्थडे)  

Prabhu Deva and Ramlath

लेकिन अचानक प्रभू की लाइफ में साउथ की खूबसूरत एक्ट्रेस नयनतारा के आने से सब उलटपुलट हो गया। 2009 में फिल्म 'विलु' का निर्देशन करते हुए दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं और फिल्म मैग्जीन के पन्नों की सुर्खियां बनने लगीं। काफी वक्त खामोश रहने के बाद 2010 में प्रभु ने अपने और नयनतारा के रिश्ते को स्वीकार कर लिया और कहा कि वे नहीं चाहते की शादी के बाद नयनतारा एक्टिंग करें। नयनतारा ने नए प्रोजेक्ट साइन करने बंद कर दिए, पर ये सब प्रभू की पत्नी रामलथ को बिलकुल रास नहीं आया और उन्होंने कानूनी लड़ाई शुरू कर दी। 

Prabhu Deva

काफी उठापटक के बाद 2011 में प्रभु ने एलिमनी के तौर पर नगद 1 लाख रुपये उसके साथ 20 से 25 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी भी रामलथ को देकर तलाक हासिल किए। बच्चे रामलथ के ही अधिकार में ही रहे। जिसकी खातिर प्रभु ने इतना सब झेला बाद में उसी नयनतारा ने भी उन्हें अकेला कर दिया। वे एक्टिंग छोड़ने के फैसले और प्रभू के बार-बार अपने बेटों से मिलने चेन्नई जाने से बिलकुल खुश नहीं थीं। जिसका अंजाम ये हुआ कि 2012 में, चार साल तक डेटिंग के बाद नयनतारा ने प्रभू को छोड़ दिया। अब प्रभुदेवा अकेले हैं। (ये भी पढ़ें: 13 की उम्र में सरोज खान ने की थी 41 साल के डांसर से शादी, कुछ ऐसी थी लाइफ)  

4. रेमो डिसूजा

बॉलीवुड के सबसे विनम्र और टैलेंटेड कोरियोग्राफर से निर्देशक बने रेमो डिसूजा को आज हर कोई जानता है। फिल्म 'रंगीला' में पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर आने के बाद, रियलिटी शो 'डांस इंडिया डांस' के जज बन कर स्मॉल स्क्रीन पर फेमस होने तक रेमो ने काफी संघर्ष किया है। एक बहुत कमजोर परिवारिक पृष्ठभूमि से शोहरत की बुलंदी तक पहुंचने वाले रेमो अपने स्ट्रगल का सबसे बड़ा सहारा अपनी पत्नी को मानते हैं।

Remo DSouza

उन्होंने लेजिली से लव मैरिज की है पर उनकी कहानी कभी किसी के सामने नहीं आयी। वे पूरी तरह फेमिली पर्सन है और बेहद प्राइवेट लाइफ जीते हैं। रेमो अपनी वाइफ से कहां मिले, कैसे बात आगे बढ़ी और उन्होंने शादी की इस बारे में खामोश रहने वाले रेमो बस ये कहते हैं कि उनके जीवन के हर उतार चढ़ाव में उनकी ताकत बनी पत्नी लेजिली ही उन्हें आज कामयाब होने के बाद भी उन्हें विनम्र बने रहने की प्रेरणा देती हैं। रेमो अपने स्टाइलिश लुक के लिए भी फेमस हैं जिसका क्रेडिट भी वो अपनी पत्नी को ही देते हैं। उनके भी दो बेटे हैं। 

तो आपको बॉलीवुड के फेमस कोरियोग्राफर्स की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। ऐसी ही बॉलीवुड की रोचक खबरों के लिए जुड़े रहें हमसे। 

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.