इस दुल्हन ने अपने वेडिंग सूट में कराई 'स्वर्ग के बगीचे' की कढ़ाई, दिखीं काफी यूनिक

आइए आज हम आपको फैशन डिज़ाइनर जसलीन कौर से हुई ख़ास बातचीत के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपनी शादी के यूनिक आउटफिट्स खुद डिज़ाइन किये थे।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

इस दुल्हन ने अपने वेडिंग सूट में कराई 'स्वर्ग के बगीचे' की कढ़ाई, दिखीं काफी यूनिक

भारतीय शादियां खुद में ही एक फेस्टिवल होती हैं। ये एक ऐसा ओकेजन होता है, जहां दो अलग-अलग संस्कृति के लोग एक साथ जुड़ते हैं। भारत में वेडिंग सीजन का खुले दिल से स्वागत किया जाता है, क्योंकि भारतीय दो परिवारों के बीच के पवित्र यूनियन को सेलिब्रेट करना बखूबी जानते हैं।

punjabi bride

बीते कुछ समय से भारतीय दुल्हनों के यूनिक वेडिंग लहंगों ने ब्राइडल फैशन इंडस्ट्री में काफी ज्यादा अटेंशन अपनी ओर खींचा है। कस्टम डिज़ाइन के 3D लहंगे पहनने से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के आइकॉनिक ब्राइडल लुक्स रिक्रिएट करने तक, भारतीय दुल्हनें यूनिक ब्राइडल लुक्स अपनाने के मामले में काफी आगे निकल गई हैं। आज हम एक पंजाबी दुल्हन के बारे में बात करेंगे, जो एक टॉप फैशन डिज़ाइनर हैं और उनके खुद के वेडिंग एटायर ने उनके अपने परफेक्ट वर्ल्ड की धारणा को बखूबी दर्शाया था।

(ये भी पढ़ें: इस दुल्हन ने अपनी रिसेप्शन पार्टी में पहना ब्राइडल लहंगा, मिनिमल मेकअप के साथ दिखीं गॉर्जियस)

Real bride

मिलिए जसलीन कौर पुरबा से जो पेशे से एक फैशन डिज़ाइनर हैं और उनकी स्पेशलिटी आइकॉनिक, यूनिक और एक अलग ब्राइडल लुक तैयार करना है। लेकिन जैसे एक डॉक्टर खुद का ट्रीटमेंट नहीं कर पाता है, वैसे ही हमें भी एक संदेह था कि फैशन डिज़ाइनर खुद के लिए आउटफिट्स डिज़ाइन नहीं कर पाते हैं। लेकिन, इन सभी शंकाओं को जसलीन ने अपने वेडिंग एटायर से तोड़ दिया है। जसलीन ने अपनी ट्रेडिशनल पंजाबी वेडिंग में एक सूट पहना था, जिसको डिज़ाइन करने के लिए उन्हें 2 महीने और कारीगरों को इसे बनाने के लिए करीब 4 महीने का समय लगा था।

punjabi bride

जसलीन ने अपनी शादी के लिए एक टोमेटो रेड कलर का सूट पहना था, जो सोने की अमेजिंग डीटेलिंग की हैवी बारीक एम्ब्रॉयडरी से जड़ा हुआ था। इसके साथ उन्होंने सोने के गले में लेयर्ड नेकपीस और अपने यूनिक आउटफिट को मैच करने के लिए दो हैवी दुपट्टे पहने थे। जसलीन के यूनिक वेडिंग एटायर के बारे में ऐसा बहुत कुछ है जो लिखा जा सकता है, लेकिन अगर इस बारे में खुद दुल्हन बताए तो बात ही कुछ अलग है।

(ये भी पढ़ें: इस सिख दुल्हन ने अपनी शादी में डायमंड ज्वैलरी के साथ पहना पेस्टल ब्लू लहंगा, देखें खूबसूरत तस्वीरें)

punjabi bride

punjabi bride

‘बॉलीवुडशादीज डॉट कॉम’ से हुई बातचीत में, जसलीन ने ब्राइडल एटायर को डिज़ाइन करने के पीछे की क्रिएटिव विचारधारा के बारे में बात की। जसलीन ने बताया कि, वो हर एक दुल्हन के लिए यूनिक लुक डिज़ाइन करती हैं। उन्होंने कहा, “मैं चाहती हूं कि मेरी दुल्हनें कुछ ऐसा पहनें जो यूनिक हो और इससे पहले कभी देखा न गया हो, ऐसी चीज जो विश्वसनीय और ओरिजिनल हो। ‘अलग रहो, ओरिजिनल रहो, खुद में रहो’ ये मेरा मंत्र है। मैं उनसे रिलेशनशिप बना लेती हूं, बात करती हूं और उनकी पर्सनैलिटीज के बारे में जानती हूं। उनकी पसंद के बारे में जानती हूं और पता लगाती हूं कि ऐसी क्या चीज है जिसके प्रति उनका झुकाव है; कोई आर्ट, कोई एक्सपीरियंस, मेमोरीज या एडवेंचर जो वो अपने ब्राइडल आउटफिट में उकेर कर उसे अमर बनाना चाहती है।”

punjabi bride

इसके आगे जसलीन ने अपने ब्यूटीफुल वेडिंग आउटफिट के पैटर्न्स की बारीक डीटेल्स के बारे में बात की और कहा कि, उनके वेडिंग आउटफिट को पेपर पर बनने में 2 महीने और कारीगरों को इसे कंप्लीट करने में 4 महीने लगे थे। जसलीन ने कहा, “मैंने एक पंजाबी सूट पहना था। मैं अपनी मां के वेडिंग आउटफिट से सबसे ज्यादा इंस्पायर थी, उन्होंने भी सूट पहना था, लेकिन मैं इसे कंटेम्पररी टच देना चाहती थी। असली मोतियों, टरक्वाइज पत्थरों और कुछ कीमती रत्न जिन्हें मैंने अलग-अलग जगहों से कलेक्ट किया था, उनसे सूट पर एम्ब्रॉयडरी की गई थी। मैंने इसमें स्वर्ग का ‘इडेन का गार्डन’ को दर्शाने का सोचा, जो मेरी इमेजिनेशन में ईश्वरीय तत्वों की उपस्थिति में दो आत्माओं के मिलन का प्रतीक है- पक्षी, मोर, राजहंस, जीवन के पेड़, कमल के तालाब, हंस, नाचती हुई लड़कियां, टियारा पहने हिरण, फव्वारे, पहाड़, सूरज और भी बहुत कुछ। ये आउटफिट में एक कार्निवल होने के जैसा है और ये ऐसा है जैसे हमारे गुरु ग्रंथ साहिब के चारों ओर चार सिख लावन लेते हुए सारे जानवर व पेड़ हमारे साथ आनंदित हो रहे हैं।”

(ये भी पढ़ें: सब्यसाची मुखर्जी की इस दुल्हन ने पहना पीच कलर का लहंगा, मिनिमल लुक ने खींचा ध्यान)

punjabi bride

punjabi bride

जसलीन ने आगे बताया कि, कैसे उन्होंने अपनी मां की शादी में ओढ़े गए दुपट्टे को अपनी शादी में यूज किया। उन्होंने कहा, “मैंने सूट के साथ पेयर करने के लिए दो दुपट्टे चुने। एक दुपट्टा मेरे काफी क्लोज है, क्योंकि मेरी मां ने भी उसे अपनी शादी में पहना था। दूसरा एक फ्लेयर दुपट्टा है, जिसमें गुरु ग्रंथ साहिब के सामने बैठे हुए और लावना लेने को तैयार मेरी और मेरे हसबैंड के इमेज की एम्ब्रॉयडरी की गई है।” जसलीन ने ये भी बताया कि, उन्होंने अपने हसबैंड का ऑउटफिट भी डिजाइन किया था। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे पति का वेडिंग ऑउटफिट भी मैंने डिज़ाइन और स्टाइल किया था। मैंने उनकी शेरवानी भी अपने सूट की तरह डिज़ाइन की थी, जिसमें एक चिड़िया और जिंदगी का पेड़ दिखाया गया है।”

punjabi bride

punjabi bride

अपने हल्दी आउटफिट के इंस्पिरेशन के बारे में बात करते हुए जसलीन ने कहा, “मैंने एक एक्वामरीन कलर का लहंगा चुना और अपने समुद्री जीवन का प्यार इसमें दर्शाया। मैंने इसको एक काल्पनिक टच दिया, जिसमें समुद्री घोड़े, शंख, सीपियां, मछलियों और जलीय पौधे के बीच में जलपरियां समुद्र के बिस्तर पर बैठी हैं। मैंने इसे कोर्सेट और खुद से डिज़ाइन की हुई सिल्वर शेल ज्वेलरी के साथ पेयर किया। मैंने फिर से ज्वेलरी पीस बनाए और अहमदाबाद में अपने कारीगरों को दिए, जिन्होंने इस पर सुपर अमेजिंग काम किया। मैंने हेयरपीस अपने ट्रैवल से कलेक्ट किये हुए एंटीक्स से बनाए।”

punjabi wedding

punjabi wedding

punjabi wedding

punjabi wedding

आखिर में जसलीन ने उस फीलिंग का जिक्र किया, जब उन्होंने खुद को इस ब्राइडल एटायर में देखा। उन्होंने कहा, “मुझे ये व्यक्तिगत लगा, जो मुझे लगता है कि काफी सारी दुल्हनें नहीं फील कर पाती हैं। वो खुद को ब्राइडल लुक से रिलेट नहीं कर पाती हैं, वो सिर्फ ड्रेस को महसूस करती हैं। मुझे वो लगा जो मैं हमेशा अपनी शादी के दिन फील करना चाहती थी और दिन ख़त्म होने पर मेरा ड्रेस उतारने का मन नहीं था।”

punjabi wedding

punjabi wedding

फिलहाल, हमने ब्राइडल फैशन इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव देखे हैं। तो आपको जसलीन के यूनिक वेडिंग एटायर कैसे लगे? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.