राज कपूर बर्थडे: कपूर सिस्टर्स ने इस अंदाज में दादाजी को किया याद, नीतू को खली ससुर व पति की कमी

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे राज कपूर (Raj Kapoor) की आज 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर उनके परिवार वालों ने उन्हें याद किया है। तो आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

राज कपूर बर्थडे: कपूर सिस्टर्स ने इस अंदाज में दादाजी को किया याद, नीतू को खली ससुर व पति की कमी

फिल्म ‘मैं हूं जोकर’ से दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल करने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे राज कपूर (Raj Kapoor) की आज यानी 14 दिसंबर को 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है। पाकिस्तान के पेशावर स्थित कपूर हवेली में 14 दिसंबर 1924 को जन्मे राज कपूर ने हिंदी सिनेमा को एक अलग पहचान दिलाई है। राज कपूर एक सफल अभिनेता होने के साथ-साथ एक दिग्गज निर्माता-निर्देशक और लेखक भी थे। राज कपूर के निर्देशन में बनी कई फिल्में उस वक्त सामाजिक कट्टरता को चुनौती देती थीं। बॉलीवुड के 'शोमैन' कहे जाने वाले इस एक्टर के जन्मदिन के मौके पर उनके परिवार वालों ने उन्हें याद किया है। 

Raj Kapoor

करीना ने ऐसे किया अपने दादा जी को याद

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने अपने दादा जी (राज कपूर) की एक पुरानी तस्वीर अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है, जिसमें राज कपूर के साथ उनकी पत्नी कृष्णा कपूर और उनके बड़े बेटे रणधीर कपूर (करीना कपूर के पापा) नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए करीना कपूर ने कैप्शन में लिखा है, ‘आप जैसा कभी दूसरा नहीं होगा.. जन्मदिन मुबारक हो दादाजी’। (ये भी पढ़ें: राखी सावंत बिग बॉस के घर में करेंगी अपनी शादी की बात! अभिनव और रूबीना को दिए ये नाम)

Raj Kapoor, Randhir Kapoor and Babita

करिश्मा कपूर ने भी शेयर की दादाजी की फोटो

राज कपूर को अपना रोल मॉडल समझने वाली करिश्मा कपूर ने भी उनके जन्मदिन के मौके पर अपने दादाजी को याद किया है। करिश्मा ने सोशल मीडिया पर राज कपूर की एक तस्वीर शेयर की, जिसमें राज कपूर करिश्मा को अपनी गोद में लिए हुए हैं। इस फोटो के साथ एक्ट्रेस ने कैप्शन में लिखा, ‘बहुत कुछ सीखा अपने दादाजी से.. आपके जन्मदिन पर आपको याद कर रही हूं।’

Raj Kapoor and Karisma Kapoor

नीतू कपूर ने किया अपने ससुर और पति को याद

राज कपूर के जन्मदिन के मौके पर नीतू कपूर को न केवल ससुर की याद आई, बल्कि इस मौके पर उन्होंने अपने पति ऋषि कपूर को भी मिस किया। नीतू कपूर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर राज कपूर और ऋषि कपूर की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें खुद नीतू भी दुल्हन के रूप में सजी हुई नजर आ रही हैं। इसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है, ‘दोनों की बहुत याद आती है।’ (ये भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता अपनी मां की पुण्यतिथि पर हुईं इमोशनल, शेयर किया भावुक पोस्ट)

रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा ने भी अपने दादा को किया याद

अभिनेता ऋषि कपूर के बेटे व एक्टर रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर ने भी अपने दादाजी को याद किया है। रिद्धिमा ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में दादा जी की तस्वीर शेयर की है। रिद्धिमा ने तस्वीर के साथ लिखा है, ‘आपको याद करती हूं।’ 

Raj Kapoor, Karisma Kapoor, Kareena Kapoor Khan and Riddhima Kapoor Sahni

कपूर खानदान की लड़कियां नहीं कर सकती थीं फिल्में

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े फिल्मी कपूर खानदान में लड़कियों को फिल्म इंडस्ट्री से दूर रखा जाता था। उन्हें फिल्मों में करियर चुनने का अधिकार नहीं था। यही वजह थी कि राज कपूर के तीनों बेटे ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और राजीव कपूर ने फिल्मों में हाथ आजमाया, लेकिन उनकी दोनों बेटी रीमा और रितु कपूर फिल्मों से दूर रहीं। (ये भी पढ़ें: मुंबई एयरपोर्ट से जूही चावला का डायमंड झुमका हुआ गायब, एक्ट्रेस ने कहा- 'खोजने वाले को मिलेगा इनाम')

Raj Kapoor and Family

करिश्मा-करीना ने तोड़ी कपूर खानदान की परंपरा

कपूर खानदान की इस परंपरा को तोड़ने का साहस सबसे पहले करिश्मा कपूर ने दिखाया था। इस साहस में करिश्मा का साथ उनकी मां बबीता कपूर ने दिया था। उनके परिवार को इसका खामियाजा कपूर खानदान से अलग होकर भुगतना पड़ा, लेकिन इस बगावत का ही परिणाम है कि करिश्मा और करीना कपूर बॉलीवुड की सफल अभिनेत्री के तौर पर उभरी हैं।

ध्यान रहे कि, राज कपूर ने अपने पूरे फिल्मी करियर में ढेर सारी सुपरहिट फिल्में दी हैं। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार से नवाजा भी जा चुका है। उन्हें फिल्मों के सबसे बड़े सम्मान 'दादासाहेब फाल्के' अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 

Raj Kapoor and Nargis

बॉलीवुड को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले दिग्गज अभिनेता राज कपूर ने 2 जून 1988 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। भले ही उनके निधन को करीब 32 हो चुके हैं। लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के दिलों में है, और आगे भी उन्हें उनके शानदार अभिनय के लिए लोग याद करते रहेंगे। तो हम भी उन्हें उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। ऐसे ही बॉलीवुड से रिलेटेड अन्य अपडेट्स पाने के लिए जुड़े रहें BollywoodShadi.com के साथ।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.