संजय दत्त की लव लाइफ: टीना मुनीम से लेकर मान्यता दत्त इन 8 एक्ट्रेसेस से रहा है एक्टर ​का अफेयर

अपनी एक्टिंग से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में बने रहने वाले अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) का कई एक्ट्रेसेस के साथ नाम जुड़ चुका है। यहां हम आपको संजय दत्त की लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने उन्हें हमेशा विवादों में रखा।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

संजय दत्त की लव लाइफ: टीना मुनीम से लेकर मान्यता दत्त इन 8 एक्ट्रेसेस से रहा है एक्टर ​का अफेयर

बॉलीवुड का ऐसा एक्टर जिसका जीवन हमेशा नशीले पदार्थों की लत, हथियारों के मामले में जेल जाने के कारण सुर्खियों में रहा, जिसने अपनी पहली फिल्म से ही बॉलीवुड में झंडे गाड़ दिए, ऐसे अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं। आज हम आपको संजय दत्त उर्फ 'संजू बाबा' की लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने उन्हें हमेशा विवादों में रखा है।

sanjay dutt

29 जुलाई 1959 को जन्मे संजय दत्त अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने व पहचाने जाते हैं। उन्होंने 1981 में फिल्म 'रॉकी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया और अब तक 187 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। संजय दत्त पर एक बॉयोपिक भी बनी है, जिसका नाम 'संजू' है। लेकिन क्या आपको पता है कि, संजय दत्त का कई फिल्म एक्ट्रेसेस के साथ अफेयर रहा है। नहीं! तो यहां हम आपको संजय दत्त के आठ अफेयर्स के बारे में बताएंगे। तो आइए पहले आपको संजय दत्त की गर्लफ्रेंड्स के बारे में बताते हैं और फिर आपको एक्टर की शादीशुदा जिंदगी के बारे में बताएंगे।

(ये भी पढ़ें: रेखा की लव लाइफ: इन 7 एक्टर्स के साथ जुड़ा था एक्ट्रेस का नाम, 15 साल की उम्र में हुई थी जबरदस्ती)

sanjay dutt love life

संजय दत्त की गर्लफ्रेंड्स

1. संजय दत्त और टीना मुनीम

संजय की लाइफ में पहली गर्लफ्रेंड के रूप में एक्ट्रेस टीना मुनीम का नाम आता है। संजय और टीना बचपन के दोस्त थे और जल्द ही उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। उनकी पहली फिल्म 'रॉकी' के दौरान टीना और संजय का रिश्ता मजबूत हो गया था, लेकिन अफसोस उनका अफेयर हमेशा के लिए नहीं रह सका। टीना ने संजय को ज्यादा शराब पीने की आदत के कारण छोड़ दिया। और बाद में टीना ने धीरूभाई अंबानी के छोटे बेटे अनिल अंबानी से शादी कर ली।

(ये भी पढ़ें: टीना मुनीम के लिंकअप की खबरों ने संजय दत्त को किया था बुरी तरह से परेशान, इंटरव्यू में किया खुलासा) 

Sanjay Dutt And Tina Munim

2. संजय दत्त और अभिनेत्री रेखा की लव स्टोरी

सन 1984 में संजय दत्त का नाम अभिनेत्री रेखा से जुड़ा था। संजय जब अपने से बड़ी उम्र की एक्ट्रेस रेखा को डेट कर रहे थे, तब वे फिल्म 'जमीन और आसमान' की शूटिंग कर रहे थे। बताया जाता है कि, दोनों ने भागकर शादी भी रचा ली थी। हालांकि, अभिनेत्री के जीवन पर लिखी गई किताब 'द अनटोल्ड स्टोरी' के लेखक यासिर उस्मान ने इस अफेयर का कहीं जिक्र नहीं किया है। उस समय ये अफवाहें इतनी प्रबल हो गई थीं, कि संजय दत्त को सामने आकर एक पत्रिका को दिए इंटरव्यू में आरोपों का खंडन करना पड़ा था।  

(ये भी पढ़ें: जब नरगिस को बचाने जलती आग में कूद गए थे सुनील दत्त, कुछ ऐसी है कपल की लव स्टोरी)

Sanjay Dutt and Rekha

3. संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की लव स्टोरी 

संजय दत्त का लव कनेक्शन अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ भी चला था। खबरों के मुताबिक, 1991 में फिल्म 'साजन' की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच प्यार पनपा और फिर वे दोनों प्यार में हिचकोले खाने लगे। महज कुछ ही समय में दोनों के अफेयर की चर्चा बॉलीवुड में होने लगी थी। दावा किया जाता था कि, दोनों शादी करना चाहते थे। लेकिन माधुरी के पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे, क्योंकि संजय उस समय शादीशुदा थे और उनकी एक बेटी भी थी। इसी बीच, दुर्भाग्य से 1993 के बॉम्बे बम ब्लास्ट में जब संजय का नाम आया, तब माधुरी खुद उनसे अलग हो गईं और इस तरह दोनों की लव स्टोरी का अंत हो गया।

(ये भी पढ़ें: करिश्‍मा कपूर और रवीना टंडन से अजय देवगन का था अफेयर, एक से तो करने वाले थे शादी, जानें इस बारे में)

Sanjay Dutt and Madhuri Dixit love life

4. संजय दत्त और नादिया दुर्रानी की लव स्टोरी

संजय दत्त और नादिया दुर्रानी की मुलाकात कब और कैसे हुई थी, ये बात कोई नहीं जानता है और ना ही संजय दत्त ने कभी इस बारे में कुछ कहा है। लेकिन दूसरी सच्चाई ये भी है कि, संजय दत्त और उनकी दूसरी पत्नी रिया की शादी नादिया दुर्रानी की वजह से ही टूटी थी। दावा किया जाता है कि, संजय दत्त, रिया संग शादी से पहले नादिया को डेट कर रहे थे और उन्होंने रिया संग शादी के बाद भी नादिया के साथ रिश्ता बनाए रखा था। संजय दत्त और नादिया दुर्रानी साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म 'कांटे' में एक साथ नजर आए थे। हालांकि, कुछ समय बाद संजय और नादिया भी अलग हो गए। लेकिन, दोनों के अलग होने की वजह किसी को नहीं पता चली।

(ये भी पढ़ें: राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की लव-हेट स्टोरी, कुछ ऐसी थी इस सुपरस्टार की लाइफ)

Sanjay Dutt and Nadia Durrani love life

5. संजय दत्त और लीजा रे की लव लाइफ

व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से कठिन दौर में जाने के बाद, उन्हें लीजा रे के साथ सुकून मिला, लेकिन उनकी यह प्रेम कहानी भी बहुत कम ही चली और कुछ समय साथ रहने के बाद दोनों अलग हो गए। हालांकि, लीजा ने हमेशा अभिनेता के साथ रोमांटिक रिश्ते में होने से इनकार किया है।

Sanjay Dutt and Lisa Ray love life

हालांकि, इन अभिनेत्रियों के अलावा भी संजय दत्त की लाइफ में कई एक्ट्रेसेस आई थीं, जिसमें किमी काटकर और रति अग्निहोत्री शामिल हैं। लेकिन संजय दत्त दोनों अभिनेत्रियों के साथ महज कुछ ही समय के लिए रिलेशनशिप में आए थे। संजय दत्त ने खुद अपने कई इंटरव्यूज में इस बात को स्वीकार किया है कि, वह एक समय में एक से ज्यादा महिलाओं के साथ रिश्ते में रह चुके हैं, लेकिन वह कभी पकड़े नहीं गए। एक इंटरव्यू में संजय दत्त ने कहा था कि, 'मैं एक समय में तीन रिश्तों में था। आपको बस थोड़ा-सा चालाक होने की जरूरत है और बस ये ध्यान रखने की जरूरत है कि, एक को पता नहीं होना चाहिए कि, दूसरे के साथ क्या हो रहा है।'

sanjay dutt love life

संजय दत्त की शादी

संजय दत्त की लव लाइफ और उनकी गर्लफ्रेंड्स की लिस्ट ने हमेशा ही लोगों को हैरान किया है, लेकिन उनकी शादियां भी कम सुर्खियों में नहीं रही हैं। संजय दत्त ने एक नहीं दो नहीं बल्कि, तीन शादियां की हैं और एक्टर की हर शादी उनकी कैसेनोवा छवि की वजह से फैंस के बीच छाई रही है। तो आइए अब आपको संजय दत्त की पत्नियों के बारे में बताते हैं।

1. संजय दत्त और ऋचा शर्मा की लव स्टोरी

संजय की पहली पत्नी ऋचा शर्मा से उनकी मुलाकात फिल्म 'मुहूर्त' के दौरान हुई थी। ऋचा पर संजय का पहले से ही क्रश था और बाद में एक्टर को उनके साथ फिल्म करने का मौका मिला। संजय दत्त ने एक लोकल मैगजीन में ऋचा की तस्वीर देखी थी और उसी दौरान एक्टर उनके दीवाने हो गए थे। वहीं, जब संजय दत्त को ऋचा के साथ फिल्म करने का मौका मिला, तो वह ऋचा के साथ दोस्ती करने में जुट गए। फिल्म की शूटिंग के दौरान, संजय किसी तरह उनका टेलीफोन नंबर लेने में कामयाब रहे और उन्हें फोन करने लगे और ऋचा को डेट के लिए कहा, लेकिन एक्ट्रेस ने हमेशा ही संजय दत्त को ‘नहीं’ में जवाब दिया। हालांकि, लाख कोशिशों के बाद एक दिन ऋचा ने संजय दत्त को डेट करने के लिए हां कह दिया और इस तरह दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई।

Sanjay Dutt and Richa Sharma wedding

इसके बाद दोनों की साल 1987 में शादी हो गई। शादी के एक साल बाद कपल ने अपनी बेटी त्रिशाला का स्वागत किया और बेटी के जन्म के दो साल बाद संजय दत्त को पता चला कि, ऋचा को ब्रेन ट्यूमर है। इसके बाद ऋचा अपने इलाज के लिए अमेरिका चली गई थीं। वहीं, कुछ समय बाद ही संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की लव स्टोरी की चर्चा चारों तरफ होने लगी थी, जिस वजह से ऋचा अपने पति संजय दत्त को छोड़कर माता-पिता के साथ रहने लगीं और फिर न्यूयॉर्क में 10 दिसंबर 1996 को ऋचा ने एक गंभीर बीमारी की वजह से निधन हो गया था।

sanjay dutt and richa love story

2. संजय दत्त और रिया पिल्लई की शादी

ऋचा के निधन के बाद, संजय की जिंदगी में मॉडल रिया पिल्लई आईं। दोनों ने एक-दूसरे को कुछ समय तक डेट किया और फिर साल 1998 में संजय दत्त ने रिया पिल्लई से शादी कर ली। लेकिन इस बार भी उनका रिश्ता ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सका। और फिर दोनों का शादी के बाद एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर के चलते 2005 में तलाक हो गया। दावा किया जाता है कि, तलाक के बाद संजय दत्त ने रिया को एलिमनी के तौर पर एक कार और एक लग्जरी अपार्टमेंट दिया था।

(ये भी पढ़ें: मान्यता दत्त कर रही हैं 'संजू बाबा' को याद, सुनाया अपने दर्द-ए दिल की दास्तां)

Sanjay Dutt and Rhea Pillai love story

3. संजय दत्त और मान्यता दत्त की लव स्टोरी

संजय दत्त की जिंदगी में आई आखिरी लड़की मान्यता दत्त बनीं, जो ‘दिलनवाज शेख’ के नाम से जानी जाती थीं। कहा जाता है कि, जब संजय दत, नादिया को डेट कर रहे थे, तभी उनकी मुलाकात जूनियर आर्टिस्ट मान्यता से हुई थी और वे मान्यता की नॉर्मल लाइफ को देखकर काफी इम्प्रेस हुए थे। मान्यता का सहज और विनम्र स्वभाव संजय दत्त को अपनी ओर अट्रैक्ट करने के लिए काफी था और इसी तरह धीरे-धीरे दोनों को एक-दूसरे से प्यार भी हो गया। 7 फरवरी 2008 को संजय दत्त और मान्यता हमेशा-हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए। शादी के बाद दोनों दो जुड़वा बच्चे शाहरान और इकरा के माता-पिता बने।  

(ये भी पढ़ें: संजय दत्त की शादी की तस्वीरें: मांग में सिंदूर और सिर पर पल्लू किए पत्नी मान्यता लग रहीं बेहद सुंदर)  

sanjay dutt and manyata love story

संजय दत्त ने एक इंटरव्यू में मान्यता की तारीफ करते हुए कहा था कि, ‘मान्यता मेरी बेटर हाफ नहीं है, बल्कि वह मेरी ताकत हैं। मैं जब भी नीचे गिरा हूं, उन्होंने हमेशा मेरा साथ दिया है। मुझे विश्वास है कि, मेरी वजह से मान्यता ज्यादा परेशान हुई हैं। उन्होंने मेरी गैर-मौजूदगी में अकेले बच्चों की परवरिश की और हर दिन यह महसूस किया कि, उनके पास क्या है। मैं प्रार्थना करता हूं कि, कभी कोई इतना परेशानी का सामना न करें।’

sanjay dutt family

संजय दत्त का करियर

अभिनेता संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरू की थी और उन्होंने फिल्म ‘रॉकी’ से लीड एक्टर के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। उस साल वो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। इसके अलावा संजय दत्त ने अपने सुपरहिट करियर में 'सड़क', 'वास्तव द: रियलिटी', 'दुश्मन', 'कांटे', 'अग्निपथ', 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' समेत कई धमाकेदार फिल्में दी हैं और उनकी हर फिल्म में उनकी एक्टिंग को सराहा गया है। संजय दत्त ने एक्टिंग के अलावा, सिंगर, वॉयस नैरेटर और टेलीविजन होस्ट के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

sanjay dutt carrier

संजय दत्त की नेट वर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजय दत्त की कुल नेटवर्थ 21 मिलियन यूएसडी यानी करीब 150 करोड़ रुपए आंकी गई है। उनकी इनकम का एक हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है, जिसके लिए वह 5-6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। संजय दत्त हमेशा ही सोशल वर्क के लिए आगे रहते हैं। उन्होंने कई बार आगे आकर डोनेशन दिया है। इतना ही नहीं, संजय दत्त देश में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले अमीर लोगों की लिस्ट में भी शामिल हैं।

sanjay dutt net worth

फिलहाल, संजय दत्त अपनी पत्नी मान्यता दत्त के साथ सुकून की जिंदगी जी रहे हैं। वह और मान्यता दत्त दोनों लोग एक्टर की पहली पत्नी ऋचा शर्मा की बेटी त्रिशाला को भी प्यार करते हैं। तो आपको संजय दत्त की लव लाइफ कैसी लगी? ​हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.